बॉलीवुड में हर साल क़रीब 1000 फ़िल्में बनती हैं. इस लिस्ट में शॉर्ट फ़िल्में भी शामिल हैं. अगर देश की क़रीब 20 भाषाओं में बनने वाली फ़िल्मों की बात करें तो इसकी संख्या सालाना 1500 से 2000 के क़रीब है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि हम भारतीयों का बॉलीवुड प्रेम किस लेवल का है.

ये भी पढ़ें- शौक़ बड़ी चीज़ है, इन 10 बॉलीवुड स्टार्स ने अपना शौक़ पूरा करने के लिए ख़रीदी हैं ये महंगी चीज़ें 

Source: outlookindia

बॉलीवुड की कई ऐसी फ़िल्में हैं दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करती हैं. इन फ़िल्मों की क़ामयाबी के चलते मेकर्स ने इनकी सीरीज़ भी निकालनी शुरू कर दी है. 'गोलमाल', 'धूम', 'सिंघम', 'मर्डर' और 'क्या कूल हैं हम' समेत कई फ़िल्में हैं जिनके कई भाग बन गए हैं. इस तरह हर नई फ़िल्म में कलाकार भी बदलते रहते हैं.  

आज हम उन्हीं कलाकारों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो सीरीज़ की पहली फ़िल्म में तो नज़र आये थे, लेकिन दूसरी फ़िल्मों से ग़ायब हो गए- 

1- अरशद वारसी/अक्षय कुमार   

अरशद वारसी ने साल 2013 में 'जॉली LLB' फ़िल्म की थी. लेकिन इसके सीक़्वल 'जॉली LLB 2' में अक्षय कुमार ने अरशद को रीप्लेस कर लीड रोल निभाया था. ये दोनों फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर हिट साबित हुई थी.  

Source: scroll

2- मल्लिका शेरावत/विद्या बालन  

मल्लिका शेरावत ने साल 2006 में 'प्यार के साइड इफ़ेक्ट्स' फ़िल्म की थी, लेकिन इसके सीक़्वल 'शादी के साइड इफ़ेक्ट्स' में विद्या बालन ने मल्लिका को रीप्लेस कर लीड रोल निभाया था. ये दोनों फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर औसत रही.  

Source: cinestaan

ये भी पढ़ें- वो 8 Celebs जिन्होंने एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री छोड़ कर पकड़ी धर्म की राह

3- अक्षय कुमार/जॉन अब्राहम 

अक्षय कुमार ने साल 2006 में 'वेलकम' फ़िल्म में राजीव का किरदार निभाया था. इसके सिक़्वल 'वेलकम बैक' में जॉन अब्राहम ने अक्षय को रिप्लेस कर लीड रोल निभाया था. ये दोनों फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर हिट साबित हुई थी. 

Source: indiatimes

4- ग्रेसी सिंह/विद्या बालन 

ग्रेसी सिंह साल 203 में 'मुन्नाभाई MBBS' में लीड रोल निभाया था. जबकि इसके सिक़्वल 'लगे रहो मुन्नाभाई' में विद्या बालन लीड रोल में नज़र आई थीं. ये दोनों फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई थीं.

Source: tallengestore

5- रितेश देशमुख/आफ़ताब शिवदासानी 

रितेश देशमुख 'क्या कूल हैं हम' और 'क्या सुपर कूल हैं हम' फ़िल्मों में नज़र आए थे, जबकि इस सीरीज़ की तीसरी फ़िल्म 'क्या कूल हैं हम 3' में आफ़ताब शिवदासानी ने रितेश को रिप्लेस कर तुषार कपूर के साथ लीड रोल निभाया था. 

Source: newonnetflix

6- काजल अग्रवाल/करीना कपूर 

अजय देवगन स्टारर 'सिंघम' में काजल अग्रवाल लेडी रोल में थीं. जबकि इसके सिक़्वल 'सिंघम रिटर्न' करीना कपूर ने काजल को रिप्लेस कर मुख्य किरदार निभाया था. ये दोनों फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई थी. 

Source: bollywoodhungama

7- जॉन अब्राहम/ऋतिक रोशन 

साल 2004 में आई एक्शन फ़िल्म 'धूम' में जॉन अब्राहम लीड रोल (नेगेटिव) में नज़र आये थे. इसके बाद साल 2006 में आई 'धूम 2' में ऋतिक रोशन ने जॉन को रिप्लेस कर लीड रोल निभाया था. ये दोनों फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई थी. 

Source: wallpapertip

ये भी पढ़ें- अपने ग्लैमरस लुक से लोगों का दिल जीतने वाली समीरा रेड्डी अब कहां हैं और क्या रही हैं?

8- रिमी सेन/करीना कपूर 

गोलमाल सीरीज़ की पहली फ़िल्म 2006 रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म में रिमी सेन लीड एक्ट्रेस थीं. इस सीरीज़ की अगली दोनों फ़िल्मों में करीना कपूर लीड एक्ट्रेस के तौर पर नज़र आयी थीं. इस सीरीज़ की सभी फ़िल्में सुपरहिट रही हैं 

Source: netflix

9- ऋतिक रोशन/आमिर ख़ान 

साल 2006 में आई यशराज बैनर की 'धूम 2' में ऋतिक रोशन मुख्य भूमिका (नेगेटिव) में नज़र आये थे. इसके तीसरे भाग 'धूम 3' में आमिर ख़ान ने ऋतिक को रिप्लेस कर मुख्य किरदार निभाया था. ये फ़िल्म सुपरहिट साबित हुई थी. 

Source: thatshelf

10- इमरान हाशमी/रणदीप हुडा 

इमरान हाश्मी ने भट्ट कैंप की 'मर्डर' और 'मर्डर 2' फ़िल्म में लीड रोल निभाया था. जबकि इसके सिक़्वल 'मर्डर 3' में रणदीप हुडा ने इमरान को रिप्लेस कर लीड रोल निभाया था. ये तीनों फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई.

Source: youtube

11- विद्या बालन/माधुरी दीक्षित 

साल 2010 में आई 'इश्क़िया' फ़िल्म में विद्या बालन, नसीरुद्दीन शाह और अरशद वारसी मुख्य भूमिकाओं में नज़र आये थे. जबकि इसके सिक़्वल 'डेढ़ इश्क़िया' में माधुरी दीक्षित, नसीरुद्दीन शाह और अरशद वारसी के साथ लीड रोल में नज़र आई थीं.

Source: monologues

12- अली ज़फर/मनीष पॉल 

साल 2010 में आई कॉमेडी फ़िल्म 'तेरे बिन लादेन' फ़िल्म में पाकिस्तानी एक्टर अली जफ़र मुख्य भूमिका में नज़र आए थे. इसके सिक़्वल 'तेरे बिन लादेन: डेड ऑर अलाइव' में मनीष पॉल ने अली को रिप्लेस कर लीड रोल निभाया था.

Source: wikipedia

इनमें से आपकी फ़ेवरेट फ़िल्म कौन सी थी?