सोशल मीडिया के ज़माने में शायद ही कोई होगा, जिसे Youtube के बारे में न पता हो. आजकल बच्चे-बच्चे भी यूट्यूब पर अपनी वीडियो बनाकर स्टार बन रहे हैं. ज़्यादातर YouTubers युवा पीढ़ी के ही हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वरिष्ठ लोगों के लिए इस प्लेटफ़ॉर्म पर कोई जगह नहीं है. कुछ ऐसे बुज़ुर्ग हैं जिन्होंने इन युवाओं के बीच में अपनी एक पहचान बनाई है और टॉप 10 YouTubers में शामिल हो गए हैं.

Top 10 Oldest YouTubers In The World
Source: cnet

ये रहे वो Oldest YouTubers:

ये भी पढ़ें: वो एक मां है, यूट्यूबर है और कैप्टन भी है, और ज़िन्दगी के इन सारे किरदारों को बख़ूबी जी रही है

1. Mr. Forthright

29 दिसम्बर 2011 को 70 साल के Mr. Forthright ने अपना पहला वीडियो अपलोड किया था. इस चैनल पर रहस्यों से पर्दा उठाने के साथ-साथ सलाह भी दी जाती है. Forthright द्वारा अपलोड किया गया पहला वीडियो 'How to Ride a Cat Without a Saddle', को बहुत सराहा गया था. इनके चैनल के क़रीब 43,000 Subscribers हैं और 4 मिलियन के क़रीब Views है.

don't miss his live-changing advice
Source: ytimg

2. Tim Rowett

74 साल के Tim Rowett ने अपना पहला वीडियो 9 जुलाई, 2008 को अपलोड किया था. इनके चैनल का नाम Grand Illusions है. अपने चैनल के लिए Tim पिछले 30 सालों से अजीबोग़रीब खिलौने इकट्ठा कर रहे हैं क्योंकि उनके चैनल पर इसी से जुड़े टॉपिक्स देखने को मिलते हैं. टिम के मुताबिक़, उनके पास 20,000 से ज़्यादा अजीबो-ग़रीब खिलौने हैं. इनका अब तक सबसे ज़्यादा देखा जाने वाला वीडियो 'Tim Whistles' है. इनके  640,000 से ज़्यादा Subscribers और 160 मिलियन व्यूज़ हैं.

Timothy Quiller Rowett is a British YouTube personalit
Source: ytimg

3. Judy Graham

80 साल की Judy Graham के चैनल का नाम knittingtipsbyjudy है. इन्होंने अपना पहला वीडियो 23 नवंबर 2007 को अपलोड किया था. इस चैनल में बुनाई से जुड़ी चीज़ें बनाना सिखाया जाता है. इनके सभी वीडियोज़ इनके पति ने शूट किए हैं, जो ख़ुद एक फ़ोटोग्राफ़र हैं. जूडी 13 साल की उम्र से बुनाई कर रही हैं और उनकी पुखराज निटवेअर नाम की एक फ़ेमस कंपनी है. इस कंपनी में कई टीवी शोज़ के लिए कपड़े बनाए गए हैं. इसके अलावा कई शोरूम भी है, जहां उनके बुने हुए कपड़े बेचे जाते हैं. इनके 46,000 से ज़्यादा Subscribers हैं और 16 मिलियन से ज़्यादा Views हैं.

Judy's instructional knitting videos
Source: ytimg

4. Shirley Curry

81 साल की Shirley Curry ने अपना पहला वीडियो 8 जुलाई 2015 को अपलोड किया था. इन्होंने अपने पहले वीडियो में अपनी सीडर हिल ट्रिप की फ़ोटोज़ अपलोड की थीं. इनका दूसरा वीडियो 'A Let’s Play of Skyrim', जिसे क़रीब 1.4 मिलियन बार देखा गया था. इनके चैनल के 250,000 से ज़्यादा Subscribers हैं और 7 मिलियन से ज़्यादा Views हैं.  हालांकि, इनके पास स्किरीम से संबंधित 300 से अधिक वीडियो हैं.

old grandmother who loves to play, and now record, games
Source: sinclairstoryline

5. АТАШКА

कज़ाक़िस्तान के जाने-माने यूट्यूबर 85 साल के АТАШКА ने अपना पहला वीडियो 17 जुला्ई, 2016 में अपलोड किया था. इतनी उम्र में भी इन्हें गेमिंग का शौक़ है और ये एक गेमिंग YouTuber हैं. इन्हें 'अताशका' के नाम से भी जाना जाता है. इन्हें यूट्यूब चैनल बनाने की प्रेरणा अपने पोते से मिली. АТАШКА अपने पोते के साथ Counter-Strike: Global Offensive गेम खेलते हैं और वो अक़्सर उसके ही साथ वीडियो बनाते हैं. इनके चैनल के 80,000 Subscribers हैं और क़रीब 3 मिलियन Views हैं. इनके पहले वीडियो को 1.3 मिलियन Views मिले थे.

