Top Hindi Tv Shows Imdb Rating: आज वो दौर है, जब हमें अपने फ़ेवरेट टीवी सीरियल के पुराने एपिसोड देखने के लिए उसके री टेलीकास्ट होने का इंतज़ार नहीं करना पड़ता. न ही बीच में आने वाले विज्ञापन हमें झुंझलाते हैं, और ये सब ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की वजह से ही संभव हो पाया है. यहां आपको नए-पुराने हर प्रकार के टीवी शोज़ मिलेंगे. यानी एंटरटेनमेंट की कमी की कोई गुंजाइश ही नहीं है. इसके साथ ही अगर दिल कंफ्यूज़न में है कि मस्त कंटेंट के लिए कौन सा टीवी शो प्रेफ़र करें, तो उसके लिए IMDb की रेटिंग है न. वो कब काम आएगी. 

आइए आपको बता देते हैं कि IMDb की रेटिंग के लिहाज़ से उन टॉप 10 टीवी शोज़ (Top Hindi Tv Shows Imdb Rating) के बारे में, जिन्हें आप कभी भी ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर स्ट्रीम कर सकते हैं.

imdb
Source: amazon.jobs

Top Hindi Tv Shows Imdb Rating

1. मालगुडी डेज़

80 के दशक में प्रचलित हुआ टीवी शो मालगुडी डेज़ याद है. इसको सबसे पहली बार DD1 पर प्रसारित किया गया था. इसको हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में बनाया गया था. ये शो एक फिक्शनल गांव मालगुडी पर बनाया था, जो वहां रहने वाले आम और यूनिक लोगों की ज़िंदगी को दर्शाता था. इसके कुल 39 एपिसोड प्रसारित हुए थे, लेकिन लोग आज भी इस शो और उसके गोल्डन पीरियड को याद करते हैं. IMDb ने इसको 9.5 रेटिंग दी है.

malgudi days
Source: indianexpress

ये भी पढ़ें: अच्छा एंटरटेनमेंट चाहिए तो ये 10 वेब सीरीज़ देखो जिनकी IMBD पर टॉप की रेटिंग है

2. उपनिषद गंगा

इस शो में अलग-अलग छोटी कहानियों को दर्शाया गया था, जो प्राचीन वेद और उपनिषदों के साथ ही उनके मॉडर्न लाइफ़ में अर्थ को एक्सप्लोर करती हैं. इस दार्शनिक शो को चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने बनाया था और ये इस लिस्ट में सबसे हाई रेटेड शो है. ये DD1 पर टेलीकास्ट किया गया था. IMDb ने इसको 9.6 रेटिंग दी है.

upnishad ganga
Source: youtube

3. चाणक्य

इस शो को भी चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने बनाया था. इसे डीडी नेशनल पर 8 सितंबर 1991 से 9 अगस्त 1992 तक टेलीकास्ट किया गया था. ये मौर्या साम्राज्य के इकोनॉमिस्ट, रणनीतिकार और राजनीतिक सिद्धांतकार चाणक्य के बारे में है. अपनी राजनीति, अर्थशास्त्र और रणनीति की समझ से चाणक्य राजा चंद्रगुप्त मौर्य को उसका राज्य स्थापित करने में कैसे मदद करता है, ये शो उसी के बारे में है. ये शो काफ़ी प्रेरणादायक है और रियल ज़िंदगी के संघर्षों को दिखाता है. इसको IMDb ने 9.3 रेटिंग दी है. (Top Hindi Tv Shows Imdb Rating)

chanakya tv show
Source: themoviedb

4. सुमित संभाल लेगा

जैसा कि टाइटल से प्रतीत हो रहा है कि इस शो का मेन कैरेक्टर सुमित (नमित दास) है, जो अपनी फ़ैमिली से बहुत प्यार करता है. वो अपने परिवार पर आई सभी मुसीबतों का सामना डट कर करता है. वो अपनी मां और पत्नी के बीच में सामंजस्य बिठाने की कोशिश करता दिखाई देता है. ये एक कॉमिक शो है, जिसमें नमित के अलावा सतीश कौशिक, भारती अचरेका और मानसी पारेख लीड रोल में हैं. इसे लोग परिवार के साथ बैठकर बड़े चाव से देखा करते थे. साल 2015 में आया ये शो क़रीब 6 महीने तक स्टार प्लस पर प्रसारित हुआ था. इसे IMDb ने 9.2 रेटिंग दी है.

sumit sambhal lega
Source: indiatoday

5. वागले की दुनिया

इस टीवी शो के कैरेक्टर्स को ऑडियंस ने ख़ूब पसंद किया था. ये भी एक कॉमेडी शो था, जिसमें भारती अचरेका, सुमीत राघवन और अंजन श्रीवास्तव ने काम किया था. ये 1988 से 1990 तक दूरदर्शन चैनल पर प्रसारित किया गया था. इस शो ने मिडिल क्लास के संघर्षों पर सिंपल, लेकिन अहम हल ढूंढने पर रोशनी डाली. ये शो तीन पीढ़ियों की मिडिल क्लास जॉइंट फ़ैमिली और उनके हर दिन के संघर्षों पर आधारित है, जिसे मेकर्स ने कॉमेडी के रूप में दिखाया था. मेंटल हेल्थ के मुद्दे से लेकर गुड टच और बैड टच समेत कई ऐसे मुद्दे थे, जिसे मेकर्स ने इस शो के माध्यम से बड़ी आसानी से लोगों के सामने रखा था. इसे IMDb ने 9.4 रेटिंग दी है.

