भारतीय टेलिविज़न पर सैंकड़ों ड्रामाज़ चलते हैं. चाहे वो नाग-नागिन का किस हो या फिर एक ही शख़्स की एक ही सीरियल में 4 बार कॉस्मेटिक सर्जरी. या फिर 4 बार मरकर जीना.


दुख की बात है कि इन सीरियल्स को देखने वालों की तादाद भी काफ़ी ज़्यादा हैं तभी तो टीआरीप की रेस में ये काफ़ी आगे हैं. जगहंसाई का पात्र बन चुका है भारतीय टेलिविज़न. एक से एक घटिया कॉनसेप्ट पर काम करने की होड़ सी है. लाज़मी है कि कुछ भारतीयों का मन उक्ता जाए और वो विदेशी शोज़ में ही मन रमा लें.

ग़ौरतलब है कि भारतीय टेलिविज़न पर सिर्फ़ बेकार कन्टेन्ट नहीं दिखाया जाता. ऐसे कई सीरियल बनाए गए हैं, जा रहे हैं जो आपको बेहद पसंद आएंगे-

1. मालगुडी डेज़

Source: Financial Express

बचपन में देखा होगा तो मन में ता ना ना ना ना ना ना ना ना ता ना ना ना वाला टोन बज गया न. बचपन में स्वामी और दोस्तों को न सिर्फ़ पढ़ा पर पर्दे पर देखा. अगर बचपन में स्वामी की करतूत नहीं देख पाए थे तो अभी देख लो.


ये शो Prime Video देख सकते हैं. 

2. राजा रसोई और अन्य कहानियां

Source: YouTube

हम भारतीयों की पहचान का अहम हिस्सा है, हमारे यहां का खाना. पूर्व से पश्चिम तक और उत्तर से दक्षिण तक हमारे खाने से हमें जाना जाता है. और खाने में अगर इतिहास का तड़का लग जाए तो जो बनता है वो है राजा रसोई और कहानियां.


ये शो Netflix देख सकते हैं.

3. साराभाई वर्सेस साराभाई

Source: India.com

Subtle Comedy वो भी तेज़ तर्रार टॉपिक्स पर यही है साराभाई वर्सेस साराभाई. एक छोटे से सेटअप में दुनिया भर की हंसी छिपाई हुई है. एक ऐसा टीवी शो जिसे अगर आप अभी भी देखना शुरू करें तो एक एपिसोड में मन नहीं भरेगा. 

ये शो Disney+ Hotstar देख सकते हैं.

4. सिया के राम

Source: Hotstar

सिया के राम, रामायण को सीता की दृष्टि से दिखाने का एक प्रयास था. इस शो के ज़रिये ही बहुत से लोगों को पता चला कि राम की एक बड़ी बहन भी थीं, शांता. 

ये शो Disney+ Hotstar पर उपलब्ध है.

5. एकांत

Source: YouTube

भारतीय इतिहास की हम हर बहस में दुहाई दे देते हैं, बड़े ही आराम से. अक्सर हमें स्कूल में ग़लत पढ़ाया वगैरह भी कह देते हैं. हक़ीक़त में इतिहास की परतें खोलने की मेहनत कम ही लोग करते हैं. राजा-महाराजाओं के किलों की दिवारों में क़ैद कहानियों को दोबारा ज़िन्दा करने की कोशिश है एकांत. इस शो में होस्ट पुराने किलों पर जाकर उससे जुड़ी कहानियां बताते हैं.


ये शो Prime Video देख सकते हैं.

6. धर्म क्षेत्र

Source: Wordpress

कुरुक्षेत्र के युद्ध के बाद की कहानी. पूर्णतय काल्पनिक पर बेहद ज़रूरी कहानी. चित्रगुप्त की सभा में योद्धाओं के क़िस्मत का फ़ैसला होता है. सभी अपना पक्ष रखते हैं. और अंत में कौन स्वर्ग जाएगा कौन नर्क ये तय किया जाता है. 

ये शो Netflix पर देख सकते हैं. 

7. Stories by Rabindranath Tagore

Source: Creative Yatra

रवीन्द्रनाथ ठाकुर की कुछ कहानियों का नाट्य रूपांतरण. अनुराग बासु का निर्देशन और एक से बढ़िया एक अभिनेता. कहानियां पढ़ीं हो या न पढ़ीं हों ये देख डालिए. 

ये शो Netflix देख सकते हैं.

8. चंद्रशेखर

Source: Hotstar

हमने आज़ादी के मतवालों की कहानी कई बार फ़िल्मों में देखी है. स्वंतंत्रता सेनानियों के जीवन पर कम ही टीवी शोज़ बनाए गए हैं. ये सीरियल चंद्रशेखर आज़ाद के जीवन पर आधारित है. 

ये शो Disney+ Hotstar पर देख सकते हैं.

9. Office Office

Source: Samachar Nama

मुसद्दी लाल और उनकी परेशानियों का सिलसिला आज भी जारी है. सरकारी महकमों पर क़रारी चोट करता ये शो आज भी उतना ही रेलिवेंट है जितना पहले थे.


ये शो Sony Liv पर देख सकते हैं. 

10. एक था रस्टी

Source: YouTube

रस्किन बॉन्ड की कहानियों पर आधारित है दूरदर्शन का शो, एक था रस्टी. ये एक सेमि-ऑटोबायोग्राफ़िकल शो है क्योंकि इसके कुछ एपिसोड्स की घटनाएं रस्किन की असल ज़िन्दगी में घटे थे. 

ये शो YouTube पर देख सकते हैं. 

11. भारत एक खोज

Source: Daily Motion

प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की किताब पर आधारित दूरदर्शन के इस शो को श्याम बेनेगल ने बनाया था. भारत के इतिहास, दर्शन शास्त्र में दिलचस्पी रखने वाले हर शख़्स को इस शो में कई हीरे मिलेंगे.

ये शो YouTube पर उपलब्ध है.

12. OMG! ये मेरा इंडिया

Source: Ad Gully

इस शो में कुछ ऐसे सतरंगी भारतीयों की कहानियां दिखाई गई हैं जो बाक़ियों से हैं थोड़ा नहीं बहुत ज़्यादा अलग. 

ये शो YouTube पर उपलब्ध है.