उम्र के साथ शख़्स और शख़्सियत दोनों बदलते हैं. ये बदलाब हर आम-ख़ास के जीवन में होते हैं, फिर चाहें वो हमारे सेलेब्रिटीज़ ही क्यों न हों. जिस सेलेब्स की पर्सनैलिटीज़ को देखकर हम आज हैरान रह जाते हैं, वो अपने बचपन में हमारी ही तरह बेहद आम नज़र आते थे.  

हालांकि, फिर भी हमें उत्सुकता होती है कि आख़िर हमारे फ़ेवरेट स्टार्स अपने बचपन में कैसे दिखते होंगे. आपकी इसी जिज्ञासा को शांत करने के लिए हम बॉलीवुड और हॉलीवुड स्टार्स के स्कूल के दिनों की तस्वीरें लेकर आए हैं, जिनमें इन्हें पहचानना भी मुश्किल है.

1.अमिताभ बच्चन

बिग बी की ये तस्वीर नैनीताल के शेरवुड कॉलेज की है. इसमें वो अपने स्कूल फ़्रेंड्स के साथ नज़र आ रहे हैं. 

2. शाहरुख ख़ान

शाहरुख की शिक्षा मध्य दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल में हुई और हंस राज कॉलेज से वो ग्रेजुएट हुए. शुरू से ही उन्हें पढ़ाई और खेलों में ख़ासी दिलचस्पी थी.

3. रणवीर सिंह

रणवीर ने Learners' Academy से अपनी स्कूली शिक्षा ली और फिर इंडियाना यूनिवर्सिटी, ब्लूमिंगटन से ग्रेजुएशन किया. वो हमेशा से ही एक एक्टर बनना चाहते थे और उन्होंने कई स्टेज ड्रामा में भी हिस्सा लिया था. 

4. दीपिका पादुकोण

दीपिका ने बेंगलुरु के सोफिया हाई स्कूल से अपनी पढ़ाई की है. उन्हें स्कूल के दिनों से ही बैडमिंटन खेलने का शौक़ रहा है. 

5. करीना कपूर ख़ान

Source: celebritykick

करीना कपूर ने अपनी शुरुआती पढ़ाई मुंबई के जमनाबाई नरसी स्कूल से की और फिर वो देहरादून के वेल्हम गर्ल्स स्कूल चली गईं. एक इंटरव्यू के दौरान करीना ने ख़ुद कहा था कि वो एक एवरेज स्टूडेंट थीं और उन्हें महज़ फ़िल्में देखना पसंद था.  

6. रणबीर कपूर

इस तस्वीर में रणबीर अपने दोस्तों के साथ नज़र आ रहे हैं. उन्हें उस वक़्त देखकर भी लोगों ने शायद अंदाज़ा लगा लिया हो कि ये बच्चा एक दिन बॉलीवुड का सुपरस्टार बनेगा.

7. परिणीति चोपड़ा

परिणीति हमेशा से एक अच्छी स्टूडेंट रही हैं. उन्होंने the Convent of Jesus and Mary,अंबाला से अपनी स्कूली पढ़ाई की. वो एक इन्वेस्टमेंट बैंकर बनना चाहती थीं. Machester Business School, UK से उन्होंने व्यवसाय, वित्त और अर्थशास्त्र में ट्रिपल डिग्री हासिल की है. 

8. ऐश्वर्या राय

अभिनय में आने से पहले ऐश्वर्या डॉक्टर बनना चाहती थीं. वो एक बेहतरीन छात्रा थीं. उन्होंने आर्य विद्या मंदिर हाई स्कूल से अपना इंटरमीडियट किया.  . 

9. शिल्पा शेट्टी

शिल्पा शेट्टी चेंबूर के सेंट एंथोनी गर्ल्स हाई स्कूल गईं और बाद में माटुंगा के पोदार कॉलेज में पढ़ाई की. वो एक भरतनाट्यम डांसर है और अपने स्कूल के दिनों में वॉलीबॉल टीम की कप्तान थीं.

10. कैटरीना कैफ़

Source: bollywoodlife

कैटरीना कैफ ने एक बार बताया था कि स्कूल के दिनों में उन्हें कोई पसंद नहीं करता था. लेकिन अब वो बॉलीवुड की सबसे सक्सेसफुल एक्ट्रेस हैं.

