Bollywood Villain Jeevan : भारतीय फ़िल्मों में हीरों के साथ-साथ खलनायकों को भी ख़ास तरीक़े से दिखाने का चलन रहा है. यही वजह है कि पुरानी बॉलीवुड फ़िल्मों के कई विलेन अपने ख़ास अंदाज़ के लिए आज भी जाने जाते हैं. वहीं, अगर बॉलीवुड फ़िल्मों के पुराने खलनायकों की बात हो, तो एक नाम के बगैर ये सूची अधूरी ही लगेगी. वो नाम है 'जीवन'. जी हां, 60-70 के दशक की बॉलीवुड फ़िल्मों के खलनायकों में ये नाम शीर्ष पर था. अपनी अदाकारी के दम पर इस एक्टर ने अपना नाम बॉलीवुड फ़िल्मों के इतिहास में दर्ज कराया. आइये, इस ख़ास लेख में जानते हैं 'जीवन' के जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें.  

आइये, जानते हैं Bollywood Villain Jeevan के बारे में. 

जीवन का असली नाम

JEEVAN
Source: cinestaan

बहुतों को जीवन (Bollywood Villain Jeevan) का असली नाम नहीं पता होगा. उनका असली नाम है ओंकार नाथ धर. जीवन उनका स्टेज़ नाम था. जीवन का जन्म 24 अक्टूबर में श्रीनगर (कश्मीर) में हुआ था. कहते हैं उनका परिवार काफ़ी बड़ा था. उनके पिता गिलगित के गवर्नर थे और उनके 23 भाई-बहन थे. वहीं, कहा जाता है कि उनके जन्म के समय उनकी मां का देहांत हो गया था. वहीं, तीन साल में उन्होंने अपनी पिता को भी खो दिया था.  

भागकर आ गए थे मुंबई  

Jeevan
Source: theprint

मीडिया की मानें, तो फ़ोटोग्राफ़र बनने की चाह में वो कश्मीर से मुंबई भागकर आ गए थे. उनकी जेब में मात्र 26 रुपए थे. वो फ़ोटोग्राफ़ी में कुछ अच्छा करना चाहते थे, ताकि कश्मीर जाकर एक फ़ोटो स्टूडियो खोल सकें.  

फ़िल्मी करियर की शुरुआत  

jeevan
Source: photogallery

शुरुआती वक़्त में उन्हें छोटे-मोटे काम करने पड़े. फ़िल्म डायरेक्टर मोहन सिन्हा के स्टूडियों में उन्हें रिफ़्लेक्टर पर सिल्वर पेपर चिपकाने का काम मिला था. ये उनका पहला काम था. वहीं, मोहन सिंहा द्वारा डायरेक्ट फ़िल्म Fashionable India (1935) में उन्हें चंद लाइनों का रोल ऑफ़र हुआ. इस तरह उनकी फ़िल्मी करियर की शुरुआत हो चुकी थी.  

नारद मुनी का रोल कर बनाया रिकॉर्ड

jeevan as narad
Source: twitter

जानकर हैरानी होगी कि Bollywood Villain Jeevan ने अलग-अलग भाषाओं में क़रीब 61 फ़िल्मों व थियेटर में नारद मुनी का रोल किया था. अब तक कोई भी उनका ये रिकॉर्ड तोड़ नहीं पाया है. 

विलेन के रूप में मिली नई पहचान  

jeevan
Source: miscw

Bollywood Villain Jeevan जानते थे कि उनका चेहरा हीरों के लिए नहीं है. इसलिए उन्होंने खलनायकी में हाथ आजमाया. उन्होंने कई फ़िल्मों में बतौर विलेन के रूप में काम किया और बॉलीवुड के लोकप्रिय विलेन में शामिल हो गए. उन्होंने अमर अकबर एन्थोनी, क़ानून, प्रोफ़ेसर प्यारेलाल, मेला, धर्म-वीर, अफ़साना, स्टेशन मास्टर आदी उनकी यादगार फ़िल्में हैं. वहीं, उन्हें जीवन नाम फ़िल्म निर्माता ‘विजय भट्ट’ ने दिया था.  

एक सीन में छूट गए थे पसीने  

actor jeevan
Source: bollywoodirect

Bollywood Villain Jeevan से जुड़ा एक दिलचस्प क़िस्सा फ़िल्म ‘ज़माना’ की शूटिंग के दौरान का है. इसमें वो खलनायक का रोल निभा रहे थे और इसमें उन्हें एक रेप सीन करना था. ये सीन एक्ट्रेस पद्मादेवनी के साथ था. कहते हैं कि जब ये सीन शुरु हुआ, तो जीवन काफी परेशान हो गए थे और घबराहट में उनके पसीने छूट गए थे. इस सीन के लगभग 10 रीटेक लिए गए थे. बाद में कुछ क्लोज़अप शॉट्स के ज़रिए ये सीन पूरा किया गया था. 

एक लंबा समय फ़िल्मों में बिताकर एक्टर जीवन 71 साल की उम्र (10 जून 1987) में हम सभी को अलविदा कहकर चले गए थे. उम्मीद है कि ये लेख आपको पसंद आया होगा. अगर आप कुछ कहना चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स की मदद ले सकते हैं.