बॉलीवुड (Bollywood) में हर साल लाखों युवा एक्टर बनने का सपना लेकर मायानगरी मुंबई का रुख करते हैं, लेकिन तकदीर वालों को ही यहां मौका मिल पाता है. इस दौरान जिन्हें मौका नहीं मिलता वो सालों साल इसी उम्मीद में मेहनत करते हैं ताकि एक दिन उन्हें भी अपना टैलेंट दिखाने का मौका मिल सके. जबकि कुछ ऐसे भी होते हैं जो अपनी बुरी किस्मत को कोसते हुये पहले ही हार मान लेते हैं. लेकिन आज हम कुछ ऐसे बॉलीवुड स्टार्स (Bollywood Stars) की बात करने जा रहे हैं, जिनकी किस्मत ने उनको दोनों हाथों से इंडस्ट्री में धकेलने का काम किया. मतलब ये कि उनकी किस्मत ने न चाहते हुए भी उन्हें बॉलीवुड में पहुंचा दिया. ऐसा चमत्कार लाखों में से किसी एक के साथ ही होता है. ये कलाकार आज अपनी किस्मत और मेहनत के दम पर बॉलीवुड में अपना एक ख़ास मुकाम बना चुके हैं.

ये भी पढ़ें: एक्टिंग, मार्शल आर्ट प्रोफ़ेशनल और कलरीपायट्टु में ट्रेंड विद्युत जामवाल, जो सब कुछ कर लेते हैं

Lucky Bollywood Stars
Source: twitter

चलिए जानते हैं 10 ऐसे बॉलीवुड स्टार्स (Bollywood Stars) के बारे में, जिनका इंडस्ट्री में आना इत्तेफ़ाक़ ही था-

1- कंगना रनौत

बॉलीवुड क़्वीन कंगना रनौत (Kangana Ranaut) को डायरेक्टर अनुराग बासु ने मुंबई के एक कॉफ़ी शॉप में स्पॉट किया था. इस दौरान अनुराग ने कंगना को देखते ही उन्हें 'ऑन द स्पॉट' फ़िल्म का ऑफ़र दे डाला. लेकिन जब अनुराग ने कंगना की तस्वीरें महेश भट्ट को दिखाई तो उन्होंने कंगना को रिजेक्ट कर दिया और चित्रांगदा सिंह को फ़िल्म में ले लिया. लेकिन शूटिंग शुरू होने से कुछ दिन पहले ही चित्रांगदा ने फ़िल्म करने से इंकार कर दिया. इसके बाद अनुराग के कहने पर कंगना को 'गैंगस्टर' फ़िल्म मिली.

कंगना रनौत, Kangana Ranaut
Source: gulfnews

2- अक्षय कुमार 

सुपरस्टार अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की ज़िंदगी किसी रोलर-कोस्टर की तरह रही है. थाईलैंड के एक होटल में वेटर से लेकर मार्शल आर्ट ट्रेनर समेत अक्षय ने कई छोटी-मोटी नौकरियां की. मुंबई में मार्शल आर्ट ट्रैनिंग के दौरान उनका एक छात्र फ़ोटोग्राफ़र था, जिसने अक्षय को मॉडलिंग करने की सलाह दी थी. अक्षय के उसी छात्र ने उन्हें मॉडलिंग असाइनमेंट दिलाने में भी मदद की. इसके बाद बॉलीवुड में एंट्री की और आज इंडस्ट्री के नंबर वन एक्टर हैं.  

अक्षय कुमार, Akshay Kumar
Source: socialketchup

3- अनुष्का शर्मा

अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) को पहली बार मशहूर फ़ैशन डिज़ाइनर वेंडेल रॉड्रिक्स ने बैंगलोर के एक जींस स्टोर में देखा था. वेंडेल रॉड्रिक्स वहां एक फ़ैशन इवेंट में शिरकत करने गयी थीं. इस दौरान उन्होंने अनुष्का को मॉडलिंग का ऑफ़र दिया. इसके बाद अनुष्का मुंबई आ गईं और रॉड्रिक्स के लिए रैंप मॉडलिंग करने लगीं. मॉडलिंग में नाम कमाने के बाद अनुष्का शर्मा ने साल 2008 में शाहरुख़ ख़ान के साथ 'रब ने बना दी जोड़ी' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया. आज वो बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में से एक हैं.

Source: herzindagi

4- प्रीती ज़िंटा

बॉलीवुड की 'डिंपल गर्ल' प्रीती ज़िंटा (Preity Zinta) ने आज भी फ़ैंस में एक अलग जगह रखती हैं. साल 1996 में प्रीती अपने एक दोस्त की बर्थडे पार्टी में गयी थीं, इस दौरान एक निर्देशक की नज़र प्रीती पर पड़ी और उन्हें एक विज्ञापन को ऑफ़र दे डाला. इस विज्ञापन के बाद प्रीती ज़िंटा एक दिन शेखर कपूर की किसी फ़िल्म की शूटिंग देखने गई थीं, इस दौरान शेखर ने सैकड़ों की भीड़ में प्रीती को खोज निकाला और अपनी नेक्स्ट फ़िल्म का ऑफ़र दे डाला, लेकिन ये फ़िल्म बन नहीं पायी.

प्रीती ज़िंटा, Preity Zinta
Source: twitter

5- अर्जुन रामपाल

अर्जुन रामपाल (Arjun Rampal) को मशहूर फ़ैशन डिज़ाइनर रोहित बल ने दिल्ली के एक डिस्कोथेक में पहली बार देखा था. इस दौरान ने रोहित ने अर्जुन को ऑन द स्पॉट मॉडलिंग का ऑफ़र दे दिया, जिसे वो ना नहीं कह सके. इसके बाद अर्जुन इंडिया के टॉप मॉडल बने. मॉडलिंग में नाम कमाने के बाद अर्जुन रामपाल ने साल 2001 में 'प्यार इश्क और मोहब्बत' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था.  

अर्जुन रामपाल, Arjun Rampal
Source: twitter

6- इलियाना डी'क्रूज़

बॉलीवुड एक्ट्रेस इलियाना डी'क्रूज़ (Ileana D'Cruz) के एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में आने की कहानी भी बेहद दिलचस्प है. दरअसल, इलियाना की मां किसी होटल में काम किया करती थीं. इस दौरान होटल मैनेजर ने इलियाना को देख उन्हें मॉडलिंग करने की सलाह दी. इसके बाद उन्होंने मॉडलिंग के साथ ही टीवी विज्ञापन करने शुरू कर दिए. इस दौरान उनकी मुलाकात 90's के मशहूर मॉडल मार्क रॉबिन्सन से हुई और बाद में साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री में अभिनय करियर की शुरुआत की.

इलियाना डी'क्रूज़, Ileana D'Cruz
Source: wikipedia

7- माधुरी दिक्षित

बॉलीवुड की 'डांसिंग क़्वीन' और 'धक धक गर्ल' के नाम पर मशहूर माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) को महज 15 साल की उम्र में फ़िल्म का ऑफ़र मिल गया था. लेकिन, उसके माता-पिता ने मना कर दिया क्योंकि उन्हें लगा कि माधुरी बेहद छोटी हैं. इसके बाद 18 साल की उम्र में माधुरी ने सन 1984 में 'अबोध' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया. इस फ़िल्म को ताराचंद बड़जात्या ने प्रोड्यूस की थी. बॉलीवुड स्टार्स (Bollywood Stars)

माधुरी दीक्षित, Madhuri Dixit
Source: vintageindianclothing

8- बिपाशा बसु 

बिपाशा बसु (Bipsha Basu) 90's की मशहूर मॉडल हुआ करती थीं. उनके मॉडल बनने के पीछे अर्जुन रामपाल की पूर्व पत्नी मेहर जेसिया का हाथ रहा है. मेहर ने बिपाशा को कोलकाता के एक होटल में देखा था. इस दौरान उन्होंने बिपाशा को मॉडलिंग करने का सुझाव दिया था. इसके बाद वो मॉडलिंग करने लगीं और देश की टॉप मॉडल बनीं. बिपाशा बसु ने साल 2001 में 'अजनबी' फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था.

Bipsha Basu
Source: tupaki

9- मनीषा कोइराला  

बॉलीवुड के शोमैन सुभाष घई ने साल 1991 में अपनी बहुचर्चित फ़िल्म 'सौदागर' की कास्टिंग में भी लगे हुये थे. इस दौरान सुभाष घई ने मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) को पहली बार किसी इवेंट में देखा था और फ़ैसला किया कि वही उनकी फ़िल्म की मुख्य एक्ट्रेस होंगी. इस तरह से मनीषा कोइराला 'सौदागर' में फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया. बॉलीवुड स्टार्स (Bollywood Stars)

Manisha Koirala
Source: reddit

10- अमीषा पटेल 

ये बात शायद कम ही लोगों को मालूम होगी कि ऋतिक रोशन की डेब्यू फ़िल्म 'कहो न प्यार है' की एक्ट्रेस पहले करीना कपूर थीं, करीना इस फ़िल्म की 20% शूटिंग भी कर चुकी थीं. लेकिन उन्होंने फ़िल्म बीच में ही छोड़ दी. इसके बाद राकेश रोशन को अपने दोस्त की बेटी अमीषा पटेल (Amisha Patel) की याद आयी और उन्होंने अमीषा पटेल को फ़िल्म की हीरोइन बना दिया. बॉलीवुड स्टार्स (Bollywood Stars)

अमीषा पटेल, Amisha Patel
Source: pinterest

अगर आपके पास भी है किसी बॉलीवुड स्टार्स (Bollywood Stars) कलाकार की जानकारी तो हमारे साथ शेयर करें.