बॉलीवुड में हर सबजेक्ट पर फ़िल्में बनती हैं. कुछ हमें हंसाती है, कुछ रुलाती हैं, तो कुछ डराती हैं. इसके अलावा कुछ फ़िल्में ऐसी भी हैं, जो मुंह में पानी ला देती हैं. जिन्हें 2 घंटे झेलना इसलिए मुश्किल हो जाता है कि उसमें खाने की चीज़ें देख-देखकर बस खाना का ही मन करता रहता है.

मुझे याद है जब मैंने 'द लंच बॉक्स' देखी थी, उसमें इरफ़ान ख़ान के टिफ़िन के खाने की शक़्ल से उसके स्वाद और ख़ुशबू ने मेरा दिल चुरा लिया था.

मुझे यक़ीन है आपके साथ भी ऐसा ज़रूर हुआ होगा, तो आइए थोड़ा मुंह में पानी लाया जाए इन 8 फ़िल्मों के साथ:

1. बावर्ची (1972)

Bawarchi
Source: jagran

भारतीय सिनेमा की सुपरहिट क्लासिक कॉमेडी फ़िल्म 'बावर्ची' को ऋषिकेश मुखर्जी ने डायरेक्ट किया था. इसमें राजेश खन्ना के साथ जया भादुड़ी मुख्य भूमिका में थीं.

2. राम जी लंदन वाले (2005)

ramji londonwaley
Source: sify

संजय डायमा निर्देशित फ़िल्म 'राम जी लंदन वाले' में आर. माधवन ने कुक का किरदार निभाया है, जो अपनी बहन के अच्छे भविष्य लंदन जाता है और एक बहुत फ़ेमस कुक बनता है.

3. चीनी कम (2007)

Chini Kum
Source: indiatoday

आर. बाल्कि निर्देशित फ़िल्म 'चीनी कम' में 64 साल के पुरुष, 34 साल की लड़की की लव स्टोरी है. इसमें अमिताभ बच्चन ने शेफ़ की भूमिका निभाई है और उनके साथ तब्बू है.

4. स्टेनली का डब्बा (2011)

stanley ka dabba
Source: thehindu

अमोल गुप्ते निर्देशित फ़िल्म 'स्टेनली का डब्बा' में अमोल गुप्ते ने एक ऐसे टीचर का किरदार निभाया है, जो बच्चों के टिफ़िन पर अपनी नज़र लगाए रहते हैं. इसमें दिव्या दत्ता भी हैं और स्टेनली नाम का एक बच्चा है, जो किसी वह से टिफ़िन नहीं ला पाता है. ये बहुत ही मज़ेदार फ़िल्म है.

5. लव शव ते चिकन खुराना (2012)

love shuv tey chicken khurana
Source: nytimes

समीर शर्मा निर्देशित 'लव शव ते चिकन खुराना' कॉमेडी फ़िल्म है. इसमें कुणाल कपूर, विक्की कौशल. हुमा क़ुरैशी सहित कई बड़े कलाकारों ने भूमिका निभाई है.

6. द लंच बॉक्स (2013)

the lunchbox
Source: t24

रितेश बत्रा द्वारा निर्देशित फ़िल्म 'द लंच बॉक्स' को एक साथ कई स्टूडियों में रिलीज़ किया गया था. इसमें इरफ़ान ख़ान, निमरत कौर और नवाजुद्दीन सिद्दीक़ी ने मुख्य कलाकारों की भूमिका अदा की है. इसके निर्देशक अनुराग कश्यप, गुनीत मोंगा और अरुण रंगाचारी थे.

7. दावत-ए-इश्क़ (2014)

daawat e ishq
Source: india

हबीब फ़ाइसल निर्देशित और आदित्य चोपड़ा निर्मित फ़िल्म 'दावत-ए-इश्क़' हैदराबादी कल्चर पर आधारित थी. इसमें आदित्य रॉय कपूर और परिणिती चोपड़ा मुख्य भूमिका में थे.

8. शेफ़ (2017)

saif ali khan
Source: bookmyshow

राजा कृष्ण मेनन द्वारा निर्देशित फ़िल्म 'शेफ़' में सैफ़ अली ख़ान और पद्म प्रिया मुख्य भूमिका में थे. ये एक ऐसे शेफ़ की कहानी है जो बहुत फ़ेमस है, गुस्सैल है, लेकिन ज़मीन से जुड़ा हुआ है.

खाना खाने का मन कर गया न!

Entertainment से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.