11. इमरान ख़ान

इमरान बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल के पढ़े हैं. पढ़ाई में वो उतने अच्छे नहीं रहे लेकिन बॉलीवुड में आज उन्होंने एक बड़ा मुक़ाम हासिल कर लिया है.

12. जेनेलिया डिसूज़ा

ये तस्वीर इस बात की गवाह है कि जेनेलिया अपनी क्लास में एक ऑल राउंडर थी. वो एक राज्य स्तरीय एथलीट, स्प्रिंटर और राष्ट्रीय स्तर की फ़ुटबॉल खिलाड़ी थीं.

13. प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका के पिता आर्मी में डॉक्टर थे, इसिलए उन्हें देशभर में अलग-अलग जगहों पर रहने को मिला. प्रियंका ने अपनी पढ़ाई जॉन एफ़ कैनेडी हाई स्कूल, जय हिंद कॉलेज, न्यूटन नॉर्थ हाई स्कूल और ला मार्टिनियर, लखनऊ से की है। आर्मी पब्लिक स्कूल बरेली, यूपी से ग्रेजुएशन किया और मुंबई में जय हिंद कॉलेज में भी पढ़ाई की.

14. एंजेलीना जोली

Source: nydailynews

हॉलीवुड की प्रमुख एक्ट्रेस में से एक एंजेलीना जोली ने बेवर्ली हिल्स हाई स्कूल से अपनी पढ़ाई की. स्कूल के दिनों से ही उन्होंने कई स्टेज प्रोडेक्शंस में भाग लेना शुरू कर दिया था.

15. सलमान ख़ान

सुपरस्टार सलमान ख़ान अपने स्कूल के दिनों में एक बेहतरीन तैराक थे. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के बांद्रा के Stanislaus High School से पूरी की.

16. असिन

असिन ने अपनी स्कूलिंग नेवी चिल्ड्रेन स्कूल, कोच्चि से की. उन्हें बचपन से ही एक्टिंग और थियेटर का शौक़ था.

17. जॉर्ज क्लूनी

क्लूनी एक सख़्त रोमन कैथोलिक घराने में पले-पढ़े. जब वो महज़ 7वीं क्लास में थे, तब उन्हें बेल्स पाल्सी नाम की बीमारी हो गई, जिसमें उनका चेहरा पैरालाइस हो गया. उनकी लाइफ़ में हाई स्कूल का पूरा वक्त बीमारियों के बीच बीता. 

18. ब्रैड पिट

ब्रैड पिट ने Kickapoo High School से अपनी पढ़ाई की और वो गोल्फ़, तैराकी और टेनिस टीमों के सदस्य थे. उन्होंने विभिन्न स्कूली नाटकों और संगीत में भी भाग लिया था.

19. जेनिफ़र एनिस्टन

पूर्व 'Friends' स्टार अपने स्कूल के दिनों से ही एक्टिंग को लेकर काफ़ी पैशनेट थीं. यही वजह है कि वो कई ड्रामा क्लब का हिस्सा थीं.

20. जूलिया रॉबर्ट्स

जूलिया रॉबर्ट्स ने Griffin Middle School स्कूल और फिर Campbell High School में पढ़ाई की. एक बच्चे के रूप में उनकी महत्वाकांक्षा शुरू में एक पशुचिकित्सा बनने की थी, लेकिन किस्मत ने उन्हें हॉलीवुड स्टार बना दिया. 

21. सानिया मिर्ज़ा

सानिया ने अपनी स्कूलिंग हैदराबाद के नासर स्कूल से की है और सेंट मैरी कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. उन्होंने छह साल की उम्र में टेनिस खेलना शुरू किया था. हालांकि, उन्होंने 2003 में 16 साल की उम्र में पेशेवर सर्किट में अपनी शुरुआत.

22. लेडी गागा

अब तक हम केवल लेडी गागा के वाइल्ड साइड को जानते हैं. लेकिन उनके स्कूल के दिनों की ये तस्वीर आपका यकीनन नज़रिया बदल देगी. 

23. निकोल किडमैन

जब अभिनय की बात आई तो निकोल का कोई जवाब नहीं है. उन्होंने महज़ तीन साल की उम्र से बैले डांस की प्रैक्टिस शुरू कर दी थी और Wicked WItch of the West देखने के बाद उनका एक्टिंग की तरफ़ झुकाव हो गया. 

Source: Indiatimes