अफ़ग़ानिस्तान इन दिनों फिर से चर्चा में है. 16 अगस्त को तालिबान ने राजधानी काबुल पर फिर से कब्ज़ा कर लिया है. 1 महीने पहले तक जिस अफ़ग़ानिस्तान के लोग ख़ुशहाली की ज़िंदगी जी रहे थे. वो आज ग़म के आंसू बहाने को मजबूर हैं. तालिबानियों से बचने के लिए लोग अफ़ग़ानिस्तान छोड़ने के लिए विमानों पर लटक रहे हैं और मर रहे हैं. तालिबानियों के आगे बेबस होकर अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ़ गनी भी देश छोड़कर चले गए हैं.

ये भी पढ़ें- कॉलेज लाइफ़ पर बनी इन 10 बॉलीवुड फ़िल्मों की शूटिंग देश के Top Colleges में हुई थी

Afganistan
Source: bbc

साल 2019 तक अफ़ग़ानिस्तान में कई बॉलीवुड फ़िल्मों और वेब सीरीज़ की शूटिंग हुई थी, लेकिन आज वहां का मंज़र दिल दहलाने वाला है. अफ़ग़ानिस्तान को हम पिछले कई सालों से बॉलीवुड फ़िल्मों में देखते आ रहे हैं, लेकिन अब के इन हालातों से बॉलीवुड को भी झटका लगा है. अफ़ग़ानिस्तान में बॉलीवुड फ़िल्‍में काफ़ी पसंद की जाती हैं. अफ़ग़ानिस्तान में जब भी किसी बॉलीवुड फ़िल्म की शूटिंग होती थी, अपने चहेते स्टार्स को देखने के लिए वहां लोगों की भीड़ लग जाया करती थी.

चलिए जानते हैं कि अफ़ग़ानिस्तान की पर किन-किन बॉलीवुड फ़िल्मों की शूटिंग हुई थी?

1- धर्मात्मा (1975)

साल 1975 में रिलीज़ थ्रिलर फ़िल्म 'धर्मात्मा' अफ़ग़ानिस्तान में शूट होने वाली पहली बॉलीवुड फ़िल्म थी. फ़िरोज़ ख़ान द्वारा निर्मित और निर्देशित इस फ़िल्म में फ़िरोज़ ख़ान, हेमा मालिनी, रेखा, प्रेमनाथ, इम्तियाज ख़ान, डैनी डेन्जोंगपा, फ़रीदा जलाल ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं.  

Dharmatma
Source: zoomtventertainment

ये भी पढ़ें- कई फ़िल्मों की शूटिंग के लिए अपने ही घर को स्टूडियो में तब्दील कर चुके हैं बड़े-बड़े बॉलीवुड स्टार्स

2- ख़ुदा गवाह (1992)  

अमिताभ बच्चन-श्रीदेवी स्टारर ये फ़िल्म 1992 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म की अधिकतर शूटिंग अफ़ग़ानिस्तान में हुई थी. इसमें नागार्जुन, डैनी डेंजोंगप्पा और शिल्पा शिरोडकर ने भी अहम भूमिकाएं निभाई थीं.  

Khuda Gawah
Source: timesnowhindi

3- जानशीन (2003)

फ़रदीन ख़ान-सेलीना जेटली स्टारर ये फ़िल्म 2003 में रिलीज़ हुई थी. इस रोमांटिक थ्रिलर फ़िल्म की 20 प्रतिशत शूटिंग अफ़ग़ानिस्तान में हुई थी. इसका निर्देशन फ़रदीन के पिता फ़िरोज़ ख़ान ने किया था. फ़िरोज़ ख़ान ही इस फ़िल्म के निर्माता और सह-लेखक भी थे.   

Janasheen
Source: instantbollywood

4- काबुल एक्सप्रेस (2006)

कबीर ख़ान द्वारा निर्देशित यश राज बैनर की ये फ़िल्म साल 2006 में रिलीज़ हुई थी. इसकी अधिकतर शूटिंग अफ़ग़ानिस्तान में ही हुई थी. इस फ़िल्म में जॉन अब्राहम और अरशद वारसी भारतीय पत्रकार की भूमिका में नज़र आये थे.  

Kabul Express
Source: timesnowhindi

ये भी पढ़ें- मोहब्बतें से लेकर अग्निपथ तक बॉलीवुड की ये 15 फ़िल्में, हॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों की कॉपी थीं

5- एजेंट विनोद (2012) 

सैफ़ अली ख़ान-करीना कपूर स्टारर ये फ़िल्म साल 2009 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म के शुरुआती दृश्यों को अफ़ग़ानिस्तान के Dasht-E-Margo रेगिस्तान में शूट किया गया था. 

Agent Vinod
Source: dnaindia

6- तूरबाज़ (2020)

साल 2020 में रिलीज़ हुई गिरीश मलिक द्वारा निर्देशित इस एक्शन-थ्रिलर फ़िल्म में संजय दत्त एक डॉक्टर की भूमिका नज़र आये थे. इसमें नसीर (संजय दत्त) काबुल में भारतीय दूतावास में रहते हुए अपनी पत्नी और बेटे को खो देता है. फ़िल्म अफ़ग़ानिस्तान में बच्चों के आत्मघाती हमलावरों के इर्द-गिर्द घूमती है. 

Torbaaz
Source: dnaindia

'काबुल एक्सप्रेस' फ़िल्म की शूटिंग के दौरान जॉन अब्राहम और अरशद वारसी को आतंकियों ने जान से मारने की धमकी दी थी.

ये भी पढ़ें- बॉलीवुड की इन 29 फ़िल्मों का रिलीज़ होने का सपना, सपना ही रह गया