चोरी के मामले में हमारे बॉलीवुड वालों को महारथ हासिल है. ये पता था कि वो हॉलीवुड फ़िल्में और गाने कॉपी करते हैं, लेकिन इस बात का बिल्कुल आईडिया नहीं था कि अब बात कोरियन फ़िल्मों तक पहुंच जायेगी. जी बात ऐसी है, हॉलीवुड फ़िल्मों की कहानियां कॉपी करने के साथ-साथ बॉलीवुड कोरियन फ़िल्मों की कहानियां भी कॉपी करता है.

Source: financialexpress

विश्वास दिलाने के लिये ये 10 फ़िल्में आपके सामने पेश कर रहे हैं:

1. 'रॉकी हैंडसम' - The Man From Nowhere

जॉन अब्राहम स्टारर 'रॉकी हैंडसम', Lee Jeong-Beom फ़िल्म की 'The Man From Nowhere' की रीमेक है. फ़िल्म की कहानी एक रहस्यमयी आदमी और यंग लड़की के बारे में है.

2. 'एक विलेन' - I Saw The Devil

सिद्धार्थ मल्होत्रा, श्रद्धा कपूर और रितेश देशमुख स्टारर इस फ़िल्म को दर्शकों को ख़ूब प्यार मिला. इसके साथ ही इसमें रितेश देशमुख के विलेन के किरदार को भी ख़ूब सराहना मिली. बहुत कम लोगों को ये पता है कि ये फ़िल्म कोरियन फ़िल्म 'I Saw The Devil' की कॉपी है.

3. 'ज़िंदा' - Oldboy

'ज़िंदा', कोरियन फ़िल्म Oldboy की रीमेक है, जिसमे संजय दत्त और जॉन अब्राहम मुख्य भूमिका में थे. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि Oldboy बेहतरीन कोरियन फ़िल्म्स में एक है. वहीं, एक्शन-थ्रिलर के बाद भी 'ज़िंदा' दर्शकों का प्यार नहीं पा पाई.

4. 'जज़्बा'- Seven Days

लंबे समय बाद अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन ने 'जज़्बा' फ़िल्म से बड़े पर्दे पर वापसी की थी और क्रिटिक्स द्वारा उनके अभिनय को ख़ूब सराहा भी गया, पर अफ़सोस ऐश्वर्या की ये फ़िल्म भी Seven Days की कॉपी निकली.

5. 'मर्डर 2' - The Chaser

इमरान हाशमी और जैकलीन फ़र्नांडीज़ स्टाटर मर्डर-2 ने बॉक्स ऑफ़िस पर अच्छा कलेक्शन किया था, लेकिन दुख इस बात का है कि इसकी कहानी बॉलीवुड की सोच नहीं थी. 'मर्डर 2', कोरियन फ़िल्म The Chaser की कॉपी है.

6. 'आवारापन'- A Bittersweet Life

'आवारापन' के गाने आज भी कई लोगों को गुनगुनाते हुए देखा जा सकता है. फ़िल्म का म्यूज़िक काफ़ी हिट रहा था, लेकिन बस बड़े पर्दे पर इमरान हाशमी अपना जादू नहीं चला पाये. वैसे, कोरिया में A Bittersweet Life ने अच्छा प्रदर्शन किया था.

7. Teen- Montage

विद्या बालन, अभिताभ बच्चन और नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की ये फ़िल्म कोरियन फ़िल्म Montage की कॉपी है. फ़िल्म में अमिताभ बच्चन ने एक 70 वर्षीय बुज़ुर्ग का किरदार निभाया है, जो पुलिस से उन लोगों को ढूंढने की गुज़ारिश करता है, जो उसकी पोती को किडनैप करके मार देते हैं.

8. 'दो लफ़्ज़ों की कहानी' - Always

'दो लफ़्ज़ों की कहानी' में मुख़्य कलाकार रणदीप हुड्डा और काजल अग्रवाल थे. काफ़ी बुरा लगा ये जानकर कि बॉलीवुड ने इस रोमांटिक फ़िल्म में भी अपनी क्रिएटिविटी नहीं दिखाई और ये कोरियन फ़िल्म Always की रीमेक निकली.

9. 'रॉक ऑन' - A Happy Life

फ़रहान अख़्तर जिस फ़िल्म में हों, उसके बारे में ऑडियंस को ज़्यादा सोचना नहीं पड़ता. कमाल की बात ये है कि 'रॉक ऑन' को दर्शकों और क्रिटिक्स दोनों का प्यार मिला. पर शायद आपको पता नहीं होगा कि 'रॉक ऑन', कोरियन फ़िल्म 'A Happy Life' की कॉपी है.

10. 'प्रेम रतन धन पायो' - Masquerade

'Masquerade' कोरिया की बेहतरीन फ़िल्मों से एक है, जिसकी रीमके है सल्लू भाई और सोनम कपूर स्टाटर फ़िल्म 'प्रेम रतन धन पायो'.

कॉपी के मामले में बॉलीवुड का कोई जवाब नहीं!