Trans Actors In Bollywood: एक वो दौर था, जब बॉलीवुड इंडस्ट्री में बनने वाली फ़िल्मों की ज़्यादातर कहानियां बनावटी रोमांस और भयंकर मेलोड्रामा पर आधारित होती थीं. एक आज का दौर है, जब हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री का फ़ोकस सेंसिटिव मुद्दों पर शिफ्ट हो गया है. मेंटल हेल्थ इश्यूज़ पर बात करने से लेकर LGBTQ+ समुदाय पर फ़िल्म बनाने तक, बॉलीवुड ने अपनी फ़िल्म मेकिंग के पीछे की विचारधारा में बड़े पैमाने पर बदलाव किया है. ‘चंडीगढ़ करे आशिकी’, ‘बधाई दो’, ‘लिपस्टिक अंडर माय बुर्क़ा‘ जैसी फ़िल्में इस बात का सटीक उदाहरण हैं.

हालांकि, अगर ट्रांस के रिप्रेजेंटेशन की लिहाज़ से देखा जाए, तो इन फ़िल्मों ने उनको लेकर कुछ ख़ास योगदान नहीं दिया है. लेकिन राहत की बात ये है कि इन फ़िल्मों के ज़रिए ही सही, पर अब इन संवेदनशील मुद्दों पर बात तो हो रही है. विजयराज ने ‘गंगूबाई कठियावाड़ी‘ फ़िल्म में एक ट्रांस वुमन की बेहतरीन भूमिका निभाई है. फिर भी लोगों को लग रहा है कि ये रोल एक ट्रांस वुमन को निभाना चाहिए था. आज हम आपको उन ट्रांस एक्टर्स के बारे में बताएंगे, जिनको बॉलीवुड से और प्यार मिलने की ज़रूरत है.

reddit

Trans Actors In Bollywood 

1. अंजलि अमीर

इस ट्रांस एक्टर ने ज़्यादातर मलयाली और तमिल फ़िल्मों में काम किया है. उनको तमिल फ़िल्म ‘Peranbu‘ से फ़ेम मिला था, जिसमें उन्होंने लीड रोल निभाया था. इसके अलावा वो टीवी रियलिटी शो ‘बिग बॉस मलयालम’ में हिस्सा लेने वाली पहली ट्रांसजेंडर कंटेस्टेंट थीं. हालांकि, अपने हेल्थ इश्यूज़ के चलते उन्हें ये शो बीच में ही छोड़ना पड़ा था. उन्होंने अपने स्ट्रगल्स के बारे में समय-समय पर कई इंटरव्यूज़ में बात की है.

celebsecrets

2. लिविंग स्माइल विद्या

लिविंग स्माइल विद्या को प्यार से ‘स्माइली‘ भी कहा जाता है. वो एक भारतीय ट्रांस वुमन एक्टर, एसिस्टेंट डायरेक्टर, लेखक और चेन्नई की ट्रांस व दलित राइट एक्टिविस्ट भी हैं. उन्होंने कई शॉर्ट फ़िल्मों में काम किया है, जिसमें ‘Kandal Pookkal’, ‘बटरफ्लाई‘ जैसी फ़िल्में शामिल हैं. साल 2014 में स्माइली ने तमिलनाडु में पनमाई थिएटर मंडली की स्थापना की थी. (Trans Actors In Bollywood)

theheroines

3. इवांका दास

इवांका दास ने बतौर मॉडल एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अपना करियर शुरू किया था. वो एक डांसर और कोरियोग्राफ़र भी हैं. वो भारतीय टीवी रियलिटी शो ‘डांस दीवाने‘ और नेटफ्लिक्स की सीरीज़ ‘बॉम्बे बेगम्स‘ में काम करने के लिए जानी जाती हैं. उन्होंने निकिता गांधी के साथ एमटीवी बीट्स लव डुएट एल्बम गीत ‘खुद को ही पाके‘ में भी अभिनय किया है.

vogue

ये भी पढ़ें: जानिए ‘बधाई दो’ में दिखाए गए लैवेंडर मैरिज के टर्म से अभी तक हम अनजान क्यों हैं और ये होता क्या है?

