शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) देश भर के लाखों युवा उद्यमियों के सपनों को हक़ीक़त में बदलने में लगा है. यहां बस उनका एक यूनीक बिज़नेस आइडिया उन्हें लाखों-करोड़ों का इन्वेस्टमेंट दिला सकता है. इस काम के लिए यहां सात जज या शार्क्स (sharks) मौजूद हैं, जो सभी बिज़नेस आइडियाज़ को सुनने के बाद इन्वेस्टमेंट करने या न करने का फ़ैसला करते हैं.

Shark Tank India
Source: republicworld

ये भी पढ़ें: Shark Tank India: नमिता से लेकर अमन गुप्ता तक, जानें अब तक कितना निवेश कर चुके हैं ये Sharks

ये सभी शार्क्स ख़ुद भी देश के सफ़ल बिज़नेसमैन्स हैं. इनमें BoAt के को-फ़ाउंडर और मार्केटिंग डायरेक्टर अमन गुप्ता से लेकर Lenskart के को-फ़ाउंडर और सीईओ पीयूष बंसल तक शामिल हैं. मगर क्या आपको पता है कि Sharks Tank India के इन sharks ने ख़ुद अपने करियर की शुरुआत कैसे की थी?

कैसे की थी Shark Tank India इन Sharks ने अपने करियर की शुरुआत?

1. विनीता सिंह (Vineeta Singh)

Vineeta Singh
Source: economictimes

विनीता सिंह SUGAR कॉस्मेटिक्स की सीईओ और को-फ़ाउंडर हैं. वो दिल्ली पब्लिक स्कूल से पढ़ी हैं. उसके बाद  विनीता ने आईआईटी मद्रास से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया और आईआईएम अहमदाबाद में बिज़नेस स्टडीज़ की पढ़ाई की. वो 23 साल की उम्र में WEEK के कवर पेज पर दिखाई दीं. उन्होंने एक प्रमुख इन्वेस्टमेंट बैंक में 1 करोड़ रुपये की नौकरी का ऑफ़र ठुकरा कर ख़ुद की एचआर कंपनी शुरू की थी.

हालांकि, उनका पहला स्टार्टअप नहीं चला. फिर उन्होंने 2012 में ब्यूटी सब्सक्रिप्शन कंपनी शुरू की. जिसे साल 2015 में डायरेक्ट टू कस्टमर के तौर पर लॉन्च किया गया है. आज SUGAR कॉस्मेटिक्स ऐप के 1 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं और सोशल मीडिया पर इसे बड़ी संख्या में फ़ॉलो किया जाता है. ब्रांड के पूरे भारत में 130 से अधिक शहरों में ऑफ़लाइन रिटेल स्टोर भी हैं.

2. अनुपम मित्तल (Anupam Mittal)

Anupam Mittal
Source: hindustantimes

अनुपम मित्तल Shadi.com और पीपल ग्रुप के संस्थापक हैं. उन्होंने बॉस्टन यूनिवर्सिटी मैसाचुसेट्स, यूनाइटेड स्टेट्स से ऑपरेशन एंड स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट में एमबीए पूरा किया है. सिर्फ Shadi.com ही नहीं, अनुपम ने Makaan.com की नींव भी रखी, जो रियल एस्टेट धारक और ख़रीदारों को विभिन्न तरीक़ों से मदद करता है और OLA कैब्स में लगभग ₹1 करोड़ का निवेश किया. वर्तमान में, उसके पास OLA कैब्स का 2% हिस्सा है.

लेकिन बहुत से लोग ये नहीं जानते हैं कि पहले अनुपम ने एक अमेरिकी फ़र्म 'MicroStrategy' में प्रॉडक्ट मैनेजर के तौर पर काम करते थे. 

3. अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover)

Ashneer Grover
Source: indiatimes

अशनीर फ़िनटेक फ़र्म भारतपे के फ़ाउंडर और एमडी हैं. उन्होंने आईआईटी दिल्ली से इंजीनियरिंग और आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए किया है. अशनीर पहले कोटक बैंक के साथ Vice President के तौर पर फिर अमेरिकन एक्सप्रेस और ग्रोफ़र्स में Chief Financial Officer के रूप में काम करते रहे. फिर 2015 में उन्होंने अपना स्टार्टअप शुरू किया.

4. ग़ज़ल अलघ (Ghazal Alagh)

Ghazal Alagh
Source: indiatimes

Shark Tank India की जज ग़ज़ल अलघ 'MamaEarth' कंपनी की को-फ़ाउंडर और चीफ़ इनोवेशन ऑफ़िसर हैं. उन्होंने 'पंजाब यूनिवर्सिटी' से BCA किया है. वो एक आर्टिस्ट भी हैं और उन्होंने अपनी पढ़ाई 'School of Visual Arts' और 'New York Academy of Art' से भी की है. भारत के सर्वश्रेष्ठ स्किनकेयर ब्रांड की चीफ़ मामा बनने से पहले ग़ज़ल ने NIIT Limited में कॉर्पोरेट ट्रेनर के रूप में 2 साल 6 महीने तक काम किया, जहां उन्होंने SQL, J2ME और Oracle में विभिन्न आईटी कंपनियों के प्रबंधकों और इंजीनियरों को ट्रेनिंग दी थी.

5. पीयूष बंसल (Peyush Bansal)

Peyush Bansal
Source: dmerharyana

Lenskart के को-फ़ाउंडर और सीईओ पीयूष बंसल भारत के सबसे सफल उद्यमियों में से एक हैं. उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग ऑनर्स की पढ़ाई McGill University से की है. उन्होंने 'IIM बैंगलोर' से MBA किया है. पियूष ने साल 2007 में अपना करियर बतौर प्रोग्राम मैनेजर 'माइक्रोसॉफ्ट' कंपनी से शुरू किया था. हालांकि, फिर नौकरी छोड़कर भारत लौटे और अपना स्टार्टअप शुरू किया. 

6. नमिता थापर (Namita Thapar)

Namita Thapar
Source: tosshub

भारत में सबसे सफल महिला उद्यमियों में से एक नमिता थापर जो Emcure Pharmaceuticals की सीईओ हैं. उनके पास 'Institute of Chartered Accountants of India' से सीए की डिग्री भी है. उन्होंने 'ड्यूक यूनिवर्सिटी' के 'Fuqua School of Business' से MBA किया है. उसके बाद 6 साल तक बिज़नेस फ़ाइनेंस लीड के तौर पर अमेरिकी कंपनी 'Guidant Corporation' में काम किया. और फिर बतौर चीफ़ फ़ाइनेंशियल ऑफ़िसर 'Emcure Pharmaceutical' कंपनी जॉइन कर ली.

7. अमन गुप्ता (Aman Gupta)

Aman Gupta
Source: indiatimes

अमन गुप्ता BoAt के को-फ़ाउंडर और मार्केटिंग डायरेक्टर हैं. एमबीए के बाद उन्होंंने अपना करियर सिटी बैंक में असिस्टेंट मैनेजर के रूप में शुरू किया. यहां उन्होंने 2 साल से ज़्यादा काम किया. वो KPMG में सीनियर मैनेजमेंट कंसल्टेंट और 'हरमान इंटरनेशनल' में सेल्स के डायरेक्टर के रूप में भी काम कर चुके हैं. 'बोट' कंपनी की शुरुआत करने से पहले उन्होंने 'एडवांस्ड टेलीमीडिया प्राइवेट लिमिटेड' और 'इमेजिन मार्केटिंग इंडिया' जैसी कंपनीज़ को भी हेड किया है.वो 'इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया' में D2C काउंसिल डायरेक्टर भी हैं.  

Shark Tank India में आपका फ़ेवरेट Shark कौन है?