किसी सफ़ल शख़्स के परिवार का सदस्य होना एक बड़ी बात होती है. लोगों को अच्छा भी लगता है. लेकिन इसकी कुछ क़ीमत भी अदा करनी पड़ती है. मसलन, आपकी ख़ुद की पहचान आपके अपने की सफ़लता के पीछे कहीं छिप जाती है. हम अक़्सर सुनते भी है कि वो शख़्स उस बॉलीवुड सेलेब्रिटी का भाई या बहन है. हालांकि, इसका ये मतलब नहीं है कि इन सेलिब्रिटीज़ के भाई-बहनों की अपनी कोई पहचान नहीं है.   

दरअसल, कई स्टार किड्स और फ़ेमस पर्सनैलिटीज़ के सिबलिंग्स ने ख़ुद को बड़े पर्दे की चमक-दमक से दूर रखा है और आज सफ़लता के झंडे गाड़ रहे हैं. रिद्धिमा कपूर साहनी से लेकर कर्णेश शर्मा तक, यहां कुछ सेलिब्रिटी भाई-बहन हैं, जिन्होंने एक्टर्स बनने के बजाय एक सफ़ल उद्यमी और व्यवसायी बनने का फ़ैसला किया.   

ये हैं बॉलीवुड हस्तियों के 5 भाई-बहन हैं, जो एक सफ़ल उद्यमी हैं.  

1- रिद्धिमा कपूर साहनी  

Source: dnaindia

रिद्धिमा कपूर साहनी दिग़्ग़ज अभिनेता स्वर्गीय ऋषि और नीतू कपूर की बेटी हैं. रणबीर कपूर उनके भाई और करीना कपूर ख़ान और करिश्मा कपूर उनके चचेरी बहने हैं. हालांकि, फ़ैमिली में इतने स्टार्स होने के बाद भी उन्होंने एक सफ़ल फ़ैशन और ज्वैलरी डिज़ाइनर बनने का फ़ैसला किया. वो दिल्ली में है और उनकी आर. ज्वैलरी नाम की पर्सनल ज्वैलरी लाइन है, जिसे उन्होंने पंजाब ज्वेलर्स, मुंबई के अनुज कपूर (ब्रांड की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार) के साथ लॉन्च किया. साल 2017 में वो दिल्ली के शीर्ष 25 उद्यमियों में शामिल हुईं, जिसके लिए उन्हें दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर ने बधाई दी थी.   

2- कर्णेश शर्मा  

Source: dnaindia

कर्णेश शर्मा, अनुष्का शर्मा के भाई, निर्माता और प्रोडक्शन कंपनी Clean Slate Filmz के सह-संस्थापक हैं. 2013 में स्थापित, प्रोडक्शन कंपनी ने बुलबुल और पाताल लोक सहित कई बॉलीवुड हिट्स का निर्माण किया है. फ़िल्मफ़ेयर की एक रिपोर्ट के अनुसार, NH10 के निर्माता कर्णेश अपनी प्रोडेक्शन कंपनी शुरू करने से पहले भारतीय मर्चेंट नेवी में काम कर रहे थे.  

3- रिया कपूर  

Source: businessupturn

सोनम कपूर आहूजा और हर्षवर्धन कपूर ने एक्टिंग को चुना, जबकि उनकी बहन रिया कपूर ने एक प्रोड्यूसर बनने का फ़ैसला किया. उन्होंने वीरे दी वेडिंग और आयशा जैसी फ़िल्मों का निर्माण किया. इसके साथ ही वो एक सेलिब्रिटी स्टाइलिस्ट और Rheson की सह-संस्थापक भी हैं, जो सोनम कपूर आहूजा के साथ लॉन्च किया गया एक हाई-स्ट्रीट फ़ैशन ब्रांड है. साल 2017 में लॉन्च किया गया Rheson नाम दो संस्थापकों के पहले नामों को जोड़कर बना है. इस साल की शुरुआत में रिया कपूर ने एलान किया कि वो वो पीपा बेला के साथ मिलकर अपना पहला ज्वेलरी कलेक्शन लॉन्च कर रही हैं.  

4- सिद्धार्थ चोपड़ा  

Source: dnaindia

Elle में एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रियंका चोपड़ा जोनास के छोटे भाई सिद्धार्थ चोपड़ा ने स्विट्जरलैंड से होटल मैनेजमेंट का कोर्स किया है. साल 2014 में उन्होंने पुणे के कोरेगांव पार्क में The Mugshot Lounge नाम से अपना रेस्तरां लॉन्च किया. उनके LinkedIn बायो के मुताबिक, वो वर्तमान में अपनी बहन प्रियंका और मां मधु चोपड़ा की प्रोडेक्शन कंपनी Purple Pebble Picture में मैनेजर हैं.  

5- एकता कपूर  

Source: indianexpress

दिग़्ग़ज अभिनेता जीतेन्द्र की बेटी और तुषार कपूर की बहन पद्म श्री एकता कपूर की अपनी एक अलग और बड़ी पहचान है. एकता को एक फ़िल्म निर्माता और निर्देशक के रूप में टेलीविजन उद्योग और बॉलीवुड में एक बड़ी शख़्सियत माना जाता है. Hindustan Times की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2012 में उन्हें 36 साल की उम्र में फोर्ब्स एशिया पावर बिजनेस वुमेन की लिस्ट में शामिल किया गया था. फोर्ब्स के अनुसार, बालाजी टेलीफडिल्म्स लिमिटेड में संयुक्त प्रबंध निदेशक और क्रियेटिव हेड हैं. साल 2017 में उन्होंने OTT प्लेटफ़ॉर्म ALT Balaji लॉन्च किया, जिसने M.O.M- मिशन ओवर मार्स, ब्रोकन बट ब्यूटीफुल, मेंटलहुड और कोड एम सहित कई फ़िल्में और वेब सीरीज़ रिलीज़ की हैं. उन्हें फ़ोर्ब्स टाइकून ऑफ़ टुमारो के आइकन ऑफ़ एक्सीलेंस अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है और फॉर्च्यून इंडिया अवार्ड्स में मोस्ट पावरफुल बिज़नेस वीमेन ऑफ़ द ईयर के लिए भी एक अवॉर्ड मिल चुका है.