Netflix की बहुचर्चित वेब सीरीज़ Delhi Crime Season 2 रिलीज़ हो चुकी है. ये शो दर्शकों को काफ़ी पसंद भी आ रहा है. शेफ़ाली शाह, रसिका दुग्गल, राजेश तैलंग और आदिल हुसैन ने पिछले सीज़न की तरह ही इस सीज़न भी शानदार एक्टिंग की है. लेकिन इस बार जिस कलाकार ने अपनी दमदार एक्टिंग से सबसे ज़्यादा प्रभावित किया है वो तिलोत्तमा शोम (Tillotama Shome) हैं. तिलोत्तमा की शानदार एक्टिंग देख आप उन्हें ‘सीज़न 2’ की ‘विलेन’ ही नहीं ‘हीरो’ भी कह सकते हैं. इस सीज़न की पूरी कहानी तिलोत्तमा शोम द्वारा निभाए गए करिश्मा सोलंकी उर्फ़ लता सोलंकी के किरदार पर बेस्ड है.

news18

तिलोत्तमा शोम (Tillotama Shome) को हम इससे पहले भी कई बेहतरीन बॉलीवुड फ़िल्मों में देख चुके हैं. वो अपनी हर फ़िल्म से दर्शकों को चौंका देती हैं. तिलोत्तमा हिंदी के अलावा मराठी, पंजाबी, बंगाली, नेपाली, अंग्रेज़ी और जर्मन फ़िल्मों में भी काम कर चुकी हैं. तिलोत्तमा शोम को साल 2021 में 66वें फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड्स में ‘Sir’ फ़िल्म में निभाए गए ‘रत्ना’ के किरदार के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार मिला था.

peepingmoon

तिलोत्तमा शोम कितनी बेहतरीन एक्ट्रेस हैं उनके द्वारा निभाए इन 10 किरदारों से पता चल जाएगा-

1- मॉनसून वेडिंग

तिलोत्तमा शोम (Tillotama Shome) ने साल 2001 में Monsoon Wedding फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फ़िल्म में उन्होंने Alice का छोटा लेकिन दमदार किरदार निभाया था.

2- गंगोर

इस फ़िल्म में तिलोत्तमा शोम के साथ आदिल हुसैन नज़र आये थे. तिलोत्तमा ने फ़िल्म में एक ट्राइबल वूमेन मेधा का किरदार निभाया था, जबकि आदिल ने जर्नलिस्ट ‘उपिन’ का किरदार निभाया था.

youtube

3- क़िस्सा

साल 2013 में रिलीज़ हुई इस इंडियन-जर्मन ड्रामा फ़िल्म में तिलोत्तमा शोम ने लीड रोल निभाया था. फ़िल्म में तिलोत्तमा ने कंवर सिंह का किरदार निभाया था, जिसे बेटे की चाह में उसके माता-पिता लड़की से लड़का बनाने पर आमादा हैं. इस फ़िल्म में इरफ़ान ख़ान भी अहम किरदार में नज़र आये थे.

scroll

4- हिंदी मीडियम

इरफ़ान ख़ान की इस फ़िल्म में तिलोत्तमा शोम (Tillotama Shome) ने कंसल्टेंट सौम्या का किरदार निभाया था. फ़िल्म में उनका किरदार छोटा था, लेकिन असरदार था. वो ‘हिंदी मीडियम’ के दूसरे भाग ‘अंग्रेज़ी मीडियम’ फ़िल्म में भी नज़र आई थीं.

charmboard

5- बुधिया सिंह

मनोज बाजपेयी स्टारर ये फ़िल्म में ‘बुधिया सिंह’ की ज़िंदगी पर आधारित थी. इस फ़िल्म में तिलोत्तमा शोम ने सुकांति का किरदार निभाया था. बुधिया वही बच्चा है जो 5 साल की उम्र में 7 घंटे और 2 मिनट में 65 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए पुरी से भुवनेश्वर तक दौड़े और 2006 में ‘लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स’ में दुनिया के सबसे कम उम्र के मैराथन धावक के रूप में नाम दर्ज़ कराया था.

Youtube

6- कड़वी हवा

रणवीर शौरी, संजय मिश्रा और तिलोत्तमा शोम स्टारर ये फ़िल्म दुनियाभर के फ़िल्म फ़ेस्टिवल्स में कई अवॉर्ड जीती थी. फ़िल्म में तिलोत्तमा ने यादगार किरदार निभाया था. 64वें ‘राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कारों’ में भी इसे विशेष उल्लेख मिला था.

7- ए डेथ इन द गूंज

साल 2017 में रिलीज़ हुई A Death in the Gunj फ़िल्म का निर्देशन मशहूर एक्ट्रेस कोंकणा सेन शर्मा ने किया था. इस फ़िल्म में तिलोत्तमा शोम ने बोनी बख्शी का दमदार किरदार निभाया था.

indiatimes

8- सर

तिलोत्तमा शोम ने साल 2018 में रिलीज़ हुई ‘Sir’ फ़िल्म में ‘रत्ना’ का दमदार निभाया था. इसके लिए साल 2021 में उन्हें 66वें फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड्स के दौरान सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार से नवाज़ा गया था.

indianexpress

इनमें से आपने कौन-कौन सी फ़िल्में देखी हैं.