‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ लोगों के सबसे पसंदीदा शोज़ में से एक है और 12 साल पूरे कर चुका है. लॉकडाउन के दौरान, दर्शक इसके नए एपिसोड का बेसब्री से इंतजार करते थे और अब इसके नए एपिसोड आना शुरू भी हो गए हैं. इस शो में बेहद ज़बदस्त एक्टर्स लिए गए हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये एक्टर फ़िल्मों में भी अपनी क़िस्मत आज़मा चुके हैं. जी हां, तो आइए फ़िल्मों में काम कर चुके इन एक्टर्स और इनकी फ़िल्मों पर एक नज़र डालते हैं.

Source: navbharattimes

1- दिशा वकानी

Source: english.newstracklive

दिशा वकानी को ऑनस्क्रीन लोग दयाबेन के नाम से जानते हैं, जिन्होंने अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लिया. लेकिन टीवी में आने से पहले उन्होंने कुछ फ़िल्मों में भी अभिनय किया है. वो शाहरुख़ ख़ान-ऐश्वर्या राय की देवदास, ऋतिक रोशन-ऐश्वर्या राय बच्चन की जोधा अकबर, आमिर ख़ान की मंगल पांडे: द राइज़िंग, प्रियंका चोपड़ा की फ़्यूचरिस्टिंग फिल्म, लव स्टोरी 2050 और इसी तरह की फ़िल्मों में नज़र आ चुकी हैं. दिशा ने अपने बेटे के जन्म के बाद से तारक मेहता का उल्टा चश्मा में वापसी नहीं की है.

2- श्याम पाठक

Source: youtube

शो में पत्रकार पोपटलाल का क़िरदार निभाने वाले एक्टर श्याम पाठक चाइनीज़ फ़िल्म 'लस्ट, कॉशन' (Lust, Caution) में काम कर चुके हैं. इस फ़िल्म में वो सुनार यानी जूलरी शॉपकीपर बने थे. वैसे बहुत कम लोग जानते हैं कि अभिनेता नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से हैं.

3- दिलीप जोशी

Source: indiatvnews

दिलीप जोशी हर कोई पहचनाता है. एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में वे एक बड़ा नाम हैं. जेठालाल के क़िरदार से फ़ेमस हुए दिलीप जोशी क़रीब 26 सालों से इस इंडस्ट्री में हैं. उनका पहला शो 1995 में ‘कभी ये कभी वो’आया था. हालांकि, दिलीप की पहली फ़िल्म मैने प्यार किया (1989) थी. उन्होंने रामू नाम के घरेलू सहायक की भूमिका निभाई थी. वो हम आपके हैं कौन!, फिर भी दिल है हिंदुस्तानी, व्हाट्स योर राशी जैसी फ़िल्मों समेत कई फ़िल्मों में नज़र आ चुके हैं.

4- घनश्याम नायक

Source: divyamarathi

शो में नट्टू काका के क़िरदार से दर्शकों को गुदगुदाने वाले घनश्याम नायक क़रीब 60 सालों से इंडस्ट्री का हिस्सा हैं. उन्होंने फ़िल्म मासूम (1960) में एक बाल कलाकार की भूमिका निभाई थी. यूं तो उन्होंने कई फ़िल्मों में काम किया है, लेकिन उनको सबसे ज़्यादा संजय लीला भंसाली की फ़िल्म हम दिल दे चुके सनम में घरेलू सहायक के निभाए हुए क़िरदार के लिए याद किया जाता है. इसके अलावा वो बेटा, तिरंगा, क्रांतिवीर, घातक, चाइना गेट समेत बहुत सी फ़िल्मों का हिस्सा रह चुके हैं.

5- शरद सांकला

Source: informalnewz

तारक मेहता का उल्टा चश्मा में शायद ही कोई ऐसा एपिसोड होगा, जिसमें गोकुलधाम वाले डिनर के बाद सोडा पीने अब्दुल की दुकान पर न गए हों. शरद सांकला ही शो में अब्दुल शॉपकीपर का क़िरदार निभा रहे हैं. शरद एक बेहतरीन कॉमेडियन हैं. उन्होंने प्यार तो होना ही था, हम हैं बेमिसाल, जाग्रति जैसी फ़िल्मों में काम किया है. हालांकि, उन्होंने सबसे ज़्यादा पहचान अब्दुल के क़िरदार से ही मिली है.

6- कवि कुमार आज़ाद

Source: indianexpress

शो में हंसराज हाथी का क़िरदार निभाने वाले कवि कुमार आज़ाद अब इस दुनिया में नही हैं. उनका डॉयलाग ‘सही बात है’ हर किसी के ज़ुबान पर आज भी है. हालांकि, उन्होंने इस शो को करने से पहले फ़िल्में कीं और पहली बार राजू बन गया जेंटलमैन (1992), बाज़ीगर (1993), आबरा का डबरा (2004), मदहोशी (2004) और जोधा अकबर (2008) में काम किया.

7- मुनमुन दत्ता

Source: indiatvnews

शो में जेठालाल को बबीता जी के साथ फ़्लर्टिंग करता देख किसे हंसी नहीं आती होगी. बबीता जी का ये क़िरदार मुनमुन द्ता ने ही निभाया है, लेकिन इसके पहले वो फ़िल्मों में भी नज़र आ चुकी हैं. मुनमुन ने मुंबई एक्सप्रेस, हॉलिडे, ढिंचैक एंटरप्राइज़ जैसी फिल्मों में काम किया है और वो 16 साल से इस इंडस्ट्री का हिस्सा हैं. इसके साथ ही उन्होंने बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख़ खान के साथ एक पेन कमर्शियल में भी काम किया है.

8- नेहा मेहता

Source: latestly

शो में अंजलि तारक मेहता (ATM) के रूप में प्रसिद्ध अभिनेत्री नेहा मेहता ने एक हिंदी फिल्म, दो गुजराती फ़िल्मों में अभिनय के साथ ही एक तेलुगु फ़िल्म भी की है.

9- जेनिफ़र मिस्त्री बंसीवाल

Source: tellychakkar

जेनिफ़र मिस्त्री बंसीवाल को तारक मेहता का उल्टा चश्मा में मिसेज़ रोशन सिंह सोदी के रूप में देखा जाता है. उन्होंने इस शो को करने से पहले अजय देवगन की फ़िल्म हल्ला बोल (2008) में अभिनय किया. इसके अलावा, वो अक्षय कुमार की 2016 में आई फ़िल्म एयरलिफ़्ट में भी काम कर चुकी हैं.

10- भव्य गांधी

Source: sites

भव्य गांधी इस शो में जेठालाल के बेटे टपू का रोल निभाते थे. बाद में उन्होंने शो छोड़ दिया और उनकी जगह राज अनाडकट ने ले ली. हालांकि, भव्य बाल कलाकार के तौर पर फ़िल्म स्ट्रिकर (2010) में काम कर चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने कुछ गुजराती फ़िल्में भी की हैं.