बॉलीवुड एक्टर नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी (Nawazuddin Siddiqui) फ़िल्मों में अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं. नवाज़ ने इस मुक़ाम तक पहुंचने के लिए कड़ा संघर्ष किया है. आज से 10 साल पहले तक उन्हें कोई जानता तक नहीं था, लेकिन वो आज बॉलीवुड के बड़े कलाकारों में शुमार हैं. नवाज़ को पहले जहां फ़िल्मों में 1 मिनट का रोल भी नहीं मिलता था. वहीं आज वो फ़िल्मों में लीड रोल निभा रहे हैं. नवाज़ुद्दीन आज प्रति फ़िल्म 5 से 6 करोड़ रुपये की फ़ीस ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें- NSD में 1994 बैच में आशुतोष राणा संग इन स्टार्स ने भी सीखे थे एक्टिंग के गुर, देखिये तब की फ़ोटोज़

नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी, Nawazuddin Siddiqu
Source: bollywoodhungama

नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फरनगर के रहने वाले हैं. मुज़फ्फरनगर के बुढ़ाना से ही उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हासिल की. इसके बाद वो कॉलेज की पढ़ाई के लिए देहरादून चले गए. नवाज़ ने हरिद्वार के 'गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय' से रसायन विज्ञान में स्नातक किया है. पढ़ाई ख़त्म करने के बाद वो वडोदरा में कैमिस्ट की नौकरी करने लगे, लेकिन 1 साल बाद नौकरी छोड़ दिल्ली आ गये. इस दौरान नवाज़ ने दिल्ली में एक 'नाटक' देखा तो उनके अंदर का एक्टर जाग गया और फिर उन्होंने एक्टिंग स्कूल में दाखिला लेने का फ़ैसला कर लिया.

Nawazuddin Siddiqu
Source: bollywoodhungama

नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी को बचपन से ही अभिनय से प्रेम था. वो गांव की रामलीलाओं में हमेशा भाग लिया करते थे. अभिनय के प्रति अपनी इसी ललक के चलते उन्होंने साल 1996 में दिल्ली स्थित 'नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा' (NSD) में दाखिला ले लिया. NSD से पास-आउट होने के बाद नवाज़ ने मुंबई का रुख किया. साल 1999 में नवाज़ुद्दीन ने आमिर ख़ान स्टारर 'सरफ़रोश' फ़िल्म में एक छोटी भूमिका के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके बाद 'शूल', जंगल, 'मुन्नाभाई MBBS', 'आजा नचले', 'देव डी' जैसी फ़िल्मों में भी छोटे-मोटे रोल किये.

Nawazuddin Siddiqu in sarfarosh movie
Source: timesofindia

नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी ने बॉलीवुड में टिके रहने के लिए कड़ा संघर्ष किया. क़रीब 10 सालों तक कभी छोटे-मोटे रोल तो कभी बिना काम के भी अपना गुज़ारा किया. लेकिन साल 2012 में आई अनुराग कश्यप निर्देशित 'गैंग्स ऑफ़ वासेपुर' फ़िल्म ने नवाज़ को स्टार बना दिया. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखे. नवाज़ आज बॉलीवुड के बड़े कलाकारों में शुमार होते हैं.

नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी (Nawazuddin Siddiqui)

नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी, Nawazuddin Siddiqu
Source: reviewandwriteup

बॉलीवुड में अपनी दमदार एक्टिंग के लिए मशहूर नवाज़ की इस सफ़लता के पीछे उनकी मेहनत के साथ ही 'नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा' (NSD) का हाथ भी रहा है. भारत में NSD एक्टिंग का वो खज़ाना है जहां से बड़े-बड़े कलाकार निकले हैं. इनमें पंकज कपूर, नसीरुद्दीन शाह, ओम पुरी, अनुपम खेर, इरफ़ान ख़ान, आशुतोष राणा जैसे दिग्गज कलाकार शामिल हैं. इन्हीं में से एक नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी भी हैं. वो NSD के 1996 बैच के स्टूडेंट हैं.

Nawazuddin Siddiqu IN NSD
Source: spotboye

नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (NSD) से 1996 बैच में 20 छात्रों ने एक्टिंग के गुर सीखे थे. इसमें से कई छात्र आज बॉलीवुड की शान बन चुके हैं. इन लिस्ट में नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी का नाम सबसे पहले आता है. चलिए जानते हैं नवाज़ के बैचमेट्स कौन-कौन से बॉलीवुड कलाकार रह चुके हैं.

1- निवेदिता भार्गव 

2- सुंदर लाल छाबड़ा 
3- निर्मल दास 
4- सुब्रत कुमार दत्ता 
5- जिलमिल हजारिका 
6- कविता कुंद्रा 
7- सुमन कुमार 
8- स्वानंद किरकिरे 
9- संजीव विल्सन मॉल 
10- नवाजुद्दीन नंबरदार
11- राजीव कुमार सिंह 
12- कृष्णा बी संपागांवकर 
13- प्रीतिपाल सिंह 
14. चितरंजन त्रिपाठी 
15. गीता त्यागी 
16. मनोज कुमार त्यागी
17. सुमन वैद्य 
18. अनीता नेहा ज़ाल्क्सो 
19. पुनीत त्रिवेदी 
20. गीतांजलि एम. शेरिकर

 Nawazuddin Siddiqu Batchmates in NSD
Source: spotboye

स्वानंद किरकिरे

इस लिस्ट में पहला बड़ा नाम बॉलीवुड के मशहूर गीतकार (Lyrics Writer) स्वानंद किरकिरे (Swanand Kirkire) हैं. स्वानंद भी नवाज़ के बैचमेट्स रह चुके हैं. वो 'परिणीता', '3 इडियट्स', 'लुटेरा' और 'मसान' जैसी फ़िल्मों के गाने लिख चुके हैं. वो दो बार बेस्ट गीतकार का 'नेशनल अवॉर्ड्स' भी जीत चुके हैं. इसके अलावा 'बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर' का 'नेशनल अवॉर्ड' भी जीत चुके हैं. स्वानंद गीतकार के साथ ही एक बेहतरीन एक्टर भी हैं.  

Swanand Kirkire
Source: timesofindia

सुब्रत दत्ता

इस लिस्ट में दूसरा बड़ा नाम सुब्रत दत्ता (Subrata Datta) हैं. सुब्रत को आप 'तलाश', 'टैंगो चार्ली', 'ज़मीन', 'द शौकीन्स', 'रखचरित्र' और 'भूतनाथ रिटर्न्स' जैसी कई अन्य कई बॉलीवुड फ़िल्मों में देख चुके होंगे. इसके अलावा इसके अलावा सुब्रत दत्ता बंगाली फ़िल्मों के बड़े कलाकारों में शुमार हैं.

सुब्रत दत्ता, Subrata Datta
Source: wikipedia

इसके अलावा क्रमशः राजीव कुमार, चितरंजन त्रिपाठी, गीता त्यागी, सुमन वैद्य, संजीव विल्सन, निवेदिता भार्गव, सुंदर लाल छाबड़ा और जिलमिल हज़ारिका आज भी बॉलीवुड में बतौर एक्टर एक्टिव हैं. जबकि इनमें से कई छात्र अलग-अलग फ़ील्ड में करियर बना चुके हैं.

 Nawazuddin Siddiqu Batchmates in NSD
Source: facebook

नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी अपने कई बैचमेट्स के साथ बॉलीवुड फ़िल्मों में काम कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें- जानिए TikTok पर तहलका मचाने वाली जन्नत ज़ुबैर इन दिनों कहां हैं और क्या कर रही हैं