बॉलीवुड एक्टर विद्युत जामवाल (Vidyut Jammwal) इंडस्ट्री में अपनी एक्शन फ़िल्मों के लिए जाने जाते हैं. वो बॉलीवुड के सबसे फ़िट एक्टर्स में से एक माने जाते हैं. ऋतिक रोशन, टाइगर श्रॉफ़ और विद्युत जामवाल बॉलीवुड के 3 ऐसे एक्टर हैं जो फ़िटनेस के मामले में हालीवुड स्टार्स से कहीं आगे हैं. लेकिन इन स्टार्स में विद्युत जामवाल की बात ही अलग है. वो बॉलीवुड के एकमात्र ऐसे एक्टर हैं जिनकी फ़िल्में अच्छी हों या न हों, लेकिन दर्शक उनके ज़बरदस्त एक्शन के लिए पूरी फ़िल्म देख डालते हैं. विद्युत अपने तोडू-फोड़ू एक्शन से दर्शकों को पलक झपकने का मौका तक नहीं देते. वो बॉलीवुड में अपनी 'कमांडो सीरीज़' की एक्शन फ़िल्मों के लिए जाने जाते हैं.

Vidyut Jammwal in Film
Source: koimoi

ये भी पढ़ें: शरत सक्सेना: 71 साल की उम्र में भी अपनी दमदार फ़िटनेस से युवाओं को कर रहे हैं प्रेरित

कौन हैं विद्युत जामवाल (Vidyut Jammwal)?

विद्युत जामवाल (Vidyut Jammwal) का जन्म 10 दिसम्बर 1981 को जम्मू के एक राजपूत परिवार में हुआ था. वो कश्मीर के राजा हरि सिंह के वंशज हैं. विद्युत के पिता भारतीय सेना में थे. पिता की पोस्टिंग की वजह से उन्हें देश के कई शहरों में रहना पड़ा. विद्युत ने 3 साल की उम्र से ही भारतीय मार्शल आर्ट कलरीपायट्टु (Kalaripayattu) का प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया था. उन्होंने केरल के पलक्कड़ में स्थित एक 'आश्रम' से ट्रेनिंग ली थी, जो उनकी मां द्वारा चलाया जाता था. विद्युत जामवाल भारत के एकमात्र सेलिब्रिटी हैं जो 'कलरीपायट्टु' में ट्रेंड हैं

Vidyut Jammwal kalaripayattu martial art
Source: gulfnews

विद्युत जामवाल (Vidyut Jammwal) ने कई देशों से मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ली है. वो बतौर मार्शल आर्ट प्रोफ़ेशनल 25 से अधिक देशों की यात्रा कर चुके हैं. इस दौरान उन्होंने कई लाइव एक्शन शो भी किये. विद्युत ने 1996 में दिल्ली में 16 साल की उम्र से ही मॉडलिंग शुरू कर दी थी. पढ़ाई पूरी करने बाद साल 2000 में ग्लैडरैग्स के ज़रिये उन्होंने करियर के तौर पर मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा. मॉडलिंग के दौरान ही उन्हें तेलुगु फ़िल्मों से ऑफ़र मिलने लगे थे.

Vidyut Jammwal martial art
Source: ndtv

एक्टिंग करियर की शुरुआत  

विद्युत जामवाल (Vidyut Jammwal) ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 2011 में तेलुगु फ़िल्म Sakthi से की थी. साल 2011 में ही उन्होंने जॉन अब्राहम स्टारर फ़ोर्स (Force) से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फ़िल्म में विद्युत ने नेगेटिव रोल निभाया था, जो दर्शकों का काफ़ी पसंद आया. 'फ़ोर्स' बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई थी. इस फ़िल्म से विद्युत को जॉन से अधिक कामयाबी दिलाई थी. इसके लिए उन्हें 'फ़िल्म फ़ेयर बेस्ट मेल डेब्यू अवॉर्ड' भी मिला था.

Vidyut Jammwal in Action
Source: navelqueens

इन हिंदी और साउथ में आ चुके हैं नज़र 

विद्युत जामवाल (Vidyut Jammwal) को 'फ़ोर्स' की क़ामयाबी के बाद कई बॉलीवुड फ़िल्मों के ऑफ़र मिले. इनमें 'स्टेनली का डब्बा', 'बुलेट राजा', 'कमांडो', 'कमांडो 2', 'कमांडो 3', 'बादशाहो' और 'जंगली', 'यारा', 'द पावर', 'सनक' और 'ख़ुदा हाफ़िज़' जैसी फ़िल्में शामिल हैं. विद्युत हिन्दी के अलावा तमिल और तेलुगू फ़िल्मों में भी काम कर चुके हैं. वो साउथ की हिट फ़िल्मों जैसे Billa II, Thuppakki और Oosaravelli में भी नज़र आ चुके हैं.

Vidyut Jammwal martial art
Source: facebook

टीवी पर एक्शन का ओवर डोज़  

विद्युत जामवाल (Vidyut Jammwal) साल 2017 में अमेरिकी स्पोर्ट्स-एंटरटेनमेंट रियलिटी शो 'Ultimate Beastmaster' के होस्ट भी रह चुके हैं. वर्तमान में वो Discovery Plus के रियलिटी शो India's Ultimate Warrior को होस्ट कर रहे है, जिसमें देश भर से चुने गए 16 एलीट फ़ाइटर और एथलीट अपने स्किल्स का प्रदर्शन करके साबित करेंगे कि वो इंडिया के Ultimate Warrior हैं. इस शो में विद्युत 'डोजो मास्टर' के तौर पर नज़र आ रहे हैं.

Vidyut Jammwal martial art
Source: hindustantimes

फ़िटनेस से देश के युवाओं को कर रहे हैं प्रेरित

विद्युत जामवाल (Vidyut Jammwal) मार्शल आर्ट में डिग्री धारक हैं. विद्युत को आज हम केवल एक्टर के तौर पर ही नहीं, बल्कि 'स्टंट आर्टिस्ट', 'मार्शल आर्ट प्रोफ़ेशनल' और 'कलरीपायट्टु एक्सपर्ट' के तौर पर भी जानते हैं. भी हैं. इसके अलावा विद्युत फ़िटनेस एक्सपर्ट के तौर पर भी जाने जाते हैं. वो अपनी दमदार फ़िटनेस से देश के करोड़ों युवाओं को प्रेरित कर रहे हैं.

विद्युत जामवाल के फ़िटनेस वीडियोज़:

1-

2-

3-

4-

5-

6-

विद्युत जामवाल जल्द ही फूलन देवी के हत्यारे और अफ़ग़ानिस्तान से पृथ्वी राज चौहान की अस्थिओं को भारत वापस लाने वाले शेर सिंह राणा की बायोपिक में नज़र आने वाले हैं.