दुबई स्थित दुनिया की सबसे ऊंची इमारत 'बुर्ज ख़लीफ़ा' विश्व भर के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है. क़रीब 8 अरब डॉलर की लागत से 6 साल में निर्मित बुर्ज ख़लीफ़ा 828 मीटर ऊंची व 163 मंज़िला दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है.

Source: getyourguide

'बुर्ज ख़लीफ़ा' की ख़ूबियां:

इस गगनचुंबी इमारत में रेसिडेंशियल अपार्टमेंट ही नहीं, बल्कि दुनिया की कई बड़ी कंपनियों के दफ़्तर भी हैं. इसके 76वें फ़्लोर पर दुनिया का सबसे ऊंचा स्वीमिंग पूल, 158वें फ़्लोर पर दुनिया की सबसे ऊंची मस्जिद और 144वें फ़्लोर पर दुनिया का सबसे ऊंचा नाइटक्लब है. इसके आलावा इसमें मॉल, सिनेमाहॉल, स्विमिंग पूल सहित कई सारी सुविधाएं मौजूद हैं. इसमें लगायी गयी लिफ़्ट दुनिया की सबसे तेज़ चलने वाली लिफ़्ट है.

Source: amarujala

दुनिया की इस सबसे ऊंची इमारत में दुनियाभर के अमीरों के ही नहीं, बल्कि इन बॉलीवुड स्टार्स के घर भी हैं-

1- शिल्पा शेट्टी

बुर्ज ख़लीफ़ा में घर ख़रीदने वाली शिल्पा शेट्टी पहली बॉलीवुड एक्ट्रेस हैं. साल 2010 में शिल्पा को ये घर उनके पति राज कुंद्रा ने शादी की सालगिरह पर तोहफ़े के तौर पर दिया था. जानकारी के मुताबिक़, हम ही में शिल्पा और राज ने इस फ़्लैट को बेचकर 'पाम जुमेरह' में बंगला ख़रीद लिया है.

Source: timesofindia

2- शर्लिन चोपड़ा

इस लिस्ट में दूसरा नाम बॉलीवुड की बोल्ड एक्ट्रेस शर्लिन चोपड़ा का आता है. शर्लिन ने इस साल की शुरुआत में दुनिया के इस सबसे ऊंचे टावर में घर ख़रीदा है. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने ख़ुद इसकी जानकारी दी थी. शर्लिन ने चोपड़ा ने कम फ़िल्में करने के बाद भी बुर्ज ख़लीफ़ा में घर ख़रीदा है.

Source: amarujala

3- मोहनलाल

'कंपनी', 'राम गोपाल वर्मा की आग' और 'तेज़' जैसी बॉलीवुड फ़िल्मों में काम कर चुके मलयालम फ़िल्मों के सुपरस्टार मोहनलाल भी बुर्ज ख़लीफ़ा में एक फ़्लैट के मालिक हैं. उनका घर इस बिल्डिंग के 29वें फ्लोर पर है. मोहनलाल ने ये घर साल 2011 में ख़रीदा था. फ़िल्म प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन के अलावा मोहनलाल का रेस्टोरेंट और मसाला पैकेजिंग का बिज़नेस भी है. इसीलिए उन्हें साउथ का अंबानी भी कहा जाता है.

Source: mathrubhumi

केरल के रहने वाले दुबई के बिज़नेसमैन George V Neryamparampil ने 'बुर्ज ख़लीफ़ा' में 22 फ़्लैट ख़रीदे हैं. दुनिया के इस सबसे ऊंचे टावर में 2BHK अपार्टमेंट की क़ीमत कम से कम 15 करोड़ रुपये है.

बताया जाता है की 'बुर्ज ख़लीफ़ा' को 96 किलोमीटर दूर से भी साफ़-साफ़ देखा जा सकता है.