कुछ ऐसे स्टार होते हैं जो अपने जाने के बाद भी लोगों को दिलों में हमेशा ज़िंदा रहते हैं. ‘वीनस ऑफ़ दी स्क्रीन’ के नाम से मशहूर मधुबाला भी उन्हीं में से एक हैं. एक ज़माने में लाखों दिलों की धड़कन रही मधुबाला को आज भी लोग किसी न किसी बहाने याद कर ही लेते हैं.

madhubala
Source: wallpaperaccess

चूंकि वो इतनी बड़ी स्टार थीं तो उनकी पर्सनल लाइफ़ से जुड़ी बातें करना भी लोग पसंद करते हैं. ख़ासकर उनकी लव लाइफ़ के बारे में. मधुबाला के जीवन के इस पहलू पर बहुत सी बातें और ख़बरें आपने सुनी होंगी. मगर इनमें से कौन सी सच्ची है और कौन सी झूठी इस पर रौशनी डालता हुआ एक ट्विटर थ्रेड मिला है.

madhubala
Source: saregama

इसे ट्विटर यूज़र यासिर ख़ान ने शेयर किया है. इसमें मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने उनकी लव लाइफ़ को लेकर कई ख़ुलासे किए हैं. इसमें बताया गया है कि कैसे मधुबाला और दिलीप कुमार पहली बार फ़िल्म तराना कि शूटिंग के दौरान एक दूसरे को दिल दे बैठे थे. उनका ये रिश्ता नौ साल तक चला था. मतलब उन्होंने इतने सालों तक डेटिंग की थी.

आम धारणा ये है कि दोनों का रिश्ता मधुबाला के पिता के कारण टूटा मगर सच तो ये है कि ये दिलीप कुमार का अंहकार इस रिश्ते को ले डूबा. एक फ़िल्म कि शूटिंग की लोकेशन को लेकर दोनों का ब्रेकअप हुआ था. दरअसल, मधुबाला के पिता ताउल्लाह ख़ान ने इस ऑउडोर शूट की लोकेशन निर्माताओं से बदलने को कहा था. मगर निर्माता नहीं माने और दिलीप ने भी उनका साथ दिया.

madhubala
Source: twitter

ये बात मधुबाला के पिता को अच्छी नहीं लगी और न ही दिलीप कुमार ने उनसे कभी इसके लिए माफ़ी मांगी. नतीजा ये हुआ कि मधुबाला और दिलीप कुमार का रिश्ता टूट गया. उनकी बहन कहती हैं- 'हम दिलीप साहब कि बहुत इज़्ज़त करते थे मगर इस एक वाकये ने सब कुछ बदल कर रख दिया. दरारें पड़ गईं रिश्ता टूट गया. पर मुझे उनके एक ही शिकायत है. आपकी मोहब्बत यहां थी, आपकी चाहत यहां थीं फिर आपने ऐसा क्यों किया? वो लोकेशन को चेंज़ करने को कह सकते थे या फिर चुप रहते. उनके अंहकार ने उनके प्यार को ख़त्म कर दिया.'

madhubala
Source: pinterest

इस थ्रेड में ये भी बताया गया है कि मधुबाला के पिता उतने कठोर इंसान नहीं थे जितना कि अफ़वाहें थीं. वो तो बस यही चाहते थे कि उनके बच्चे अनुशासित रहें और वो अपने काम के प्रति संजीदा रहें. मधुर भूषण ने ये भी बताया कि मधुबाला को स्ट्रीट फ़ूड खाना बहुत पसंद था. वो बुर्के में फ़ैमिली के साथ सिनेमा देखने या धूमने निकल जाया करती थीं. उन्हें उर्दू और पस्तो भाषा का ज्ञान था और बाद में इंग्लिश भी सीख ली थी.

madhubala
Source: thebetterindia

इस थ्रेड में मधुबाला और किशोर कुमार की ज़िंदगी के बारे में भी कई दिलचस्प बातें बताई गई हैं. मधुबाला जब 27 वर्ष की थीं तब उन्हें पता चला था कि बचपन से ही उनके दिल में छेद है. किशोर कुमार और वो इलाज के लिए लंदन चले गए. यहां डॉक्टर्स ने बताया कि मधुबाला के पास सिर्फ़ दो साल हैं. उनका इलाज चलता रहा और हर दो महीने के बाद किशोर उनसे मिलने आते रहते थे.

madhubala
Source: dailyo

जैसा कि अख़बारों में छपा था कि किशोर कुमार मधुबाला को गाली देते थे ये सरासर झूठ था. किशोर तो उनसे बेइंतहा मोहब्बत करते थे उन्होंने कभी मधुबाला को गाली नहीं दी. लंबी बीमारी के बाद 36 साल की उम्र में मधुबाला का निधन हो गया था. उनकी मौत के बाद दिलीप कुमार भी उन्हें श्रद्धांजलि देने आए थे. बहुत से लोगों इस थ्रेड पर मधुबाला को याद करते हुए कमेंट किया है:

मधुबाला ऐसी नायिका थीं जिनकी जगह हमारे दिलों में आज भी कोई भी नहीं ले सकता.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.