АТАШКА Also known as atashka
Source: tengrinews

6. Mary Bartnicki

86 साल की Mary Bartnicki के चैनल का नाम 3GoldenSistersTV है. इन्होंने अपना पहला वीडियो 29 अप्रैल 2012 को अपलोड किया था. इन्होंने पहला वीडियो अपनी तीन बहनों मैरी बार्टनिकी, जोसी कैवालुज़ी और टेरेसा डाहलक्विस्ट के साथ Kim Kardashian के सेक्स टेप पर प्रतिक्रिया देने वाला बनाया था. इस वीडियो को 3.6 मिलियन Views मिले थे. इन तीनों बहनों के सारे वीडियोज़ सेलेब्रिटी के क़िस्सों से जुड़े होते हैं. इनके वीडियोज़ को इतनी पापुलैरिटी मिली कि ओपरा विनफ़्रे नेटवर्क पर 'गोल्डन सिस्टर्स' के नाम से टीवी पर इनकी डाक्यूमेंट्री दिखाई गई थी. इनके चैनल के क़रीब 30,000 से ज़्यादा Subscribers हैं और 8 मिलियन से अधिक Views हैं.

Mary Bartnicki is an actress, known for The Bandit Hound
Source: s-nbcnews

7. Lill Droniak

87 साल के Lill Droniak के चैनल का नाम Kevin and Lill है. इन्होंने अपना पहला वीडियो 7 अक्टूबर, 2011 को अपलोड किया था. इन्हें Grandma Lill के नाम से जाना जाता है. इस चैनल को इनका पोता चलाता है. इस चैनल पर पहला वीडियो उनके पोते केविन द्वारा अपलोड किया गया था बाद में उन्होंने अपनी दादी को भी वीडियो में शामिल कर लिया. इनके चैनल के 550,000 से अधिक Subscribers हैं और 50 मिलियन से अधिक Views हैं.

i'm a celebrity and a 91 year old grandma.
Source: tegna-media

8. Peter Oakley

87 साल के Peter Oakley के चैनल का नाम geriatric1927 है. इन्होंने अपना पहला वीडियो 5 अगस्त 2006 को अपलोड किया था. पीटर एक रिटायर सैनिक थे. वीडियो बनाने की प्रेरणा उन्हें युवाओं से मिली, उन्हें ही देखकर पीटर ने भी अपना यूट्यूब चैनल बनाया था. इनके वीडियो में आर्मी से जुड़े युद्ध, उनके बचपन के बारे में और ज़िंदगी से जुड़ी ज़रूरी बातों के बारे में बताया जाता था. इनकी शॉर्ट फ़िल्म 'टेलिंग इट ऑल' ख़ूब सराहा गया था. पीटर ने अपना आख़िरी वीडियो 12 फरवरी 2014 को पोस्ट किया था. 23 मार्च 2014 को कैंसर से उनका निधन हो गया. प्यार से उन्हें फ़ैंस दादा कहते थे. इनके चैनल के 55,000 से अधिक Subscribers हैं.

Peter Oakley was an English pensioner and Internet personality
Source: blogspot

9. Clara Cannucciari

98 साल की Clara Cannucciari के चैनल का नाम Great Depression Cooking है. इन्होंने अपना पहला वीडियो 7 मई 2007 को अपलोड किया था. इनके वीडियो में बहुत सिंपल रेसिपी से टेस्टी खाना बनाना सिखाया जाता है. वीडियो बनाते समय वो अक़्सर अपने बचपन की कहानियां भी सुनाती थीं, जिन्हें लोग बहुत पसंद करते थे. इनके चैनल के 190,000 से अधिक Subscribers हैं और 15 मिलियन से भी अधिक Views हैं. 29 नवंबर 2013 को इनका निधन हो गया.

Clara Cannucciari was the host of the web series Great Depression
Source: greatlifepublishing

10. मस्तानम्मा

106 साल की कारे मस्तानम्मा के चैनल का नाम country foods है. इनका पहला वीडियो 19 अगस्त 2016 को अपलोड हुआ था. इतनी ज़्यादा उम्र होने के बावजूद वो अपने सारे काम ख़ुद करती थीं. इनके तरबूज़ चिकन रेसिपी को जानकर लोग चौंक गए थे. इस वीडियो पर क़रीब 10 मिलियन Views आए थे. इनके चैनल के 100 मिलियन से ज़्यादा Views हैं और 600,000 Subscribes हैं. इन्होंने 3 दिसम्बर 2013 को दुनिया को अलविदा कह दिया.

Karre Mastanamma popular chef on YouTube with millions of followers.
Source: pinimg

हौंसला हो तो शुरूआत कभी भी की जा सकती है.