wagle ki duniya tv show
Source: zeenews

6. ब्योमकेश बक्शी

ये शरदिंदु बंद्योपाध्याय द्वारा निर्मित ब्योमकेश बक्शी कैरेक्टर पर आधारित पहली हिंदी टीवी सीरीज़ थी. इस किरदार को रजित कपूर ने निभाया था. कैसे ब्योमकेश बेहद ख़तरनाक और रहस्यमयी तरीके से एक केस की तह तक जाता था और उसे सुलझाता था, ये आज भी लोग भूले नहीं है. 90 के दशक का ये शो उस जासूस के बारे में है, जो उस सच को सामने लाता था, जो बाकी लोग नहीं देख पाते थे. इसके हर एपिसोड की एंडिंग तक सस्पेंस बरकरार रहता था. इसे IMDb ने 9. रेटिंग दी है. (Top Hindi Tv Shows Imdb Rating)

byomkesh bakshi tv show
Source: scroll.in

7. देवों के देव...महादेव 

'लाइफ़ ओके' चैनल पर आने वाला ये टीवी शो तो सबको याद होगा? इस शो से महादेव का क़िरदार निभाकर मोहित रैना ने अपने कैरेक्टर को इस तरीक़े से निभाया था कि लोग उन्हें ही असली भगवान समझने लगे थे. इसके साथ ही सोनारिका भदौरिया और मौनी रॉय ने भी इस शो से ही पॉपुलैरिटी हासिल की थी. ये शो भगवान शिव और माता पार्वती की अनसुनी कहानियों पर आधारित था, जिसने काफ़ी तारीफ़ें बटोरी थीं. इसे IMDb ने 9.2 रेटिंग दी है.

devon ke dev mahadev tv show
Source: filmibeat

ये भी पढ़ें: ये हैं IMDB की रेटिंग के हिसाब से 10 ऑल टाइम बेस्ट कॉमेडी मूवीज़, जिनको कभी भी देख सकते हो

8. रामायण

ये सीरियल 1987 में रिलीज़ हुआ था, जिसका निर्माण, लेखन और निर्देशन रामानंद सागर ने किया था. इस सीरियल की पॉपुलैरिटी इस लेवल की थी कि लोग इसे देखने के लिए टीवी स्क्रीन से चिपके रहते थे. ये एक एवरग्रीन शो है और इसी नाम की हिंदू पौराणिक क़िताब पर आधारित है. इसे 2020 में कोरोना महामारी के दौरान दोबारा टेलीकास्ट किया गया था. ये सीरियल मां सीता और भगवान राम की ज़िंदगी को एक्सप्लोर करता है. इसकी लगभग 10 करोड़ व्यूअरशिप थी. इसको विश्व में सबसे ज़्यादा देखे जाने वाले सीरियल का टैग मिलने के साथ 'लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स' की सूची में भी शामिल किया गया था. इसे IMDb ने 9.1 रेटिंग दी है. (Top Hindi Tv Shows Imdb Rating)

ramayan tv show
Source: navbharattimes

9. फ्लॉप शो

इसको पहली बार साल 1989 में डीडी नेशनल पर प्रसारित किया गया था. इसकी कहानी जसपाल भट्टी ने लिखी थी, जिसने शो में मेन कैरेक्टर का रोल भी निभाया था. उनकी पत्नी सविता भट्टी ने शो को प्रोड्यूस किया था और वो शो में उनकी पत्नी बनी थीं. ये शो उस समय एक आम भारतीय के सामने आने वाली सामाजिक-सांस्कृतिक समस्याओं पर एक व्यंग्य था. ये एक कॉमेडी शो था, जिसके केवल 10 एपिसोड ही प्रसारित किए गए थे. इसे IMDb ने 9 रेटिंग दी है.

flop show
Source: tribuneindia

10. लकी

ये काल्पनिक नाटक एक प्राचीन वस्तुओं की दुकान के दुकानदार के बारे में है, जिसे पता चलता है कि वह हिंदू पौराणिक कथाओं के प्राचीन प्राणियों में से एक है. लकी, शो का लीड कैरेक्टर पूरे शो में पौराणिक चीज़ें चोरी होने से बचाने के लिए कई सफ़र से गुज़रता है. इस को ऑडियंस ने काफ़ी पसंद किया था. इसे IMDb ने 9 रेटिंग दी है.

lucky
Source: bollywooddadi

अगर आपने ये शो मिस कर दिए हैं, तो अभी भी टाइम गया नहीं है जनाब.