'द ग्रेट इंडियन लॉफ़्टर चैलेंज' इडियन टेलिविज़न का पहला स्टैंडअप कॉमेडी शो था. इसके बाद से स्टैंडअप कॉमेडी शोज़ बनते आ रहे हैं. हालांकि, समय के साथ इनमें काफ़ी बदलाव आया है और काफ़ी कॉम्पिटिशन भी बढ़ा है. वहीं, सोशल मीडिया ख़ासकर यूट्यूब और अमेज़न प्राइम जैसे ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म ने इनका क्रेज़ और बढ़ा दिया है, क्योंकि सस्ते इंटरनेट की सुविधा और स्मार्टफ़ोन अधिकांश लोगों के पास है. 

 वहीं, हर दिन स्टैंडअप कॉमेडी में कोई न कोई नया चेहरा जुड़ रहा है. वैसे लोगों को हंसाना उतना भी आसान काम नहीं है. लेकिन, कुछ धुरंधर ऐसे हैं जो अपने ख़ास प्रदर्शन से ये काम आसानी से कर जाते हैं. इनमें एक उभरता हुआ नाम आकाश गुप्ता (stand up comedian akash gupta) का भी है. 
काफ़ी कम वक़्त में इन्होंने स्टैंडअप कॉमेडी की दुनिया में एक ख़ास मुकाम हासिल किया है. इनके सिर्फ़ शब्द ही कॉमेडी नहीं करते बल्कि इनका हाव-भाव लोगों को हंसाना जानता है. आइये, इस आर्टिकल में हम आकाश गुप्ता (stand up comedian akash gupta) के विषय में कुछ ख़ास बाते बताते हैं आपको. 

चलिए अब सीधे जानते हैं आकाश गुप्ता (stand up comedian akash gupta) के बारे में. 

एक शॉर्ट इंट्रो  

akash gupta
Source: lbb

आकाश गुप्ता एक स्टैंडअप कॉमेडियन (stand up comedian akash gupta) और एक जबरदस्त एक्टर भी हैं. ये दिल्ली के रहने वाले हैं और इनका जन्म 5 जनवरी 1993 को हुआ था यानी ये अब 29 साल के हो चुके हैं. एजुकेशन की बात करें, तो इन्होंने Sumermal Jain Public School से अपनी स्कूली शिक्षा ली है और आगे की पढ़ाई इन्होंने शहीद भगत सिंह कॉलेज (दिल्ली विश्वविद्यालय) से की है. जानकारी के अनुसार, इन्होंने बैचलर ऑफ़ कॉमर्स किया है. खाने में भाई साहब को वेज़-नॉन वेज़ दोनो चलता है. इसके अलावा, ये एडवेंचर के भी काफ़ी शौक़ीन हैं. इन्होंने Man Vs Wild पर अपना एक कॉमेडी वीडियो भी बनाया था जो यूट्यूब पर दिख जाएगा. 

2021 में बंधे शादी के बंधन में  

आकाश गुप्ता के बहुत से फ़ैन्स को भी ये जानकारी नहीं होगी कि इन्होंने शादी कर ली है. जानकारी के अनुसार, ये 17 अक्टूबर 2021 को शादी के बंधन में बंधे थे. इनकी पत्नी का नाम है निकिता सेठ. इस बात की जानकारी ख़ुद आकाश गुप्ता ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर दी थी, जिसमें उन्होंने पत्नी निकिता के साथ फ़ोटो पोस्ट कर बड़ा शानदार कैप्शन लिखा है कि “ब्याह हो रहा है हमारा”. 

थियेटर आर्टिस्ट  

akash gupta
Source: starsunfolded

बहुतों को इस बात की जानकारी नहीं होगी कि आकाश गुप्ता (stand up comedian akash gupta) एक थियेटर आर्टिस्ट भी हैं. कॉलेज के दिनों में आकाश कई प्ले कर चुके हैं, जिनमें से एक सरदार भगत सिंह पर आधारित नाटक भी था. इसके अलावा, वो 'नटूए' नामक शहीद भगत सिंह कॉलेज की थियेटर सोसाइटी का हिस्सा भी रह चुके हैं. हालांकि, बाद में इन्होंने फुल टाइम स्टैंडअप कॉमेडी करने का फैसला लिया. अगर आप आकाश गुप्ता का एक्ट देखें, तो उनमें एक थियेटर आर्टिस्ट पहचाना जा सकता है.  

क्या ख़ास है इनकी कॉमेडी में?  

आकाश गुप्ता स्टैंडअप कॉमेडी के वो धुरंधर हैं, जिन्हें लोगों को हंसाना बड़े अच्छे से आता है. वो अपने ऑब्जरवेशन, एक्टिंग व लोगों के बीच के विषय चुनने के लिए जाने जाते हैं. इनकी स्टैंडअप कॉमेडी में आपको फूहड़ता नज़र नहीं आएगी. बड़े साफ-सुथरे विषय पर ये लोगों को हंसा डालते हैं, जैसे मेट्रो का सफ़र या मार्केट प्लेस.  

Comicstaan Season 2 के विजेता  

Comicstaan
Source: firstpost
akash gupta
Source: youtube

अपनी शानदार स्टैंडअप कॉमेडी की बदौलत आकाश गुप्ता ने अमेज़न प्राइम के स्टैंडअप कॉमेडी चैलेंज ‘Comicstaan Season 2’ के विजेता का ख़िताब भी अपने नाम कर चुके हैं. हालांकि, इसमें दो विजेता घोषित हुए थे एक आकाश गुप्ता और दूसरे समय रैना. इस शो में बिस्वा कल्याण रथ, कनीज़ सुरका, कानन गिल, ज़ाकिर ख़ान, नीति पलटा और केनी सेबेस्टियन जज थे. 

इस दौरान ज़ाकिर ख़ान ने आकाश गुप्ता से कहा था कि, 'मेरे साथ बैठे जो ये 6 लोग हैं इन्होंने सारी जिंदगी जितना कॉम्प्लेक्स फ़ील नहीं कराया उतना तुम 5 मिनट में करा देते हो. तुम्हें परफ़ॉम करते देख ऐसा लगता है कि गेम अप करनी पड़ेगी वरना फट जाएगी फ़्यूचर में'.