बॉलीवुड (Bollywood) अभिनेता पीयूष मिश्रा (Piyush Mishra) को कौन नहीं जनता है. पीयूष अपनी दमदार एक्टिंग के साथ-साथ थिएटर आर्टिस्ट, सिंगर, म्यूज़िक डायरेक्टर, लिरिक्स राइटर और स्क्रीन राइटर भी हैं. ग्वालियर में पले-बढ़े मिश्रा ने साल 1986 में दिल्ली के प्रसिद्ध ‘नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा’ से स्नातक किया था. NSD से पास आउट होने बाद उन्होंने दिल्ली में हिंदी थिएटर में एक्टिंग के साथ साथ कई शानदार नाटक किये.

ये भी पढ़ें: किरन खेर: बॉलीवुड की वो मां जिसके ये 8 किरदार देख आपको मां का प्यार और चप्पल दोनों याद आ जाएंगे

पीयूष मिश्रा (Piyush Mishra) इसके बाद साल 1989 में मुंबई शिफ़्ट हो गए. इस दौरान उन्होंने तिग्मांशु धूलिया के निर्देशन में बने टीवी शो राजधानी (1989) से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने टीवी शो ‘भारत एक खोज’ में भी दमदार किरदार निभाया. आख़िरकार पीयूष मिश्रा ने साल 1998 में ‘दिल से’ फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया. पीयूष अब तक कई दमदार किरदार निभा चुके हैं जो दर्शकों को बेहद पसंद आये हैं.

wittycolumn

चलिए अब आप भी पीयूष मिश्रा (Piyush Mishra) के 10 दमदार फ़िल्मी किरदारों के बारे में जान लीजिये

1- मक़बूल (2003)

नसीरुद्दीन शाह, ओम पूरी, पंकज कपूर, इरफ़ान ख़ान और तब्बू सरीखे दिग्गज कलाकारों से भरी इस फ़िल्म में पीयूष मिश्रा (Piyush Mishra) ने ‘काका’ का दमदार किरदार निभाया था. ये पीयूष मिश्रा के करियर के अब तक के सबसे यादगार किरदारों में से एक है.

yourstory

2- गुलाल (2009)

अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित पॉलिटिकल ड्रामा फ़िल्म ‘गुलाल’ में पीयूष मिश्रा (Piyush Mishra) ने म्यूज़िक टीचर पृथ्वी बन्ना का किरदार निभाया था. पृथ्वी बन्ना स्थानीय नेता डुकी बन्ना (के के मेनन) के भाई हैं जो दिमाग से कमज़ोर हैं. इस फ़िल्म का मशहूर सॉन्ग ‘हुस्ना’ समेत अन्य गाने भी पीयूष ने ही लिखे और गाए थे. 

3- गैंग्स ऑफ़ वासेपुर

इस क्राइम एक्शन फ़िल्म में पीयूष मिश्रा (Piyush Mishra) ने रेत माफ़िया निसार अहमद का किरदार निभाया था. पीयूष मिश्रा ने फ़िल्म में सरदार ख़ान (मनोज बाजपेयी) के चाचा निसार अहमद के किरदार में ख़ूब मारधाड़ की थी. अनुराग कश्यप के निर्देशन में बनी इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर धमाल मचाया था.

cinestaan

4- पिंक (2016)

अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू स्टारर इस लीगल थ्रिलर फ़िल्म में पीयूष मिश्रा (Piyush Mishra) ने वक़ील प्रशांत मिश्रा का किरदार निभाया था. पीयूष मिश्रा ने फ़िल्म में आरोपी के वकील प्रशांत मिश्रा के किरदार में अपने विपक्षी वकील दीपक सहगल (अमिताभ बच्चन) को  कोर्टरूम में कड़ी टक्कर दी थी.

5- तेरे बिन लादेन (2010)

पाकिस्तानी एक्टर अली ज़फर (Ali Zafar) स्टारर तेरे बिन लादेन (Tere Bin Laden) बेहतरीन कॉमेडी मूवी थी. इस फ़िल्म में पीयूष मिश्रा ने पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल ‘डंका न्यूज़’ के मालिक मजीद ख़ान का दिलचस्प का किरदार निभाया था, जिनके लिए अली ज़फर रिपोर्टर का काम करते हैं. फ़ैंस आज भी उनके किरदार को भूल नहीं पाए हैं. 

Youtube

6- हैप्पी भाग जाएगी (2016)

हैप्पी भाग जाएगी (Happy Bhaag Jayegi) फ़िल्म में पीयूष मिश्रा (Piyush Mishra) ने पाकिस्तानी पुलिस ऑफ़िसर उस्मान अफ़रीदी का किरदार निभाया था. इस फ़िल्म में वो एक अलग शायराने अंदाज़ में नज़र आये थे. पीयूष इसके बाद साल 2018 में आई इस फ़िल्म के दूसरे भाग ‘हैप्पी फिर भाग जाएगी’ में भी नज़र आये थे. 

Youtube

7- दिल से (1998)

फ़िल्म में एक रेडियो समाचार रिपोर्टर अमर और नक्सली मेघना की दुखद प्रेम कहानी दिखाई गई है. पीयूष मिश्रा (Piyush Mishra) ने फ़िल्म में सीबीआई ऑफ़िसर और इस केस के जांचकर्ता अरुण कश्यप की भूमिका निभाई थी. जो मेघना के बाद नक्सलियों को पकड़ने का काम करते हैं.

Facebook

8- तमाशा (2015)

रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण स्टारर इस फ़िल्म में पीयूष मिश्रा (Piyush Mishra) अलग-अलग कहानियों के पात्रों को मिलाने वाले कहानीकार की भूमिका में दर्शकों का दिल जीत लिया था. फ़िल्म में वो ज़िंदगी से हार चुके वेद (रणबीर) को ये समझाने के लिए मार्गदर्शन करते हैं कि वो अपने जीवन में क्या खोज रहा है.

Youtube

9- रॉकस्टार (2011) 

रणबीर कपूर स्टारर इस रोमांटिक-ड्रामा फ़िल्म में एक संगीतकार और उसके प्रसिद्ध होने की कहानी दिखाई गई थी. फ़िल्म में पीयूष मिश्रा ने म्यूज़िक कंपनी के मालिक ढींगरा का नेगेटिव किरदार निभाया था. इम्तियाज अली की ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट रही थी. 

ये भी पढ़ें: दुरंगा का समित पटेल हो या शैतान का KC, गुलशन देवैया वो एक्टर है जो हर किरदार को अपना बना लेता है

10- द शौकीन्स (2014)

अक्षय कुमार स्टारर ये कॉमेडी फ़िल्म तीन दोस्तों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपनी उम्र के 60वें साल में हैं. पीयूष मिश्रा ने इन तीन दोस्तों में से एक की भूमिका निभाई थी. पीयूष ने अपनी दमदार एक्टिंग से फ़िल्म में अनुपम खेर और अनु कपूर को कड़ी टक्कर दी थी.

scroll

इनमें से आपको पीयूष मिश्रा का सबसे बेस्ट रोल कौन सा लगा.