Top 10 Pan India Stars: भारत में पिछले कुछ समय से बॉलीवुड बनाम साउथ (Bollywood vs South) को लेकर घमासान मचा हुआ है. हिंदी भाषा को राष्ट्रीय भाषा बताकर बॉलीवुड स्टार अजय देवगन ने सबसे पहले इस विवाद को चिंगारी देना का काम किया था. लेकिन असल में इसकी शुरुआत साउथ एक्टर किच्चा सुदीप ने की थी. धीरे-धीरे ये विवाद 'बॉलीवुड बनाम साउथ' बन गया. इस दौरान बॉलीवुड फ़ैंस ने साउथ के सिनेमा को बेहतर बताकर बॉलीवुड को सिरे से नकार दिया था. इस दौरान कई बड़े बॉलीवुड स्टार्स की फ़िल्में सिनेमाघरों में 1 हफ़्ते भी नहीं चल सकी. एक के बाद एक फ़िल्में फ़्लॉप होती देख बॉलीवुड स्टार्स की सांसे मानो थम सी गयी थीं, लेकिन इस बीच कार्तिक आर्यन बॉलीवुड के लिए संकटमोचक बनकर आये और उनकी फ़िल्म 'भूल भुलैया 2' बॉक्स ऑफ़िस पर 100 करोड़ रुपये कमाने में कामयाब रही.

ये भी पढ़ें: साउथ के 'मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट' विक्रम की वो 10 फ़िल्में जो लीग से हटकर थी और सुपरहिट रही

Bollywood vs South
Source: indianewsspread

साउथ सुपरस्टार महेश बाबू ने 'बॉलीवुड मुझे अफ़ोर्ड नहीं कर सकता, इसलिए मैं बॉलीवुड फ़िल्में करके अपना टाइम ख़राब नहीं करना चाहता' बयान देकर बॉलीवुड फ़ैंस को एकजुट करने का काम भी किया. इस बयान के बाद महेश बाबू की काफ़ी आलोचना हुई थी. इसके बाद कुछ फ़ैंस ने साउथ की फ़िल्मों का बायकॉट भी किया, जिसका फ़ायदा कार्तिक आर्यन की फ़िल्म 'भूल भुलैया 2' को मिल रहा है. जबकि कहानी के मामले में 'झुंड', 'अटैक', 'रनवे 34', 'जर्सी', 'ए थर्सडे' और 'दसवीं' कार्तिक आर्यन की 'भूल भुलैया 2' से कहीं बेहतर थीं.

Mahesh Babu vs Kartik Aryan

ख़ैर ये तो फ़िल्मों के चलने और न चलने की चर्चा थी, लेकिन 'पैन इंडिया' कौन असली सुपरस्टार है उसका भी फैसला हो गया है. इस बीच एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जिससे साउथ और हिंदी सिनेमा में बेहतर कौन के मुद्दे को एक बार फिर से हवा दे दी है.

Source: pinkvilla

Top 10 Pan India Stars

दरअसल, ऑरमैक्स मीडिया (Ormax Media) ने 'अप्रैल 2022' के टॉप 10 स्टार्स की लिस्ट जारी की है. ऑरमैक्स ने अपनी इस रिपोर्ट में टॉप-10 पैन इंडिया स्टार्स (Top 10 Pan India Stars) के नामों का ख़ुलासा किया है. ऑरमैक्स स्टार्स इंडिया लव की इस (मेल) लिस्ट में बॉलीवुड से केवल 1 अभिनेता का नाम शामिल है. वहीं तेलुगू इंडस्ट्री के 5 और तमिल सिनेमा के 3 अभिनेताओं ने इस सूची में जगह बनाई है.

Top 10 Pan India Stars
Source: ormaxmedia

टॉप 10 स्टार्स ऑफ़ अप्रैल 2022

1- विजय

2- जूनियर एनटीआर 

3- प्रभास 

4- अल्लू अर्जुन 

5- अक्षय कुमार 

6- अजित कुमार 

7- यश 

8- राम चरन 

9- सूर्या 

10- महेश बाबू 

ऑरमैक्स मीडिया ने टॉप-10 पैन इंडिया स्टार्स (Top 10 Pan India Stars) की फ़ीमेल लिस्ट भी तैयार की है. इस लिस्ट में भी साउथ एक्ट्रेसेस का दबदबा ही देखने को मिला है. हालांकि, इस लिस्ट में 4 बॉलीवुड अभिनेत्रियां जगह बनाने में क़ामयाब रहीं. लेकिन साउथ की 6 अभिनेत्रियों को पैन इंडिया लेवल पर सबसे लोकप्रिय माना गया है.

Top 10 Pan India Stars
Source: ormaxmedia

टॉप 10 फ़ीमेल स्टार्स की रैंकिंग

1- सामंथा

2- आलिया भट्ट

3- नयनतारा

4- काजल अग्रवाल

5- दीपिका पादुकोण

6- रश्मिका मंदाना

7- अनुष्का शेट्टी

8- कटरीना कैफ़

9- कीर्ति सुरेश

10- पूजा हेगड़े

ये भी पढ़ें: वो 10 साउथ स्टार्स, जिनकी आख़िरी फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर औंधे मुंह गिरी थी

ऐसे हुई Top 10 Pan India Stars की सूची तैयार

ऑरमैक्स मीडिया की टीम ने इस दौरान 2 सालों तक नियमित रूप से थिएटर जाने वाले दर्शकों से उनके टॉप-2 पसंदीदा एक्टर्स के नाम पूछे. इस दौरान अलग-अलग भाषाओं की फ़िल्में देखने वाले दर्शकों को प्रत्येक भाषा में अपने पसंदीदा सितारों का देने के लिए कहा गया. इस तरह हर महीने 10,000 से अधिक लोगों का डेटा एकत्र करने के बाद टॉप-10 पैन इंडिया स्टार्स (Top 10 Pan India Stars) की लिस्ट तैयार की गई.