Kapil Sharma: टीवी की दुनिया में हंसाने वाले बहुत आए हैं, लेकिन अगर याद रखने की बात की जाए तो याद मुश्किल से दो तीन ही होंगे, जिसमें कपिल शर्मा (Kapil Sharma), भारती, कृष्णा और कीकू शारदा का नाम शामिल है. मगर कपिल ने जब अपना करियर स्टार्ट किया था तब उनके साथ-साथ कई और कॉमेडियंस भी थे और कुछ उनके सीनियर्स भी. सीनियर की बात करें तो राजू श्रीवास्तव जिन्होंने छोटे शहरों की शादी को हास्य तरीक़े से पेश करके हमें ख़ूब गुदगुदाया, लेकिन धीरे-धीरे राजू श्रीवास्तव कहीं ग़ायब होते चले गए. इनके साथ-साथ कई और भी ऐसे कॉमेडियंस हैं जिन्होंने हमारे चेहरे पर मुस्कान तो लाई लेकिन अब वो कहीं नहीं दिखते या तो कभी-कभी छोटे-मोटे रोल में दिख जाते हैं, लेकिन कॉमेडी का करियर उनका थम गया है रुक गया है.

Comedians
Source: siasat

आज इस लिस्ट में आपको उन्हीं कॉमेडियंस के बारे में बताएंगे, जिन्होंने दर्शकों को ख़ूब हंसाया लेकिन अचानक उनका हंसाना बंद हो गया क्योंकि आजकल सबकी ज़ुबान पर कपिल शर्मा (Kapil Sharma) का ही नाम है.

ये भी पढ़ें: The Kapil Sharma Show: जानिये कृष्णा से लेकर सुमोना तक कितनी फ़ीस लेते हैं शो के कलाकार

1. सुनील ग्रोवर (Sunil Grover)

सुनील ग्रोवर ने शो 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' करने से पहले कई फ़िल्मों में छोटे-छोटे रोल कि थे, लेकिन उन्हें बड़ी पहचान कपिल के टीशो में गुत्थी, डॉक्टर मशहूर गुलाटी और रिंकू भाभी के किरदार से मिली. सुनील घर-घर में गुत्थी के रूप फ़ेमस हो गए. कपिल शर्मा (Kapil Sharma) और सुनील के बीच लड़ाई होने के बाद सुनील ने कपिल के शो को टाटा-बाय-बाय बोल दिया और अपना एक कॉमेडी शो शुरू किया. हालांकि, सुनील ग्रोवर का ये शो कुछ भी धमाल नहीं मचा पाया. इसके बाद, वो फ़िल्म, वेब सीरीज़ और सलमान के 'दबंग टूर' में भी नज़र आए, लेकिन टीवी पर अपना जादू अभी तक नहीं चला पाए हैं. कपिल का शो छोड़ने के बाद सुनील ग्रोवर टीवी पर वापसी करने की बहुत प्लानिंग कर रहे हैं, लेकिन वो सफ़ल नहीं हो पा रहे हैं.

Sunil Grover
Source: dnaindia

2. परेश गणात्रा (Paresh Ganatra)

स्टार प्लस का सुपरहिट शो 'बा बहू और बेबी' जिसे भी याद होगा, उसे अभिनेता परेश गणात्रा भी याद होंगे. परेश ने कॉमेडी के साथ-साथ फ़िल्मों नेगेटिव रोल भी किए हैं, लेकिन वो कॉमेडी में ज़्यादा मंझे हुए हैं. इनकी कॉमेडी की झलक कई बार कॉमेडी सर्कस और द कपिल शर्मा शो में देकने को मिली है, लेकिन वो कॉमेडी में ज़्यादा अपनी पहचान बना नहीं पाए.

