कोई भी फ़िल्म हिट तभी होती है जब उसकी कहानी में दम हो. बिना कहानी फ़िल्म का वही हश्र होता जो 'ठग्स ऑफ़ हिन्दुस्तान' फ़िल्म का हुआ था. भारी भरकम बजट या बड़े स्टार से फ़िल्में हिट नहीं होती, बल्कि दमदार कहानी और शानदार एक्टिंग ही फ़िल्म को हिट बनाती हैं.

बॉलीवुड की कई ऐसी फ़िल्में हैं जो अपनी कहानी के कारण कंट्रोवर्सी में रही हैं. इस कंट्रोवर्सी का इन फ़िल्मों ज़बरदस्त फ़ायदा भी मिला. कई फ़िल्में तो ऐसी भी थी जिनकी कहानी साधारण थी बावजूद इसके सुपरहिट रहीं-

आइये एक नज़र डालते हैं ऐसी कौन-कौन सी बॉलीवुड फ़िल्में हैं जो कंट्रोवर्सी के बाद बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट रहीं-

1- संजू

1- संजू संजय दत्त की ज़िंदगी पर बनी फ़िल्म 'संजू' को भी कई तरह के आरोपों का सामना करना पड़ा था. इस फ़िल्म के निर्देशक राजकुमार हीरानी पर फ़िल्म के ज़रिए संजय दत्त की छवि सुधारने के आरोप लगे थे. लेकिन इसके उलट संजू' को बॉक्स ऑफ़िस पर इसका ज़बरदस्त फायदा मिला. इस फ़िल्म ने 342.53 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Source: globalvillagespace

2- पीके

इस फ़िल्म में हिंदू धर्म के देवी देवताओं का मज़ाक बनाने से लेकर आमिर ख़ान के नग्न होने तक कई तरह की दृश्यों को लेकर लोगों ने आपत्ति जताई थी. कई जगहों पर 'पीके' फ़िल्म के ख़िलाफ़ जमकर विरोध भी किया गया था. इस कंट्रोवर्सी का फ़िल्म को ज़बरदस्त लाभ मिला और पीके ने बॉक्स ऑफ़िस पर 340.80 करोड़ रुपये की कमाई कर डाली.

Source: pinterest

3- पद्मावत

संजय लीला भंसाली की इस कॉन्ट्रोवर्शियल फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर 301 करोड़ रुपये की कमाई की थी. राजपूत समाज ने भंसाली पर फ़िल्म में रानी पद्मावती को ग़लत तरीक़े से पेश करने का आरोप लगाए थे. राजस्थान में शूटिंग के दौरान संजय लीला भंसाली के साथ मार-पीट भी की गई थी.

Source: buddymantra

4- गोलियों की लीला- रास-लीला

संजय लीला भंसाली की इस फ़िल्म का नाम पहले 'गोलियों की लीला- राम-लीला' था, लेकिन धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में इसका नाम बदलकर 'गोलियों की लीला- रास-लीला' किया गया. भगवान राम का अपमान करने के आरोप में भंसाली के ख़िलाफ़ FIR भी दर्ज़ हुई थी.

Source: financialexpress

5- उड़ता पंजाब

शाहिद कपूर आलिया भट्ट स्टारर इस फ़िल्म में पंजाब में ड्रग्स की समस्या को दिखाया गया था. फ़िल्म में पंजाब को ग़लत तरीक़े से पेश करने को लेकर राजनैतिक पार्टियों ने 'उड़ता पंजाब' का जमकर विरोध किया था. फ़िल्म को इसका फ़ायदा भी हुआ और बॉक्स ऑफ़िस पर क़रीब 96 करोड़ रुपये की कमाई की.

Source: dnaindia

6- लिपस्टिक अंडर माय बुर्क़ा

बेहतरीन स्टोरी और शानदार एक्टिंग के बावजूद लोगों ने इस फ़िल्म के नाम को लेकर इसे कॉन्ट्रोवर्शियल बना दिया था. बता दें कि इस फ़िल्म ने कुल 14 नेशनल व इंटरनेशनल फ़िल्म अवॉर्ड जीती थे. कॉन्ट्रोवर्सी के कारण ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर भी हिट रही थी.

Source: youtube

7- द डर्टी पिक्चर

साउथ की बी ग्रेड फ़िल्मों की स्टार सिल्क स्मिता की ज़िंदगी पर बनी इस फ़िल्म के डबल मीनिंग डायलॉग और सीन को लेकर भी ख़ूब कॉन्ट्रोवर्सी हुई थी. इस कॉन्ट्रोवर्सी से 'डर्टी पिक्चर' को ज़बरदस्त फ़ायदा हुआ था और फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर क़रीब 117 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Source: imdb

8- जोधा अकबर

ऋतिक रोशन-ऐश्वर्या राय स्टारर इस फ़िल्म में जोधबाई और अकबर की प्रेम कहानी को लेकर लोगों नाराज़गी दिखाई थी. फ़िल्म के निर्देशक आशुतोष गोवारिकर पर ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ के आरोप भी लगे थे. इसके बावजूद फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर करीब 70 करोड़ रुपये की कमाई की.

Source: medium

9- हैदर

शेक्सपियर के मशहूर नाटक 'हैमलेट' पर आधारित विशाल भारद्वाज की फ़िल्म 'हैदर' में इंडियन आर्मी को ग़लत तरीके से पेश करने के आरोप थे. भारतीय सेना के साथ ही देश के लोगों ने भी फ़िल्म का विरोध किया था. इस फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड क़रीब 98 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Source: pinterest

10- रंग दे बसंती

बॉलीवुड की बेहतरीन फ़िल्मों में से एक 'रंग दे बसंती' को किसी भी तरह की कॉन्ट्रोवर्सी की ज़रुरत थी ही नहीं. इस फ़िल्म की कहानी ही इतनी शानदार थी की ये सुपरहिट रही. मेनका गांधी ने फ़िल्म में जानवरों के इस्तेमाल पर सवाल उठाए थे और राजनैतिक पार्टियों ने विरोध भी किया था. जिसका फ़ायदा फ़िल्म को ज़रूर हुआ था.

Source: discogs

11- ओह माय गॉड

परेश रावल-अक्षय कुमार स्टारर इस फ़िल्म को भी धार्मिक भावनाओं को आहात करने के आरोप का सामना करना पड़ा था. इसकी कहानी को लेकर कई धार्मिक संगठनों ने 'ओह माय गॉड' का विरोध किया था, जिसका फ़िल्म को ज़बरदस्त फ़ायदा भी मिला था. इस फ़िल्म ने क़रीब 90 रुपये की कमाई की थी.

Source: newonnetflix

12- बैंडिड क़्वीन

साल 1994 में आयी शेखर कपूर की 'बैंडिड क़्वीन' में दिखाए गए कुछ आपत्तिजनक दृश्यों को लेकर लोगों ने नाराज़गी जताई थी, लेकिन क्रिटिकली इस फ़िल्म ने ख़ूब सुर्ख़ियां बटोरी थीं. उस दौर में इस फ़िल्म ने क़रीब 23 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Source: youtube

Entertainment के आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.