TIME 100 Impact Awards 2022: दीपिका पादुकोण एक ऐसी एक्ट्रेस है जो, हर बार किसी न किसी वजह से सुर्खियों में छाई रहती हैं. इस बार दीपिका सुर्ख़ियों में आने की वजह है 'टाइम 100 इम्पैक्ट अवॉर्ड (TIME 100 Impact Awards)'. दुनिया भर के दिग्गज नामों के बीच दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) को भी इस अवॉर्ड के लिए चुना गया है. 

deepika-time-100-award
Source: google

इस लिस्ट में साइंटिस्ट, CEOs, आर्टिस्ट, एक्टिविस्ट, पॉलिटिशियन और पॉप स्टार्स के साथ वर्ल्ड फेमस एक्टर, प्रोड्यूसर और फिलांथ्रोपिस्ट के नाम शामिल हैं. भारत की तरफ से इसमें दीपिका पादुकोण भी शामिल हैं, जिन्हें फ़िल्मों और मेंटल हेल्थ एडवोकेसी, इन दो वजाहों से ये अवार्ड मिला है.

ये भी पढ़ें: Navratri Food Items: नवरात्रि के व्रत में खाएं ये 10 पकवान, पूरे दिन भूख महसूस नहीं होगी

deepika-padukone-TIME-100-award
Source: indianexpress

TIME 100 Impact Awards क्या है? 

दुनिया की मशहूर TIME magazine हर साल टॉप 100 ऐसे लोगो की लिस्ट जारी करती है जो, उस साल के बड़े इन्फ्लुएंसर यानि प्रभावशाली व्यक्ति रहे हैं. इन 100 इन्फ्लुएंर्स को काफ़ी सम्मानित व्यक्ति की तौर पर देखा जाता है, जिन्होंने सोसाइटी में पॉज़िटिव चेंज लाने के लिए अपना कॉन्ट्रिब्यूशन दिया हो. इन इन्फ्लुएंर्स में पॉलिटिशियन, एक्टिविस्ट, साइंटिस्ट, कंपनी के CEOs, आर्टिस्ट, फिलांथ्रोपिस्ट, सिंगर, पॉप स्टार्स, एक्टर और प्रोड्यूसर के नाम होते हैं. TIME मैग्ज़ीन ने साल 1999 में "TIME 100 Impact Awards" की शुरुआत की थी और तब से लेकर अब तक हर साल 100 लोगों को ये अवार्ड्स दिया जा रहा है.

इन भारतीयों को मिल चुका है 'TIME 100 Impact Awards'

1. नरेंद्र मोदी 

narendra-modi
Source: abplive

टाइम मैग्ज़ीन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को भी 'टाइम 100 इम्पैक्ट अवॉर्ड-2021' के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों' की सूची में शामिल कर चुकी है. आपको बता दें कि, नरेंद्र मोदी कई बार दुनिया के टॉप 5 फ़ेमस लीडर्स की लिस्ट में आ चुके है. पीएम मोदी के सोशल मीडिया पर मिलियन्स में फ़ॉलोवर्स है. 

2. आयुष्मान खुराना

ayushmann-khurrana
Source: koimoi

बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं. भारत में कई अवॉर्ड अपने नाम करने के बाद, आयुष्मान ने 2020 में टाइम की 'Time 100 Most Influential List' में शामिल होकर नया रिकॉर्ड स्थापित किया था. साल 2020 में आयुष्मान खुराना एक मात्र भारतीय थे, जिनका नाम टाइम मैग्ज़ीन के 'इम्पैक्ट अवार्ड' की लिस्ट में शामिल था.

3. ममता बनर्जी 

mamata-banerjee-time-100-award-image
Source: sentinelassam

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) को साल 2021 में 'टाइम 100 इम्पैक्ट अवार्ड' लिस्ट में शामिल किया गया था. ममता बनर्जी ने ग्राउंड लेवल से पश्चिम बंगाल राज्य के विकास के लिए काम किए हैं. विमेंस एम्पावरमेंट में एक्टिव पार्टिसिपेशन के लिए ममता बनर्जी को लिस्टेड किया गया था. 

4. अदार पूनावाला 

adar-poonawalla
Source: livelaw

अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) 'सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया' के CEO हैं. बिज़नेस वर्ल्ड में अदार पूनावाला काफ़ी जाना पहचाना नाम है, लेकिन कोविड-19 के बाद जब दुनिया को वैक्सीन की ज़रूरत पड़ी तब सीरम इंस्टीट्यूट और अदार पूनावाला का नाम ज़्यादा चर्चा में आया. इसके बाद से अब अदार की पहुंच आम आदमी तक भी हो गई है. साल 2021 में अदार पूनावाला का नाम 'TIME 100 Impact Awards' की लिस्ट में आया था. 

