दिवंगत बॉलीवुड एक्टर इरफ़ान ख़ान (Irrfan Khan) आज भले ही हमारे बीच न हों, लेकिन उनकी फ़िल्में हमें उन्हें कभी भूलने नहीं देंगी. इरफ़ान का साल 2020 में केवल 56 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया था. वो अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते थे. सीरियस रोल हो या फिर कॉमेडी इरफ़ान अपनी एक्टिंग से फ़िल्म में जान डाल देते थे. इरफ़ान एक ऐसे अभिनेता थे, जो अपनी आंखों से भी अभिनय करते थे. सिनेमा को लेकर उनका एक अलग नज़रिया था और वो सिनेमा के प्रति बेहद संवेदनशील थे. यही कारण था कि इरफ़ान ने जितनी भी फ़िल्में की उसमें अपने लाज़वाब अभिनय की छाप छोड़ी. इरफ़ान उन कलाकारों में से एक थे जिनके स्क्रीन पर आते ही फ़िल्म ख़ास बन जाती थी. अपनी ज़बरदस्त एक्टिंग से वो किसी भी कमज़ोर किरदार में जान डाल देते थे.

ये भी पढ़ें- NSD में 1994 बैच में आशुतोष राणा संग इन स्टार्स ने भी सीखे थे एक्टिंग के गुर, देखिये तब की फ़ोटोज़

Irrfan Khan in Films
Source: onmanorama

इरफ़ान ख़ान (Irrfan Khan) का जन्म 7 जनवरी 1967 को राजस्थान के टोंक क़स्बे में हुआ था. टोंक ज़िले के खजुरिया गांव में पले बढे इरफ़ान इसके बाद पढ़ाई के लिए जयपुर आ गये. इरफ़ान के बचपन का प्यार एक्टिंग नहीं, बल्कि क्रिकेट था. वो क्रिकेटर बनना चाहते थे. जयपुर में पढ़ाई के दौरान इरफ़ान को 'सीके नायडू ट्रॉफ़ी अंडर-23' में चुन लिया गया था, लेकिन ट्रेवलिंग का ख़र्चा नहीं उठा पाने की वजह से वो इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सके.

इरफ़ान ख़ान ,Irrfan Khan
Source: postoast

मामा की वजह से अभिनय के प्रति प्यार

इरफ़ान ख़ान (Irrfan Khan) का अभिनय के प्रति प्यार अपने मामा की वजह से बढ़ा, जो जोधपुर में एक थिएटर कलाकार हुआ करते थे. मामा की वजह से वो जयपुर में कई प्रसिद्ध थिएटर कलाकारों से मिल सके. जयपुर में उन्हें कई बेहतरीन 'नाटक' देखने को मिले और उनके अंदर अभिनय का भूत सवार हो गया. सन 1984 में जयपुर से MA की डिग्री हासिल करने के बाद वो अभिनय की बारीकियां सीखने के लिए दिल्ली आ गए. सन 1984 में इरफ़ान ने 'नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा' (NSD) में दाख़िला ले लिया और सन 1987 में वो NSD से पास आउट हो गये.

इरफ़ान ख़ान (Irrfan Khan)

Source: timesofindia

'नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा' में दाख़िला

'नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा' (NSD) के 1987 बैच में इरफ़ान ख़ान (Irrfan Khan) के साथ कई छात्रों ने भी अभिनय की बारीकियां सीखी थी. इनमें से आज कुछ कलाकार बॉलीवुड में अपना एक खास मुकाम बना चुके हैं. इरफ़ान ख़ान की बैचमेट सुतापा सिकदर भी थीं, जिनसे इरफ़ान ने साल 1995 में शादी कर ली थी. इसके अलावा इस बैच के कई कलाकारों के साथ इरफ़ान ख़ान (Irrfan Khan) फ़िल्मों में भी नज़र आ चुके हैं.

Source: bollywoodlife

नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (NSD) 1987 बैच

1. मीता वशिष्ठ 


2. मैबम सुरशेन सिंह 

3. मो. इरफ़ान ख़ान 

4. अशोक बी. लोखंडे 

5. बी.बी.यासिर 

6. विपिन कुमार 

7. अमित रंजन बनर्जी 

8. इदरीस अनवर मलिक 

9. सुतापा सिकदर 

10. भारती शर्मा 

11. सुमति के.आर. 

12. सुनीता अवस्थी 

13. सुनील पोखरेली 

14. गजेंद्र प्रसाद नायक 

15. मारीमुत्तु वीरमुत्तु 

16. रिनजिंग दोरजी लेपचा 

17. इमदादुर रहमानी 

18. आलोक चटर्जी 

मीता वशिष्ठ  

इस लिस्ट में पहला बड़ा नाम मीता वशिष्ठ (Meeta Vashist) का है. मीता को आप कई बॉलीवुड फ़िल्मों में देख चुके होंगे. इनमें 'चांदनी', 'दृष्टि', 'दिल से', 'ग़ुलाम', 'ताल', 'फिर मिलेंगे', 'ऊप्स' जैसी बेहतरीन फ़िल्में शामिल हैं. 

https://en.wikipedia.org/wiki/Mita_Vashisht
Source: wikibio

अशोक लोखंडे 

अशोक लोखंडे (Ashok Lokhande) को भी आप कई फ़िल्मों और टीवी धारावाहिकों में देख चुके होंगे. इनमें 'ख़ामोशी', 'सरफ़रोश', 'ब्लैक फ़्राइडे', 'ब्रदर्स' जैसी फ़िल्में शामिल हैं. लेकिन अशोक को फ़िल्मों से ज़्यादा 'सोन परी', 'दिया और बाती', 'जस्ट मोहब्बत', 'सांस' धारावाहिकों के लिए ज़्यादा जाना जाता है.

भारती शर्मा  

भारती शर्मा (Bharti sharma) आज थियेटर जगत में बड़ा नाम हैं. वो एक्टिंग के साथ ही निर्देशन और लेखन के लिए जानी जाती हैं. वो कई टीवी धारावाहिकों का निर्देशन कर चुके हैं. इसके अलावा कई नाटकों का निर्देशन भी कर चुकी हैं.

bharti sharma NSD
Source: wikipedia

अलोक चटर्जी  

अलोक चटर्जी (Alok Chatterjee) आज भी रंगमंच अभिनेता और स्टेज निदेशक हैं. वो कई बेहतरीन नाटकों का निर्देशन कर चुके हैं. इसके अलावा आलोक NSD, FTII और अनुपम खेर के एक्टिंग स्कूल में युवाओं को अभिनय सिखाने का काम करते हैं.

Alok Chatterjee NSD
Source: facebook

सुनील पोखरैल  

सुनील पोखरैल (Sunil Pokharel) नेपाल के जाने माने थियेटर एक्टर और डायरेक्टर हैं. सुनील को नेपाली थियेटर जगत का जनक भी कहा जाता है. वो कई नाटकों का निर्देशन और एक्टिंग भी कर चुके हैं. वर्तमान में सुनील नेपाल के युवाओं थियेटर में अभिनय के गुर सिखा रहे हैं.

Sunil Pokharel
Source: facebook

इसके अलावा इरफ़ान ख़ान (Irrfan Khan) के अन्य बैच मेट्स भी फ़िल्म इंडस्ट्री के किसी न किसी विभाग से जुड़े हुये हैं.

ये भी पढ़ें: NSD 1996 Batch: नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी के साथ इन बॉलीवुड कलाकारों ने भी सीखे थे एक्टिंग के गुर