बॉलीवुड मूवीज़ में आपने बहुत से स्टार्स को कॉलेज लाइफ़ जीते देखा होगा. पहले के ज़माने में डारेक्टर्स सेट बनवा कर इस तरह की फ़िल्मों को शूट करते थे, लेकिन आजकल के निर्देशकों की बात ही कुछ और है. वो फ़िल्म को रियलिस्टिक लुक देने के लिए ऐसी फ़िल्मों को फ़ेमस कॉलेज कैंपस(College Campuses) में ही शूट करने लगे हैं.

बहुत सी फ़िल्मों में आपने अपने या अपने दोस्त के कॉलेज को देखा होगा. चलिए आज कुछ ऐसे ही फ़िल्मों के बारे में जानते हैं जिनकी शूटिंग इंडिया के फ़ेमस कॉलेज कैंपस में हुई थी.

ये भी पढ़ें: ये हैं वो 14 फ़िल्में जो बच्चों की समस्याओं और उनकी ज़िंदगी के इर्द-गिर्द घूमती हैं

1. Symbiosis University- बॉडीगार्ड

पुणे की Symbiosis University के कैंपस में ही दिव्या और बॉडीगार्ड लवली सिंह की लव स्टोरी शूट हुई थी. सलमान ख़ान और करीना कपूर की इस फ़िल्म को यहां 40 दिन में शूट किया गया था.

Bodyguard
Source: Daily.Social

2. St Xavier's- जाने तू या जाने ना

मुंबई का फ़ेमस कॉलेज है St Xavier's यहां कई बॉलीवुड फ़िल्म और विज्ञापनों की शूटिंग हो चुकी है. इसमें ‘जाने तू या जाने ना’ से लेकर ‘कुछ कुछ होता है’ तक का नाम शामिल है.

jaane tu ya jaane na college
Source: blogger

3. IIM Bangalore- 3 इडियट्स

आमिर ख़ान, आर. माधवन और शरमन जोशी की सुपरहिट फ़िल्म 3 इडियट्स में जो कॉलेज है वो बेंगलुरु का Indian Institute Of Management का कैंपस है.

3 Idiots
Source: mensxp

4. IIM Ahmedabad- 2 स्टेट्स

अहमदाबाद के Indian Institute Of Management में चेतन भगत के नॉवेल पर आधारित ये फ़िल्म शूट हुई थी. अर्जुन कपूर और आलिया भट्ट की इस मूवी में कॉलेज के सभी सीन यहीं के हैं.

2 States
Source: bollywoodhungama

5. IP University- नो वन किल्ड जेसिका

ये फ़िल्म दिल्ली के एक हत्याकांड जेसिका लाल मर्डर केस पर बेस्ड थी. इसमें रानी मुखर्जी और विद्या बालन ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इस फ़िल्म में कॉलेज के जो सीन हैं वो दिल्ली की IP University के द्वारका कैंपस में फ़िल्माए गए थे. 

No One killed Jessica
Source: toi

6. Grant Medical College- मुन्ना भाई एमबीबीएस 

‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ राजू हिरानी की बेस्ट फ़िल्मों में से एक है. इस फ़िल्म में जो मेडिकल कॉलेज दिखाया गया है वो मुंबई का फ़ेमस Grant Medical College है.

Munna Bhai MBBS
Source: latestly

7. Forest Research Institute- स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर  

देहरादून के Forest Research Institute में करण जौहर की फ़िल्म 'स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर' की शूटिंग हुई थी. इसके इस संस्थान में 'कृष्णा कॉटेज', 'रहना है तेरे दिल में' और 'पान सिंह तोमर' जैसी मूवीज़ की शूटिंग हो चुकी है.

Student of the year
Source: blogspot

8. Hindu College- रॉकस्टार  

रणबीर कपूर और नरगिस फाखरी की सुपरहिट फ़िल्म थी 'रॉकस्टार'. इसके कॉलज वाले सीन्स की शूटिंग दिल्ली के हिंदू कॉलेज में हुई थी. कुछ सीन्स दिल्ली के सेंट स्टीफ़न्स कॉलेज में भी शूट हुए थे.

Rockstar
Source: YouTube

9. HR College For Commerce And Economics- वेक अप सिड 

HR College For Commerce And Economics मुंबई का प्रसिद्ध कॉलेज है. यहां रणबीर कपूर और कोंकणा सेन शर्मा की ब्लॉकबस्टर मूवी 'वेक अप सिड' की शूटिंग हो चुकी है.

Wake Up! Sid
Source: yts

10. Indian Military Academy- लक्ष्य 

देहरादून की Indian Military Academy ने देश को कई जाबांज़ सैनिक दिए हैं. इसके साथ ही इसमें ऋतिक रौशन की सुपरहिट फ़िल्म 'लक्ष्य' की शूटिंग भी हो चुकी है. 

 Lakshya
Source: tosshub

इनमें आपका भी कॉलेज है क्या?