अगर आप दक्षिण भारतीय फ़िल्में देखना पसंद करते हैं, तो आपको विजय सेतुपति का नाम ज़रूर पता होगा. विजय सेतुपति एक दक्षिण भारतीय एक्टर हैं, जिनका दमदार अभिनय न सिर्फ़ साउथ बल्कि देशभर में पसंद किया जाता है. ये मुख्य रूप से तमिल सिनेमा के लिए काम करते हैं. इसके अलावा, ये कई मलायम व तेलुगु फ़िल्मों में भी नज़र आ चुके हैं. वैसे क्या आपको इनकी शुरुआती कहानी पता है. जानकर हैरानी होगी कि Vijay Sethupathi एक्टर बनने से पहले कई साधारण काम कर चुके हैं. आइये, इस लेख में जानते हैं उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य. 

आइये, अब विस्तार से जानते हैं Vijay Sethupathi की कहानी. 

एक दमदार एक्टर हैं Vijay Sethupathi

Vijay Sethupathi
Source: timesofindia

इनका पूरा नाम है विजय गुरुनाथ सेतुपति कालीमथु. इनका जन्म 16 जनवरी 1978 में तमिलनाडु के राजपलायम नामक शहर में हुआ था. विजय एक साधारण परिवार से संबंध रखते हैं, जिनका फ़िल्मी दुनिया से कोई संबंध नहीं था. विजय के अंदर फिल्मी दुनिया से जुड़ने की इच्छा थी, लेकिन अपने साधारण लुक और घर की तंगी हालत की वजह से आगे क़दम नहीं बढ़ा पा रहे थे. हालांकि, वो सही समय के इंतज़ार में ज़रूर थे.  

 दिए कई ऑडिशन 

Vijay Sethupathi
Source: thenewsminute

Vijay Sethupathi ने अपनी स्कूली शिक्षा कोडंबक्कम (चेन्नई) के MGR Higher Secondary School से पूरी की थी. इसके बाद उन्होंने चेन्नई के ही Dhanraj Baid Jain College से बी-कॉम की पढ़ाई की है. कहते हैं कि उन्होंने शुरुआती वक़्त में कई फ़िल्मों के लिए ऑडिशन भी दिए थे, लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी. उन्हें हर बार यही कह दिया जाता था कि उनकी एक्टिंग में दम नहीं है. चूंकि उनके परिवार की आर्थिक हालत ठीक नहीं थी इसलिए वो ज़्यादा समय नहीं दे सकते थे.  

किए कई तरह के काम

vijay setupati
Source: wikipedia

शुरुआती वक़्त में Vijay Sethupathi को कई अलग-अलग काम करने पड़े. वो अपनी जेब ख़र्च के लिए परिवार पर निर्भर नहीं थे. जानकर हैरानी होगी कि विजय सेतुपति ने सेल्समैन, होटल में कैशियर व टेलिफ़ोन बूथ ऑपरेटर तक का काम किया था. वहीं, इसके बाद उन्हें अकाउंटेंट की नौकरी मिल गई थी. घर की ज़िम्मेदारी संभालने के लिए विजय ने दुबई जाने का फैसला किया. हालांकि, वो कुछ समय बाद भारत लौट आए और भारत में ही अपने एक मित्र के साथ इंटीरियर डिज़ाइनिंग का काम शुरू किया.  

कुछ इस तरह बदली विजय की क़िस्मत 

vijay setupati
Source: quirkybyte

कहते हैं कि भाग्य का लिखा कोई नहीं टाल सकता है. विजय के भाग्य में फ़िल्मी दुनिया लिखी थी और वो उसमें आ ही गए. दरअसल, हुआ यूं कि जब वो एक मार्केटिंग कंपनी के लिए काम कर रहे थे, तो उनकी मुलाक़ात डायरेक्टर महेंद्र बाबू से हुई थी. उनको विजय में प्रतिभा दिखी. उन्होंने विजय को मोटिवेट किया. 

महेंद्र बाबू की बात मानकर उन्होंने फ़िल्मी दुनिया की तरफ़ कदम बढ़ाया. शुरू में उन्हें छोटे व सपोर्टिंग रोल मिले, लेकिन उनकी किस्मत 2010 के समय चमकी जब उन्हें कई शॉर्ट फ़िल्मों के साथ Thenmerku Paruvakaatru नाम की एक तमिल फ़िल्म में एक बड़ा रोल मिला. 
यहीं से विजय की ज़िंदगी में एक बड़ा टर्निंग प्वाइंट आया और उन्हें कई बड़ी फ़िल्मों में काम करने का मौका मिला. 2012 में आई तमिल फ़िल्म Sundarapandian में उन्होंने नेगेटिव किरदार निभाया था. जानकारी के अनुसार, विजय 90 से ज़्यादा फ़िल्में कर चुके हैं. 

विक्रम वेदा  

vikram veda
Source: imdb

2017 में आई उनकी तमिल फ़िल्म विक्रम वेदा में वो आर. माधवन के साथ दिखाई दिए. ये एक एक्शन थ्रिलर फ़िल्म थी, जिसमें Vijay Sethupathi क्रिमिनल की भूमिका में नज़र आए. इनके अभिनय को ख़ूब पसंद किया गया. वहीं, ये फ़िल्म इस कदर लोकप्रिय हुई कि इस पर अब बॉलीवुड रिमेक भी बन रहा है जिसमें ऋतिक रोशन, विजय सेतुपति के रोल में नज़र आएंगे. 

विजय सेतुपति आज एक सफल एक्टर के साथ एक प्रोड्यूसर भी हैं. उन्हें 2021 में National Film Award से भी सम्मानित किया जा चुका है. आपको ये जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में ज़रूर बताएं.