कोरोनावायरस ने दुनिया की एक बहुत बड़ी आबादी को लॉकडाउन में रहने पर मजबूर कर दिया है. Zoom Call, किचन में प्रयोग और झाड़ू पोछे से दोस्ती ही ज़िन्दगी की असल सच्चाई बन गये हैं.


अपने देश में घरों में बैठे लोगों का मन लगाए रखने के लिए दूरदर्शन ने रामायाण. महाभारत, शक्तिमान समेत अपने कई पुराने टीवी सीरियल्स दोबारा शुरू किए. रिपोर्ट्स के अनुसार, इसी श्रृंखला में 'श्रीकृष्ण' सीरियल भी दोबारा दिखाया जायेगा. 

Source: Facebook

रामायण ने तो बीते कई सालों की टीआरपी तोड़ दी. रामानंद सागर की 'श्रीकृष्ण' में युवा कृष्ण का किरदार निभाया था स्वपनिल जोशी ने और वयस्क कृष्ण का किरदार निभाया था सर्वदमन. दी. बैनर्जी ने. 

Source: Amar Ujala

रामानंद सागर की 'श्रीकृष्ण' 


90 के दशक में आये इस सीरियल के श्रीकृष्ण ने सभी को मोहित कर दिया था. सर्वदमन की मधुर, शांत आवाज़ दर्शकों को बहुत प्रिय लगती थी. सर्वदमन में ही कुछ लोगों को कान्हा दिखने लगे और लोग उन्हें 'प्रभु जी' कहकर पुकारा करते. 

कई सीरियल्स और फ़िल्मों में आये नज़र


सर्वदमन ने कई अन्य सीरियल्स जैसे 'जय गंगा मैया', 'अर्जुन', 'ओम नम: शिवाय' में भी श्री कृष्णा और विष्णू का किरदार निभाया. सर्वदमन ने हिन्दी (M.S. Dhoni The Untold Story) में धोनी के कोच का रोल किया, तेलुगु और बांग्ला फ़िल्मों में भी काम किया. 

Source: Facebook

चलाते हैं मेडिटेशन सेन्टर और NGO 


सर्वदमन ऋषिकेश में मेडिटेशन सेन्टर चलाते हैं. इसके साथ ही वे 'पंख' नामक एनजीओ भी चलाते हैं. ये संस्था लगभग 200 बच्चों की पढ़ाई-लिखाई करवा रही है और 50 महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रही है. 

टीवी के पर्दे से जुड़े और कहानियां पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें