1. जापान में कई सड़कों के कोई नाम नहीं होते हैं.

जापान में सड़कों के लिए नामों की जगह ब्लॉक और सेक्शन नंबर का उपयोग किया जाता है. पहली बार में ये सिस्टम आपको भ्रामक लग सकता है, लेकिन अगर आपके पास एक नक्शा है तो कुछ ही सेकंड में आपको अपना गंतव्य मिल जाएगा. हालांकि, इस नियम के कुछ अपवाद हैं जैसे मुख्य सड़कें और राजमार्ग.

Source: brightside

2. कई डच अपने घर में लगे पर्दे बंद नहीं करते हैं.

कुछ यूरोपीय देशों में, जैसे कि नीदरलैंड में, आपको शायद ही कभी खिड़कियों पर पर्दे दिखाई देंगे. यहां पर लोगों के लिए पर्दे वाली खिड़कियां कोई सामान्य बात नहीं है. आस-पास के लोग अगर चाहे तो आसानी से अपार्टमेंट में होने वाली हर चीज़ को देख सकते हैं. 

दरअसल बात ये है कि इन देशों में प्राइवेसी की एक अलग अवधारणा है. स्थानीय लोग एक-दूसरे की प्राइवेसी और पर्सनल स्पेस का सम्मान करते हैं और कोई भी किसी दूसरे की खिड़की में झांकने के बारे में सोचता भी नहीं है.

Source: brightside

3. सिंगापुर में स्थानीय लोग अपने कपड़े धोने के बाद उसे बांस के खंभों पर सुखाते हैं.

सिंगापुर में लोग अपने कपड़े सुखाने के लिए रस्सियों के बजाय बांस के खंभों का उपयोग करते हैं. आजकल बांस के खंभों की जगह प्लास्टिक के खंभों का भी इस्तेमाल होने लगा है.

Source: brightside

4. तुर्की में एक मिठाई है जो चिकन ब्रैस्ट से बनाई जाती है.

आपने चिकन की बहुत डिशेस के बारे में सुना होगा, मगर उसकी मिठाई के बारे में सोचा भी न होगा. जी हां, तुर्की में Tavuk Göğsü नाम की एक पुडिंग (Pudding) खायी जाती है जो चिकन ब्रैस्ट, दूध, चावल, चीनी और दालचीनी से बनाया जाता है.

Source: brightside

5. नीदरलैंड्स में दुनिया की सबसे खड़ी (Steep) सीढ़ियां पायी जाती है.

बहुत ही ज़्यादा खड़ी सीढ़ियां डच घरों की एक विशेषता है. ये उन घरों का एक अनिवार्य हिस्सा है जिन्हें बाढ़ के ख़तरे को देखते हुए बहुत लंबा और पतला बनाया गया था. सीढ़ियों को घर की डिज़ाइन से मेल खाना था इसलिए उन्हें संकीर्ण और बहुत ही खड़ा बनाया गया था.

Source: brightside

6. ब्राजील में महिलाएं अपने शरीर पर से बालों को हटाने बजाय उनको वाइट करना पसंद करती हैं.

जहां दुनिया भर में महिलाएं अपने शरीर पर से बालों को हटाने की जुगत में रहती हैं वहीं ब्राज़ील की महिलाएं वाइट बालों को सुंदरता का प्रतीक मानती है. वो किसी Hair Removal Cream की बजाए ऐसे चीज़ों का प्रयोग करती हैं जिससे उनके बालों का रंग हल्का पड़ जाए. वो अक्सर समुद्र तट पर सनस्क्रीन की तरह अपनी त्वचा पर Lightening Agent लगाती हुई देखी जा सकती हैं.

Source: brightside

7. जापानी Ofuro बाथटब

आपने प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील से बने बाथटब तो देखें होंगे मगर जापान में लकड़ी से भी बाथटब बने होते हैं. आपको जापान के हर अपार्टमेंट में एक Ofuro बाथटब मिल जाएगा. यहां Ofuro में नहाना किसी अनुष्ठान से कम नहीं है. 

Source: brightside

8. कोलम्बिया में आपको हॉट चॉकलेट नमकीन पनीर के स्लाइस डाल कर दी जाती है.

कोलंबिया में चॉकलेट के प्रति लोगों का एक विशेष लगाव है. यहां पनीर डाल कर हॉट चॉकलेट पीना आम बात है. पर्यटकों के अनुसार ये बहुत स्वादिष्ट भी लगता है.

Source: brightside

9. फ़्रांस में दूध को फ़्रिज में नहीं रखा जाता है. 

फ़्रांस के ज़्यादातर सुपरमार्केट Ultra-pasteurized दूध बेचते हैं, जिनको फ़्रिज में रखने की कोई ज़रूरत नहीं होती है. इसी कारण फ़्रांस में दूध को फ़्रिज में रखना असामान्य है. 

Source: brightside

10. दक्षिण कोरिया में लाल इंक का प्रयोग एक टैबू है.

दक्षिण कोरिया में लाल स्याही से किसी का नाम लिखे जाने का मतलब निकाला जाता है कि उसकी मौत हो चुकी है. यही कारण है पर्यटकों को वहां पर अपने लाल कलम का इस्तेमाल सोच समझ कर करना चाहिए.

Source: brightside

इनमें से किन बातों को जानकर अचंभित हुए आप? क्या आप भी किसी ऐसी अज़ब-ग़ज़ब चीज़ से वाकिफ़ हैं?