आपने तोते को इंसानों की तरह बात करते तो सुना होगा, शायद देखा भी हो. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ़ तोता ही ऐसा प्राणी नहीं हो, जो हम इंसानों की तरह बात कर सकता हो. जी हां, ऐसा दूसरी जीव भी हैं, जो आपकी और हमारी तरह बात कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसा ही जीवों के बारे में बताएंगे.

1. ओर्का व्हेल

एक व्हेल का बात करना किसी आश्चर्च से कम नहीं है, लेकिन ओर्का व्हेल के साथ ऐसा है. साल 2018 में एक स्टडी पब्लिश हुई थी, जिसके मुताबिक ये व्हेल इंसानों की बातचीत की मिमिक्री कर सकती है. इस स्टडी के सहलेखक Josep Call ने बताया कि 'पहली बार ऐसा सुबूत मिला है, जहां एक व्हेल आवाज़ों  की नकल कर बोलना सीख रही है.'

2. Rocky the ape

रॉकी नाम की ऑरंगुटन इंसानों की आवाज़ की नकल उतार सकती है.  Durham University के डॉ. Adriano Lameira की टीम ने 2016 में एक रिसर्च में पाया कि ऑरंगुटन अपनी वोकल रेंज को कंट्रोल कर सकते हैं. ये वैसा ही होता है, जैसे की कोई इंसान करता है. बता दें, ये स्टडी इंडोनेशिया जू के एक रॉकी नाम के ape पर की गई थी, जो अपने केयरटेकर से खाना मांगने के लिए आवाज़ की नकल करता था.

Source: indiatvnews

ये भी पढ़ें: इंसान ही नहीं ये 7 जानवर भी दिल की गहराइयों से प्यार करते हैं और हमेशा देते हैं एक-दूसरे का साथ

3. कौशिक, एक हाथी

2012 में, वियना विश्वविद्यालय की Angela Stoeger ने कोरिया के एक कौशिक नाम के हाथी का वीडियो कैप्चर किया, जिसमें वो इंसानों की तरह बातचीत कर रहा है. वो बोलने के लिए अपनी सूड़ को मुंह में डालता है, फिर वो कोरियाई भाषा में पांच शब्द बोल सकता है. ये शब्द हैं annyong (हैलो), anja (बैठ जाओ), aniya (नहीं), nuo (लेट जाओ) और choah (अच्छा है). 

4. NOC, बेलुगा व्हेल

सैन डिएगो में राष्ट्रीय समुद्री स्तनपायी फाउंडेशन के शोधकर्ताओं को 1984 में बेलुगा व्हेल को बात करते पाया. ये बेहद चौंकाने वाला था. NOC नाम की व्हेल बिल्कुल इंसानों की तरह आवाज़ कर रही थी. स्टडी में भी ये प्रूव हो गया कि जो लय रिकॉर्ड हुईं, उसका पैटर्न इंसानी आवाज़ के काफ़ी क़रीब था.

5. एलेक्स नाम का तोता

हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एक पशु मनोवैज्ञानिक डॉ. Irene Pepperberg ने एलेक्स नाम के एक अफ्रीकन ग्रे तोते पर 30 साल तक स्टडी की. उन्होंने पाया कि ये तोता इंसानों से दो तरफ़ा संचार करने में सक्षम है. इतना ही नहीं, 2007 तक एलेक्स 50 से ज्यादा ऑब्जेक्ट्स और 100 से ज्यादा शब्दों को पहचानने और बोलने भी लगा था.

6. हूवर नाम की सील

हूवर नाम की सील ने इंसानों के बीच में रहकर बोलना और लोगों की आवाज़ों को समझना सीख लिया था. इस सील को 1971 को George और Alice Swallow ने ढूंढा था, जिसके बाद ये उन्हीं के घर के पास बने तालाब में रहने लगा. बाद में इसे न्यू इंग्लैंड के एक एक्वेरियम में ले जाया गया था. वो ज़्यादातर लोगों से 'Get outta here!’ बोलता था या उनसे ‘How are ya?’ पूछता था. बता दें, जुलाई 1984 में उसकी मौत हो गई थी.

Source: petslady

7. ब्लैकी नाम की बिल्ली

जॉर्जिया के Carl Miles ने ब्लैकी नाम की इस बिल्ली को 'I love you' और 'I want my mama' बोलना सिखा दिया था. इसके बाद ये बिल्ली बेरद पॉपुलर हो गई थी. 80 के दशक में वो कई रेडियो और टीवी शोज़ में भी उसे नज़र आई थी. यहां तक उसने स्ट्रीट शो भी किए थे. 

Source: nationaltoday/ Representative image

कैसी लगी ये जानकारी हमें कमंट बॉक्स में ज़रूर बताएं.