Paresh Ganatra
Source: liveclefs

3. वीआईपी (Vijay Ishwarlal Pawar)

अगर सारे एक्टर को एक शरीर में देखना है तो वो शरीर वीआईपी का है. वीआईपी ने कई एक्टर्स की आवाज़ निकाल-निकाल कर हम सबको ख़ूब हंसाया. इनकी कॉमिक टाइमिंग भी कमाल की है, तब भी वीआईपी कॉमेडी की दुनिया में अपना कुछ ख़ास नाम नहीं बना पाए. हालांकि, एक समय था जब वीआईपी की कॉमेडी के लोग दीवाने थे, लेकिन ये दीवानगी धीर-धीरे कम होती गई और VIP दिखना बंद हो गए. कुछ समय पहले इन्हें भाखड़ावाड़ी टीवी शो में देखा गया था.


Vijay Ishwarlal Pawar
Source: laughingcolours

4. राजीव निगम (Rajeev Nigam)

'द ग्रेट इंडियन लाफ़्टर चैलेंज 2' और 'कॉमेडी सर्कस' से कॉमेडी की दुनिया में धमाल मचाने वाले राजीव निगम भी धीरे-धीरे कहीं खो गए. कॉमेडी सर्कस के बाद राजीव ज़्यादा नहीं दिखे, बस छोटे-मोटे रोल करते नज़र आ जाते हैं. यूट्यूब पर 'द राजीव निगम' नाम का एक शो आप देख सकते हैं, जिसके वो होस्ट हैं.

Rajeev Nigam
Source: amarujala

5. गोपी भल्ला (Gopi Bhalla)

जी, जी, मम्मी जी ये डायलॉग शायद ही कोई भूल पाए, लेकिन इसे बोलने वाले एक्टर को सब भूल गए. एक्टर गोपी भल्ला ने साल 2006 में कॉमेडी शो एफ़आईआर में कॉन्स्टेबल गोपी का किरदार निभाया था, जिसमें वो ये डायलॉग बोलते थे. गोपी के डायलॉग को लोगों ने ख़ूब सराहा. इस शो के ख़त्म होने के बाद गोपी भल्ला कई शो में दिखे, लेकिन ज़्यादा सफ़ल नहीं हुए.

Gopi Bhalla
Source: bollywooddhamaka

6. सुनील पाल (Sunil Pal)

सुनील पाल ने 'द ग्रेट इंडियन लाफ़्टर चैलेंज' में 'रतन नूरा' के नाम से कॉमेडी करके लोगों को हंसाया. लोग इनके इस किरदार को पसंद भी करते थे, लेकिन समय के साथ बदल न पाने के चलते सुनील पाल कहीं खो गए और उनकी कॉमेडी भी ख़त्म होती चली गई. सुनील पाल ने 'बॉम्बे टू गोवा' फ़िल्म में भी कॉमिक रोल किया था. आज वो यूट्यूब पर एक शो होस्ट करते हैं. और कुछ समय पहले मनोज बाजपेई पर कटाक्ष करने के चलते ख़बरों में छाए थे.

Sunil Pal
Source: bhaskarassets

7. राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastava)

यूपी के शहरों की शादी को समझना और जानना है तो राजू श्रीवास्तव की कॉमेडी देख लो. राजू श्रीवास्तव ने ख़ुद को इंडिया के बेस्ट स्टैंडअप कॉमेडियन के तौर पर स्टेबलिश किया है. आज अलग-अलग कॉमेडियंस आ जाने की वजह से भले ही राजू श्रीवास्तव की कॉमेडी अब देखने को नहीं मिलती, लेकिन उन्हें कभी कोई भूल नहीं सकता है. अगर आप राजू श्रीवास्तव की कॉमेडी को देखना या सीखना चाहते हैं तो उन्होंने ऑनलाइन कोर्स शुरू किया है, जहां वो ख़ुद कॉमेडी सिखाते हैं. 

Raju Srivastava
Source: dekhnews

हंसने हंसाने का सिलसिला आज के दौर में रुकना नहीं चाहिए.