4. कल्कि सुब्रमण्यम

तमिलनाडु के पोलाची में जन्मीं कल्कि सुब्रमण्यम एक ट्रांस राइट एक्टिविस्ट और एक्ट्रेस हैं. उनकी पेंटिंग्स बनाने में भी काफ़ी रूचि है. माना जाता है कि उनके प्रयासों का ही नतीजा है कि तमिलनाडु में ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड की स्थापना हो सकी. उन्हें फ़िल्म ‘सरकार’ के गाने ‘Oru Viral Puratchi‘ से फ़ेम मिला था. वो साल 2011 में तमिल फ़िल्म ‘Narthagi‘ और हिंदी मूवी ‘Kalashnikov: The Lone Wolf‘ में भी नज़र आ चुकी हैं. (Trans Actors In Bollywood)

medium

5. मैरेमबम रोनाल्डो सिंह

इस ट्रांस एक्टर को वेब सीरीज़ ‘पाताल लोक’ में अपनी उम्दा एक्टिंग के लिए जाना जाता है. उन्होंने फ़िल्म में एक यंग ट्रांसजेंडर लड़की ‘चीनी‘ का रोल निभाया है, जिसको उसके माता-पिता छोड़ देते हैं. वो इस कैरेक्टर से काफ़ी रिलेट कर पाती हैं, क्योंकि उन्होंने भी बड़े होने के दौरान समाज में काफ़ी परेशानियों का सामना किया था. अपने इस रोल से उन्होंने बेहतरीन तरीके से LGBTQ+ कम्यूनिटी और उनके द्वारा फेस किए गए स्ट्रगल्स को सामने रखा था. 

6. बॉबी डार्लिंग

बॉबी डार्लिंग को पाखी शर्मा और पंकज शर्मा के नाम से भी जाना जाता है. जब उनके पेरेंट्स को उनके ट्रांसजेंडर होने की बात पता चली थी, तो उस दौरान उन्होंने बॉबी को घर से निकाल दिया था. इसके बाद उनका संघर्ष का समय शुरू हुआ. उन्होंने साल 2001 में मूवी ‘स्टाइल‘ से बॉलीवुड में क़दम रखा था. इसके बाद उन्होंने कई मूवीज़ जैसे ‘चलते चलते’, ‘जीना सिर्फ़ मेरे लिए’, ‘क्या कूल हैं हम‘ आदि में काम किया. उनका अपने पिता से रीयूनियन टीवी शो ‘सच का सामना‘ में हुआ था. 

bigbrotheruk

7. श्री घटक

श्री घटक भारत की ऐसी पहली ट्रांसजेंडर महिला हैं, जिनकी अपने बॉयफ्रेंड संजय से क़ानूनी तौर पर कोलकाता में शादी हुई है. श्री एक थिएटर आर्टिस्ट हैं. वो साल 2019 में बॉलीवुड मूवी ‘Season’s Greetings‘ में नज़र आई थीं. (Trans Actors In Bollywood)

enewsroom

8. अनीश सेठ

ये इंडियन-अमेरिकन एक्ट्रेस नेटफ्लिक्स सीरीज़ ‘जेसिका जोन्स‘ में बतौर ट्रांस कैरेक्टर नज़र आ चुकी हैं. मार्वल प्रोजेक्ट के अलावा वो कई टीवी शोज़ जैसे ‘हाई मेंटेनेंस’, ‘Outsourced’ और ‘Difficult People‘ में भी देखी जा चुकी हैं.  

9. गौरी अरोड़ा

गौरी अरोड़ा का पहले नाम गौरव अरोड़ा था. वो सेक्स चेंज करवाने से पहले ‘MTV स्प्लिट्सविला‘ में भी दिखाई दिए थे. उन्होंने अपना करियर बतौर एक्टर और मॉडल के रूप में शुरू किया था. वो कई फै़शन शोज़ का हिस्सा भी रह चुके हैं. उन्होंने अपना एक्टिंग डेब्यू साल 2016 में आई फ़िल्म ‘लव गेम्स‘ के ज़रिए किया था. इसके बाद वो ‘राज़ रीबूट‘ में भी नज़र आए थे. 

10. नमिता मारिमुथु

नमिता मारिमुथु ने बतौर एक्ट्रेस ही नहीं, बल्कि बतौर प्लेबैक सिंगर भी तमिल फ़िल्म ‘Nadodigal 2‘ में अपना डेब्यू किया था. वो पहली ट्रांसजेंडर हैं, जिन्होंने भारत का ‘मिस ट्रांस स्टार इंटरनेशनल‘ में प्रतिनिधित्व किया है.

इन एक्टर्स के पास टैलेंट कूट-कूट कर भरा है.