भारत में 90 के दशक से लेकर अब तक दर्शकों के बीच टीवी की पकड़ सिनेमा से ज़्यादा है. ये बात जगजाहिर है कि सिनेमा से ज़्यादा पहुंच टीवी की होती है. थियेटर पर फ़िल्म ज़्यादा से ज़्यादा 1 महीने तक ही टिक पाती है, लेकिन भारतीय टेलीविज़न पर प्रसारित होने वाले कई सीरियल ऐसे भी हैं जो पिछले क़रीब 15 सालों से लगातार दर्शकों के पसंदीदा बने हुए हैं.  

ये भी पढ़ें- 'शादीशुदा आदमी के प्यार में पागल किसी औरत को जानते हैं?' इस सवाल पर रेखा के जवाब ने दिल चुरा लिया

इस लिस्ट में कुछ सीरियल्स तो ऐसे भी हैं जो क़रीब 1 दशक तक दर्शकों का ख़ूब मनोरंजन करने और 1 से 2 साल का ब्रेक लेने के बाद फिर से सीज़न 2 के साथ वापसी कर चुके हैं. इनमें से कई सीरियल्स ऐसे हैं सीज़न 2 जल्द ही प्रसारित होने जा रहे हैं.  

आज हम आपको इंडियन टेलीविज़न के 7 ऐसे ही सीरियल्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो लंबे समय से टीवी पर राज कर रहे हैं-

1- तारक मेहता का उल्टा चश्मा (सोनी SAB) 

'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' भारतीय टेलीविज़न इतिहास के सबसे सफ़ल सीरियल में से एक है. TMKOC का पहला एपिसोड 28 जुलाई, 2008 को प्रसारित हुआ था. पिछले 14 सालों से ये सीरियल बिना रुके टीवी इंडस्ट्री पर राज कर रहा है. ये शो टीवी इंडस्ट्री का इकलौता पारिवारिक कॉमेडी शो है जो अपने दमदार कंटेंट के कारण आज भी अन्य सीरियल्स को कड़ी टक्कर दे रहा है.

Source: herzindagi

2- ये रिश्ता क्या कहलाता है (स्टार प्लस) 

'ये रिश्ता क्या कहलाता है' सीरियल का पहला एपिसोड 9 जनवरी, 2009 को प्रसारित हुआ था. ये सीरियल भी पिछले 13 सालों से बिना रुके दर्शकों का ख़ूब मनोरंजन करता आ रहा है. इसके शुरुआत में हिना ख़ान (अक्षरा) और करण मेहरा (नैतिक) के किरदार में घर-घर में काफ़ी मशहूर हुए. अब अभिनेता मोहसिन ख़ान और शिवांगी जोशी लीड रोल में हैं.

ये भी पढ़ें- आनंद महिंद्रा ने भारतीय टीम के इन 6 युवा क्रिकेटरों को 'थार' गिफ़्ट कर पूरा किया अपना वादा

Source: hotstar

3- साथ निभाना साथिया  

इस लिस्ट में 'साथ निभाना साथिया' सीरियल तीसरे नंबर पर है. इस सीरियल का पहला एपिसोड 3 मई, 2010 को प्रसारित हुआ था. 23 जुलाई को 2017 'साथ निभाना साथिया' का आख़िरी एपिसोड प्रसारित हुआ था. गोपी बहु और कोकिला बेन के नोकझोंक के कारण काफ़ी पॉपुलर हो चुके इस शो ने 19 अक्टूबर 2020 से 'साथ निभाना साथिया 2' के साथ फिर से टीवी पर वापसी की है. 

Source: aajtak

4- कुमकुम भाग्य (ज़ी टीवी) 

बालाजी टेलीफ़िल्म्स के इस मशहूर शो का प्रीमियर 15 अप्रैल 2014 को हुआ था. ये सीरियल आज भी टॉप TRP के साथ सफलतापूर्वक चल रहा है. इस शो की सबसे ख़ास बात ये है कि ये अब भी अपने प्रमुख कलाकारों श्रीति झा और शब्बीर अहलूवालिया के साथ ही चल रहा है. हालांकि, समय-समय पर शो से पूजा बनर्जी, मुग्धा चापेकर समेत कई अन्य कलाकार भी जुड़ चुके हैं.

Source: wikipedia

5- नागिन (कलर्स) 

बालाजी टेलीफ़िल्म्स के इस मशहूर शो की शुरुआत 1 नवंबर, 2015 को अभिनेता अर्जुन बिलजानी, मौनी रॉय और अदा ख़ान के साथ हुई थी. ये फैंटसी, थ्रिलर-ड्रामा शो दर्शकों के बीच काफ़ी पॉपुलर हुआ था. अब तक इसके 5 भाग आ चुके हैं. 6 फ़रवरी, 2021 को इसका आख़िरी एपिसोड प्रसारित हुआ था. 

Source: indiatoday

6- कुंडली भाग्य (ज़ी टीवी) 

ज़ी टीवी पर प्रसारित होने वाले बालाजी टेलीफ़िल्म्स का ये टीवी शो पहली बार 12 जुलाई, 2017 में प्रसारित किया गया था. इस सीरियल ने 4 सालों तक टीवी इंडस्ट्री पर राज किया. ये शो TRP के मामले में हमेशा टॉप पर रहा है. क़रीब 15 टीवी अवॉर्ड्स जीत चुका ये शो सबसे ज़्यादा देखे जाने वाले टीवी सीरियल में से एक है.  

Source: airtelxstream

7- ससुराल सिमर का (कलर्स)

कलर्स टीवी का ये मशहूर सीरियल भी 3 साल के ब्रेक के बाद 26 अप्रैल 2021 से टीवी पर वापसी करने जा रहा है. इस सीरियल का पहला एपिसोड 25 अप्रैल 2011 को प्रसारित हुआ था, जबकि आख़िरी एपिसोड 2 मार्च 2018 को प्रसारित हुआ था.   

Source: tellyshowupdates

इन सभी मशहूर सीरियल्स में से आपका फ़ेवरेट सीरियल कौन सा है?