फ़िरोज़ ख़ान 70-80 के दशक के वो एक्टर थे जो अपने अनोखे स्टाइल के लिए पूरी इंडस्ट्री में मशहूर थे. लोग तो उन्हें बॉलीवुड का Cowboy कहकर बुलाते थे. फ़िरोज़ ख़ान अपने बिंदास स्टाइल के साथ ही अपनी बेबाक बोली के लिए बहुत मशहूर थे. उनका डायलॉग बोलने का अंदाज़ दर्शकों को ख़ूब पसंद आता था. वो एक रोमेंटिक हीरो से लेकर खूंख़ार विलेन तक के हर किरदार को बड़ी ही आसानी से निभा लेते थे.

अपने 50 साल से अधिक के बॉलीवुड करियर में उन्होंने कई सुपरहिट फ़िल्मों में काम किया. जैसे ‘अपराध’, ‘उपासना’, ‘मेला’ ,’आग’ ,’धर्मात्मा’, ‘जांबाज’, ‘कुर्बानी’, ‘दयावान’,’वेलकम’. इसके अलावा उन्होंने आगे चलकर कई फ़िल्मों को प्रोड्यूस और डायरेक्ट भी किया था.

feroz khan
Source: pinterest

जिन्हें नहीं पता एक बार वो यूट्यूब पर फ़िरोज़ का सुपरहिट गाना 'तेरे चेहरे में वो जादू है...' सर्च कर लें. या फिर 'वेलकम' फ़िल्म के विलेन RDX को जिससे मजनू और उदय शेट्टी बहुत डरते थे.

feroz khan
Source: santabanta

सर्च कर लिया चलिए अब फ़िरोज़ ख़ान साहब से जुड़े कुछ दिलचस्प क़िस्से भी जान लेते हैं.

1. पाकिस्तान ने लगाया था बैन

feroz khan
Source: medium

एक बार फ़िरोज़ ख़ान पाकिस्तान गए थे. यहां पर किसी ने फ़िरोज़ ख़ान ने एक सवाल के जबाव में कहा- 'भारत धर्म निरपेक्ष देश है. हमारे यहां मुसलमान प्रगति कर रहे हैं. जबकि पाकिस्तान इस्लाम के नाम पर बना था, लेकिन देखिए यहां उन (मुसलमानों) की कैसी हालत है.' इस बात से ख़फा होकर पाकिस्तान ने अपने देश में उनकी एंट्री पर बैन लगा दिया था.

2. हॉलीवुड फ़िल्म में भी किया था काम

फ़िरोज़ ख़ान ने हॉलीवुड फ़िल्म Tarzan Goes To India में भी काम किया था. इस मूवी उन्होंने एक छोटा सा किरदार निभाया था, जो फ़िल्म के विलेन का विरोध करता है.

3. शाहरुख़ ख़ान और फ़िरोज़ ख़ान

feroz khan
Source: pinterest

फ़िरोज़ ख़ान ने शाहरुख़ को कई फ़िल्मों में कास्ट करने के लिए अप्रोच किया था. मगर शाहरुख़ ने उनके साथ कभी काम नहीं किया. इस बात से फ़िरोज़ इतना नाराज़ हुए थे कि उन्होंने ये तक कह दिया था ‘जब शाहरुख़ की रोमेंटिक फ़िल्में काम करना बंद कर देंगी तब उन्हें मेरी याद आएगी.’

4. लिव इन में रहे 10 साल

feroz khan
Source: pinkvilla

फ़िरोज़ ख़ान शादीशुदा होने के बावजूद एयर होस्टेस ज्योतिका धनराजगिर के साथ 10 साल लिव इन रिलेशनशिप में रहे थे. उनकी पत्नी सुंदरी को जब इस बात का पता चला तो वो बच्चों के साथ उनसे अलग रहने लगी थी.

5. हेमा मालिनी और फ़िरोज़ ख़ान

feroz khan
Source: cinestaan

फ़िरोज़ ख़ान को नाइट क्लब में देर रात तक पार्टियां करने का शौक था. उनकी पार्टी में बड़े-बड़े स्टार्स शामिल होते थे. हेमा मालिनी से उनकी काफ़ी अच्छी दोस्ती थी. वो उन्हें प्यार से बेबी कहकर बुलाते थे और हेमा ने कभी इस बात का बुरा नहीं माना.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.