5. बिल्किस दादी 

bilkis-dadi-time-100-award
Source: tv9hindi

टाइम मैग्ज़ीन ने बिल्किस दादी (Bilkis Dadi) को "टाइम 100 इम्पैक्ट अवार्ड 2020" की लिस्ट में स्थान दिया था. बिल्किस दादी 83 साल की बुजुर्ग महिला हैं, जिन्होंने, CAA (Citizenship Amendment Act) कानून के प्रोटेस्ट में भाग लिया था. बिल्किस उन महिलाओं में शामिल थीं, जो 2020 के शुरुआती महीनों में हर दिन प्रोटेस्ट में पार्टिसिपेट करते थे. 

6. प्रो. रवींद्र गुप्ता

Ravindra Gupta
Source: thelallantop

प्रोफ़ेसर रवींद्र गुप्ता (Ravindra Gupta) ने एक स्टडी का नेतृत्व किया जिसके कारण इतिहास में दूसरा HIV मरीज इस बीमारी से ठीक हुआ था. इसके तुरंत बाद, उन्हें कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा कैम्ब्रिज इंस्टीट्यूट ऑफ़ थेराप्यूटिक इम्यूनोलॉजी एंड इंफेक्शियस डिजीज़ में क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी के प्रोफ़ेसर के रूप में अप्पोइंट किया गया था. इस दौरान 40 वर्षीय एडम कैटिलेजो, जो HIV को मात देने वाले दुनिया के दूसरे व्यक्ति बने. इसलिए प्रो. रवींद्र गुप्ता को 2020 में 'TIME 100 Impact Awards' मिला था. 

7. सुंदर पिचाई

google-sunder-pichai
Source: onmanorama

भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक और गूगल सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) को भी टाइम ने TIME 100 Impact Awards लिस्ट में शुमार किया है. 42 साल की उम्र में सुंदर पिचाई अल्फाबेट और Google के CEO बने. साल 1972 में तमिलनाडु के मदुरै में जन्मे सुंदर पिचाई ने चेन्नई से 10वीं तक की पढ़ाई करने के बाद IIT खड़गपुर से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग (Metallurgical Engineering) की डिग्री हासिल की है.

8. मुकेश अंबानी 

ambani-talks-of-leadership
Source: business standard

एशिया के सबसे अमीर शख़्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को टाइम मैग्ज़ीन ने साल 2019 में 'TIME 100 Impact Awards' की लिस्ट में शामिल किया था. मुकेश अंबानी ने जियो की शुरुआत के बाद से दुनिया के टॉप 10 अमीर शख़्सियतों में शुमार होने लगे हैं. 

9. अरुंधति काटजू 

arundhati-katju
Source: deccanchronicle

भारत में LGBTQ अधिकारों की क़ानूनी लड़ाई को लीड करने वाली अरुंधति काटजू (Arundhati Katju) को भी टाइम मैगज़ीन 'TIME 100 Impact Awards' की लिस्ट में कर चुकी है. अरुंधति पेशे से वकील हैं जो, भारत और न्यूयॉर्क में प्रैक्टिस करने के लिए क़्वालिफाइड हैं. उन्होंने भारत के सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली हाई कोर्ट में कई हाईप्रोफ़ाइल मामलों के मुकदमे दायर किए हैं. जिसमें धारा 377 मामला, एक ट्रांसजेंडर को उसके माता-पिता द्वारा अवैध रूप से कैद किए जाना, अगस्ता वेस्टलैंड रिश्वत मामला, 2जी स्पेक्ट्रम स्कैम आदि. 

10. मंजूषा पी कुलकर्णी 

manjush-time-100-award
Source: Google

टाइम मैगज़ीन ने साल 2021 के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की अपनी सूची जारी की थी. इस लिस्ट में भारतीय-अमेरिकी कार्यकर्ता मंजूषा पी कुलकर्णी (Manjusha P Kulkarni) का नाम भी शामिल था. वो अमेरिका में दक्षिण एशियाई जातीय समुदायों के ख़िलाफ़ नस्लवाद (Racism) को ख़त्म करने के लिए संघर्ष कर रही हैं.

मंजूषा नॉन-प्रॉफिट Stop AAPI Hate के को-फ़ाउंडर भी हैं, जिसका उद्देश्य अमेरिका में एशियाई अमेरिकियों और प्रशांत द्वीप वासियों को प्रभावित करने वाले भेदभाव को टारगेट करना है. इसके अलावा वो आसिआन पैसिफ़िक पॉलिसी एंड प्लानिंग कौंसिल (A3PCON) में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के रूप में काम कर रही हैं. 

ये भी पढ़ें:- ऐसे 5 मामले जब भगवान को भी अदालत में हाज़िर होने के लिए दिया गया नोटिस