इन दिनों बॉलीवुड सेलेब्स और खिलाड़ियों के बीच ब्लैक वाटर (Black Water) काफ़ी पॉपुलर हो रहा है. आज इस ख़ास तरह के पानी के बारे में बात इसलिए भी हो रही है क्योंकि पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर 'ब्लैक वाॅटर' चर्चा का विषय बना हुआ है. बताया जा रहा है कि ब्लैक वाटर शरीर के लिए काफ़ी अच्छा माना जाता है, लेकिन भारत में अधिकतर लोग अब भी इसकी ख़ूबियों और क़ीमत से अंजान हैं.

ये भी पढ़ें- जानिए कितने लाख में बिकती है दुनिया की सबसे महंगी पानी की बोतल. इस पानी में ऐसा क्या जादू है?

Virat Kohli Black Water
Source: zeebiz

ब्लैक वाटर (Black Water) अपने फ़ायदों के चलते इन दिनों फ़िटनेस फ़्रीक्स के बीच ख़ासा पॉपुलर हो गया है. इस ख़ास तरह के पानी को बाॅलीवुड सेलेब्रिटीज़ से लेकर दुनिया भर के कई बड़े स्पोर्ट्स स्टार पीते हैं. इसे हेल्थ ड्रिंक, नेचुरल एल्कलाइन वाटर, फ्युलविक ड्रिंक और स्पोर्ट्स ड्रिंक के तौर पर भी जाना जाता है. नाॅर्मली हम जो पानी पीते हैं उसकी क़ीमत प्रति लीटर 20 से 30 रुपये होती है, लेकिन 'ब्लैक वाटर' की क़ीमत अफ़ोर्ड कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं है.

Virat Kohli Black Water
Source: amazon

चलिए आज 'ब्लैक वाॅटर' से होने वाले फ़ायदे और इसकी क़ीमत के बारे में भी जान लेते हैं- 

क्या ख़ासियत है 'ब्लैक वाटर' की? 

अगर ब्लैक वाटर (Black Water) की ख़ासियत की बात करें तो ये न सिर्फ़ हमारे शरीर को हाईड्रेड रखता है, बल्कि इसमें pH लेवल भी काफ़ी अधिक होता है, जिस कारण आपको कभी भी एसिडिटी की शिकायत नहीं होगी. 'ब्लैक वाटर' में pH लेवल 8.0 से अधिक पाया जाता है. जबकि आमतौर पर हम जो पानी पीते हैं उसका pH लेवल 6.5 के क़रीब होता है.

Virat Kohli Black Water
Source: drinkevocus

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक़, ब्लैक वाॅटर एक ख़ास प्रकार का पानी है, जिसमें फ़ुलविक एसिड होता है. इसमें नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. कभी-कभी इसमें दूसरे खनिज तत्व और विटामिन भी पाए जाते हैं. ब्लैक वाॅटर आईयोनाइज्ड वाॅटर होता है, जो अपने सबसे शुद्ध रूप में पाया जाता है. इस पानी की क्वालिटी को अच्छा बनाने के लिए इसमें जो मिनिरल्स का इस्तेमाल किये जाते हैं, वो ब्लैक कलर के होते हैं. इस दौरान 70 फ़ीसदी मिनिरल्स पानी में इंफ्यूज किए जाते हैं, जिसकी वजह से इसका कलर ब्लैक दिखाई देता है.

Virat Kohli Black Water
Source: amazon

ये भी पढ़ें- सुपरपावर वाले पानी के बारे में सुना है? ये कंपनी सीधे कैलाश पर्वत का पानी Rs 3100 में बेच रही है

क्या है क़ीमत है इस पानी की?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, ये पानी शुगर और कोलेस्ट्रॉल में भी मदद करता है. इसके अलावा शरीर के वजन को बढ़ने से भी रोकता है. इस पानी के अणु अधिक पोषक तत्व बनाए रखते हैं और शरीर द्वारा तेज़ी से अवशोषित भी किए जाते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने और फ़िट रहने के लिए सेलिब्रिटी ये पानी पीते हैं. ये ख़ास तरह का पानी अलग-अलग कीमत में मिलता है. बताया जा रहा है कि इसके हाई कंटेंट वाटर की क़ीमत 3 से 4 हज़ार रुपये प्रति लीटर है.

Virat Kohli Black Water
Source: businessinsider

इम्युनिटी बढ़ाने और फ़िट रहने के लिए 'कोविड-19' के दौरान विराट कोहली समेत इन सेलेब्स ने 'ब्लैक वॉटर' पीना शुरू कर दिया था.

1- विराट कोहली  

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली दुनिया के सबसे फ़िट स्पोर्ट्समैन में से एक हैं. विराट पिछले कई सालों से बेहद महंगा पानी पीते आ रहे हैं. वो इन दिनों जो 'ब्लैक वाटर' पी रहे हैं उसकी 1 लीटर की क़ीमत 4,000 रुपये है.  

Virat Kohli Black Water
Source: india

2- मलाइका अरोड़ा

47 वर्षीय मलाइका अरोड़ा भी ख़ुद को फ़िट रखने के लिए 'ब्लैक वाटर' का इस्तेमाल करती हैं. मलाइका को देखकर कोई कह नहीं सकता है कि वो 47 साल की है, लेकिन ख़ुद को फ़िट रखने के लिए वो जिम में काफ़ी समय बिताती हैं.  

3- उर्वशी रौतेला  

उर्वशी रौतेला भी 'ब्लैक वाटर' पीती हैं. हाल ही में एयरपोर्ट पर उनके हाथ में 'ब्लैक वाटर' की बोतल दिखी थी, जो कि प्रीमियम Alkaline वाटर है, जिसे Fulvic Trace से इंफ्यूज किया जाता है.  

4- श्रुति हासन  

दक्षिण भारतीय फ़िल्मों की मशहूर एक्ट्रेस और एक्टर कमल हासन की बेटी श्रुति हासन (Shruti Haasan) ने भी कोराना महामारी के दौरान ख़ुद को फ़िट रखने के लिए 'ब्लैक वाटर' पीना शुरू किया था.

आपको क्या लगता है ये पानी कितना लाभदायक है?

ये भी पढ़ें- जो लोग कम पानी पीते हैं वो जान लें कि रोज़ाना 8 गिलास पानी पीने के होते हैं ये 14 फ़ायदे