कुछ सालों पहले तक छोटा पर्दा भले ही छोटा पर्दा हो, लेकिन अब सीरियल की कहानी, क्वालिटी और स्टार्स हर मामले में ये बड़ा पर्दा हो चुका है और बड़े पर्दे के स्टार्स को टक्कर दे रहा है. तभी तो फ़िल्म स्टार्स अब अपनी फ़िल्मों और वेब सीरीज़ का प्रोमोशन करने के लिए टीवी पर आते हैं. सीरियल की कहानी के बीच अपने फ़िल्मी प्रोमोशन को फ़िट करते हैं क्योंकि वो जानते हैं कि ये छोटा पर्दा करोड़ों की ऑडियंस ला सकता है. जैसे-जैसे इसका स्केल बढ़ा है टीवी सेलेब्स (TV Celebs) की फ़ीस भी बढ़ी है. साथ ही ये टीवी सेलेब्स (TV Celebs) टीवी से तो लाखों कमाते ही हैं अपने साइड बिज़नेस से भी लाखों कमाते हैं. ये सभी जितने अच्छे एक्टर्स हैं उससे कहीं ज़्यादा बेहतर Entrepreneurs हैं.

TV Celebs
Source: goalcast

चलिए जानते हैं कौन-कौन हैं वो टीवी सेलेब्स (TV Celebs), जो एक्टिंग के साथ-साथ बिज़नेस में भी झंडे गाड़ रहे हैं:

ये भी पढ़ें: 40 की उम्र पार कर चुके TV के इन 10 एक्टर्स ने बता दिया कि फ़िट रहने का उम्र से कोई लेना-देना नहीं 

TV Celebs

1. रोनित बोस रॉय (Ronit Bose Roy)

रोनित बोस रॉय की मुंबई में AceSquad Security Services LLP नाम की सिक्योरिटी एजेंसी है, जो अब तक अमिताभ बच्चन, शाहरुख ख़ान, अक्षय कुमार, करण जौहर और आमिर ख़ान सहित कई बॉलीवुड सेलेब्स को सुरक्षा दे चुकी है.

Ronit Bose Roy
Source: hindustantimes

2. रुपाली गांगुली (Rupali Ganguly)

स्टार प्लस की अनुपमा उर्फ़ रुपाली गांगुली एक Advertising Agency चलाती हैं, जिसकी शुरुआत रुपाली ने अपने पिता के साथ साल 2000 में की थी. इस कंपनी के विज्ञापन इनके पिता अनिल गांगुली के बैनर तले बनते हैं.

Rupali Ganguly
Source: missmalini

3. रणविजय सिंह (Rannvijay Singha)

MTV के शो रोडीज़ से पहचान बनाने वाले रणविजय सिंह का एक बाइक आउटलेट हैं, जिसमें बाइक मॉडिफ़ाइड बाइक मिलती है. रणविजय अपने दोस्त प्रतीक सचदेव के साथ एक मास्टर फ़्रैंचाइज़ी, Döner and Gyros भी चलाते हैं. 
ये भी पढ़ें: टीवी शोज़ के ज़रिये आपके दिलों में जगह बनाने वाले इन 12 टीवी स्टार्स की फ़ीस पता है?

Rannvijay Singha
Source: lifestyleasia

4. संजीदा शेख़ (Sanjeeda Sheikh)

संजीदा शेख़, मुंबई में अपने नाम के ब्यूटी सैलून Sanjeeda’s Beauty Parlour को चलाती हैं. इन्होंने क्या होगा निम्मों से टीवी डेब्यू और फ़िल्म बाग़बान से फ़िल्मी डेब्यू किया था.

Sanjeeda Sheikh
Source: filmyvoice

5. करन कुन्दरा (Karan Kundra)

साल 2008 में सीरियल कितनी मोहब्बत है' से टीवी डेब्यू करने वाले करन कुन्दरा का जालंधर में एक इंटरनेशनल कॉल सेंटर है. इसके अलावा, वो अपने पापा के इंफ़्रास्ट्रक्चर बिज़नेस को भी मैनेज करते हैं. 

Karan Kundra
Source: telanganatoday

6. आशका गोराडिया (Aashka Goradia)

सीरियल कुसुम में कुमुद की बूमिका निभाने वाली आशका गोराडिया का Renee Cosmetics प्रोडक्ट्स का लाइन है. इसके अलावा, आशका अपने पति के साथ गोवा में Peace of Blue Yoga स्टूडियो चलाती हैं.

Aashka Goradia
Source: dnaindia

7. रक्षंदा खान (Rakshanda Khan)

सीरियल नागिन में नेगेटिव किरदार निभाने वाली रक्षंदा ख़ान मुंबई में Celebrity Locker Entertainment नाम की एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी की को-फ़ाउंडर हैं.

Rakshanda Khan
Source: assettype

8. अर्जुन बिजलानी (Arjun Bijlani)

अर्जुन बिजलानी कई टीवी सीरियल में एक्टर के तौर पर तो कई टीवी शो में एंकर के तौर पर काम कर चुके हैं. अर्जुन की मुंबई में एक वाइन शॉप हैं और मुंबई टाइगर्स नाम की एक BCL टीम भी है. 

Arjun Bijlani
Source: indianexpress

9. मोहित मलिक (Mohit Malik)

सीरियल डोली अरमानों की में सम्राट सिंह राठौड़ की नेगेटिव भूमिका से घर-घर पहचान बनाने वाले मोहित मलिक अपनी पत्नी अदिति के साथ मुंबई दो रेस्टोरेंट चलाते हैं, जिनका नाम 'होममेड कैफ़े' और '1BHK' के मालिक हैं. 

Mohit Malik
Source: koimoi

10. गौतम गुलाटी (Gautam Gulati)

गौतम गुलाटी को 'प्यार की ये एक कहानी', 'दिया और बाती हम, और बिग-बॉस 8 के विनर के तौर पर जाना जाता है. इनका दिल्ली में RSPV नाम का नाइट क्लब है.

Gautam Gulati
Source: dnaindia

देखा, ये सभी टीवी सेलेब्स कमाल के बिज़नेसमैन भी हैं.