TV Actresses Who Were Models: ब्यूटी कॉन्टेस्ट (Beauty Pageants) और एक्टिंग का काफ़ी पुराना नाता है. ऐसे कई एक्टर्स हैं, जिन्होंने एक्टिंग में क़दम रखने से पहले अपना करियर मॉडलिंग में शुरू किया था. हालांकि, ये दोनों चीज़ें काफ़ी अलग हैं, लेकिन इनकी दुनिया काफ़ी हद तक एक जैसी है. मॉडल और एक्टर दोनों को ही नाम और फ़ेम मिलता है. इसके साथ ही वो दोनों एक जैसी ही लाइफ़स्टाइल जीते हैं. उन्हें बेहतर दिखना होता है, सही खाना लेना होता है, एक्सरसाइज़ करनी होती है और कंट्रोवर्सीज़ से दूर रहना होता है. क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड के अलावा ऐसी कई टीवी सेलेब्स भी हैं, जिन्होंने स्टार बनने से पहले रैंप वॉक की थी?

आइए आपको कुछ उन टीवी सेलेब्स के बारे में बता देते हैं, जो एक्टिंग में क़दम रखने से पहले ब्यूटी कॉन्टेस्ट (TV Actresses Who Were Models) में हिस्सा ले चुकी हैं. 

TV Actresses Who Were Models

1. रेशमी घोष

वैसे तो रेशमी घोष कई टीवी सीरियल्स में नज़र आ चुकी हैं, लेकिन उन्हें टीवी शो 'ससुराल सिमर का' में 'इंद्रवती' के क़िरदार के रूप में मुख्य तौर पर जाना जाता है. वो कई टीवी शोज़ 'क्यूंकि सास भी कभी बहू थी', 'करम अपना अपना', 'बाल वीर' आदि में नज़र आ चुकी हैं. बेहद कम लोग ही जानते होंगे कि रेशमी साल 2002 में 'मिस इंडिया अर्थ' भी रह चुकी हैं. 

reshami ghosh
Source: imdb

2. एरिका फर्नांडिस

टीवी शो 'कसौटी ज़िंदगी के' के सीज़न 2 में 'प्रेरणा' का क़िरदार निभाने वाली एरिका साल 2012 में 'मिस इंडिया' की विनर रह चुकी हैं. उन्हें शो 'कुछ रंग प्यार के ऐसे भी' में 'सोनाक्षी बोस' के क़िरदार के लिए भी जाना जाता है. वो सर्वगुण संपन्न हैं और उन्हें कुक करना और सिंगिंग करना भी पसंद है. इसके अलावा उन्होंने 'फ़ेमिना मिस फ्रेश फेस' और 'पैंटालूंस फ़ेमिना मिस महाराष्ट्र' में भी हिस्सा लिया था. उन्हें फ्री टाइम में डूडल बनाना और कीबोर्ड बजाना पसंद है. (TV Actresses Who Were Models)

erica fernandes
Source: youtube

ये भी पढ़ें: क्या आपको पता है आपकी पसंदीदा बहू, टीवी एक्ट्रेस बनने से पहले क्या काम करती थी?

3. गौहर ख़ान

टीवी शो 'बिग बॉस' के सीज़न 7 की विनर गौहर ख़ान एक भारतीय एक्ट्रेस और मॉडल हैं. उन्होंने 'फ़ेमिना मिस इंडिया' में हिस्सा लिया था, जब वो मात्र 18 साल की थीं. इसमें उनकी चौथी रैंक आई थी. इस कॉन्टेस्ट के दौरान उन्हें 'मिस टैलेंटेड' का ख़िताब भी मिला था. मॉडलिंग में आने के बाद, उन्होंने अपना पहला बॉलीवुड डेब्यू साल 2009 में फ़िल्म 'रॉकेट सिंह: सेल्समैन ऑफ़ द ईयर' से किया था. वो 'इश्कज़ादे' और 'बद्रीनाथ की दुल्हनिया' में भी काम कर चुकी हैं. 

gauhar khan
Source: biographytalk

4. अवंतिका हुंदल

टीवी शो 'ये हैं मोहब्बतें' में अवंतिका हुंदल 'मिहिका' के क़िरदार में नज़र आई थीं. उनका ये कैरेक्टर निगेटिव रोल में था, जिसके लिए उन्हें सोशल मीडिया पर काफ़ी नफ़रत का सामना करना पड़ा था. यहीं नहीं, बतौर एक्ट्रेस उन्होंने अलग-अलग सीरियल में अलग़-अलग जॉनर के क़िरदार निभाए हैं. इसके अलावा अवंतिका ने साल 2004 में 'मिस इंडिया इंटरनेशनल' में भारत का प्रतिनिधित्व किया था और इस टाइटल को जीता भी था. (TV Actresses Who Were Models)

avantika hundal
Source: pinkvilla

5. गौरी प्रधान

एक्ट्रेस गौरी प्रधान को मुख्य तौर पर टीवी सीरियल 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' में 'नंदिनी वीरानी' का क़िरदार निभाने के लिए जाना जाता है. अपने मॉडलिंग करियर के शुरुआती दिनों में, उन्होंने 'फ़ेमिना मिस इंडिया' में हिस्सा लिया था. इसके बाद वो टीवी इंडस्ट्री की बहू बन गईं और शो 'कुटुंब' में हितेन तेजवानी के साथ काम करने के दौरान एक्ट्रेस को उनसे प्यार हो गया था. दोनों की अब शादी हो चुकी है और वो दो ख़ूबसूरत बच्चों के माता-पिता हैं. 

gauri pradhan beauty contest
Source: iwmbuzz

6. दिव्यांका त्रिपाठी

भारतीय टीवी एक्ट्रेस दिव्यांका त्रिपाठी टीवी शो 'ये हैं मोहब्बतें' से अपने कैरेक्टर 'इशिता' के रूप में घर-घर में पॉपुलर हैं. वो भोपाल में ऑल इंडिया रेडियो की एंकर रह चुकी हैं. एक्टिंग करियर से पहले उन्होंने कई ब्यूटी कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया था. साल 2003 में दिव्यांका ने पैंटीन ज़ी टीन क्वीन में 'मिस ब्यूटीफुल स्किन' का टाइटल जीता था. उन्हें साल 2004 में 'मिस भोपाल' का भी ताज पहनाया गया था. 

divyanka tripathi
Source: shoutingstars

ये भी पढ़ें: जानिए टीवी की ये 6 यंग एक्ट्रेस हर एपिसोड के लिए कितनी फ़ीस चार्ज करती हैं

7. स्मृति ईरानी

जी हां! आपने सही पढ़ा. मौजूदा समय में केंद्र सरकार में मंत्री स्मृति ईरानी एक पूर्व टीवी एक्ट्रेस के साथ ही मॉडल भी रह चुकी हैं. उन्होंने 'फ़ेमिना मिस इंडिया' में हिस्सा लिया था और टॉप 10 फ़ाइनलिस्ट में अपनी जगह बनाई थी. मौजूदा समय में वो महिला एवं बाल विकास कल्याण मंत्री हैं. उन्हें अपने टीवी करियर में शो 'क्यूंकि सास भी कभी बहू थी' में 'तुलसी वीरानी' के क़िरदार के लिए जाना जाता है. 

smriti irani
Source: indiatoday

ये टीवी एक्ट्रेस मल्टी-टैलेंटेड हैं.