Vivek Agnihotri Films: डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) द्वारा निर्देशित फ़िल्म 'द कश्मीर फ़ाइल्स' (The Kashmir Files) इन दिनों देशभर में चर्चा का विषय बनी हुई है. 90 के दशक में कश्मीर में कश्मीरी पंडितों के साथ हुए अत्याचार और उनके विस्थापन की कहानी बड़े पर्दे पर देखने के बाद आक्रमणकारियों के खिलाफ़ लोगों का खून खौल उठा है. इस फ़िल्म ने लोगों के दशकों से दबे हुए इमोशंस को फ्रंट फ़ुट पर ला कर खड़ा कर दिया है. ये विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन और उसमें काम करने वाले एक्टर्स की दमदार एक्टिंग का ही क़माल है जिस वजह से कम बजट में बनी ये फ़िल्म 200 करोड़ के क्लब में शामिल होने जा रही है.

इससे पहले भी विवेक अग्निहोत्री की कई फ़िल्में सुर्खियां बटोर चुकी हैं. बस फ़र्क इतना है कि उन्होंने ब्लॉकबस्टर नहीं, बल्कि फ़्लॉप होने की वजह से लाइमलाइट चुरायी थी. चलिए जान लेते हैं कि इससे पहले विवेक (Vivek Agnihotri Films) की सुर्ख़ियों में आने वाली वो कौन-कौन सी फ़िल्में हैं.

vivek agnihotri
Source: outlookindia

Vivek Agnihotri Films

1. जुनूनियत

साल 2016 में आई यामी गौतम और पुलकित सम्राट स्टारर रोमांटिक फ़िल्म 'जुनूनियत' के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ही थे. ये फ़िल्म एक आर्मी ऑफ़िसर (पुलकित सम्राट) और एक टिपिकल पंजाबी लड़की (यामी गौतम) की लव स्टोरी के इर्द-गिर्द घूमती है. जैसा कि आम फ़िल्मी लव स्टोरीज़ में होता है, इस फ़िल्म की कहानी उतनी ही साधारण लगती है. इसमें एक लड़का और लड़की को एक्सीडेंट के दौरान प्यार हो जाता है, दोनों लड़ाई करते हैं और अंत में एक-दूसरे से प्यार कर बैठते हैं. चीज़ें तब यू-टर्न लेती हैं, जब उनकी फ़ैमिली को दोनों के सीक्रेट रिलेशनशिप के बारे में पता चलता है. पुरानी स्टोरी लाइन के अंतर्गत लिखी ये कहानी दर्शकों को बोरियत का एहसास कराती हैं. लोगों ने यहां तक विवेक से ऐसी फ़िल्म दोबारा न बनाने की बात कही थी. 

junooniyat
Source: news18

ये भी पढ़ें: जानिए 'The Kashmir Files' से चर्चा में आये मार्तंड सूर्य मंदिर का इतिहास और आज ये किस हाल में है

2. द ताशकंद फ़ाइल्स

विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म रागिनी (श्वेता बसु प्रसाद) नाम की एक जर्नलिस्ट के बारे में है, जिसको पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की ताशकंद में रहस्यमयी मौत के बारे में एक अज्ञात व्यक्ति से सुराग मिलता है. वो अपने न्यूज़पेपर में इससे जुड़ी एक कहानी पब्लिश करती है, जिसके बाद सरकार इस पुराने केस की जांच करने के लिए एक ऑफिशियल कमिटी का गठन करती है. फ़िल्म को अच्छे रिव्यूज़ मिले थे, लेकिन कहानी कहने का प्रयास आधा-अधूरा है. इसमें उस चालाकी का अभाव है, जिसकी इतनी भारी-भरकम फिल्म में आवश्यकता है. (Vivek Agnihotri Films)

the tashkent files
Source: zee5

3. ज़िद

इस फ़िल्म में मन्नारा, करणवीर शर्मा और श्रद्धा दास ने काम किया था. साल 2014 में आई इस फ़िल्म के ज़रिए विवेक अग्निहोत्री ने अपने जॉनर से हटके एक रोमांटिक फ़िल्म बनाने की कोशिश की थी. इसमें एक क्राइम रिपोर्टर गोवा में एक आउटहाउस किराए पर लेता है. इसमें मकान मालिक की बेटी को उस रिपोर्टर से बेइंतहा मोहब्बत हो जाती है. वो एक हिट एंड रन केस में फंस जाते हैं, जो इस लव स्टोरी को और उलझा देता है. ये एक ऐसी कहानी है, जो बताती है कि कैसे प्यार, हवस और जुनूनियत किसी को पागल बनाने और अपराध करने पर मजबूर कर देती है. इसमें लव ट्रायंगल, जासूस, कुछ बेकार गवाह और तूफानी रातें भी दिखाई गई हैं. इस फ़िल्म में कहानी कम और बोल्डनेस ज़्यादा है, जो बीच-बीच में कहानी को भटकाने का काम करती है. 

zid film
Source: rediff

4. बुद्धा इन ए ट्रैफ़िक जाम

फ़िल्म में विक्रम पंडित (अरुणोदय सिंह) एक मैनेजमेंट स्टूडेंट हैं, जिको लगता है कि सही विचारधारा सभी के लिए समान दुनिया बनाने में मदद कर सकती है. उनके नेक विचार उन्हें नक्सलियों की रडार पर ले आते हैं, जिस वजह से उनके लिए हर तरफ़ से परेशानियां खड़ी हो जाती हैं. इसमें अनुपम खेर और माही गिल ने भी अहम भूमिका निभाई थी. ये फ़िल्म सीरियस है, लेकिन इसमें आक्रोश का अभाव है. फ़िल्म को काफ़ी कम रेटिंग मिली थी. (Vivek Agnihotri Films)

buddha in a traffic jam
Source: scroll

ये भी पढ़ें: The Kashmir Files: जानिए अनुपम खेर सहित फ़िल्म के इन 6 मुख्य कलाकारों ने कितनी फ़ीस ली है

 5. चॉकलेट- डीप डार्क सीक्रेट्स

इस फ़िल्म में अनिल कपूर, अरशद वारसी, इरफ़ान ख़ान, इमरान हाशमी, सुनील शेट्टी, तनुश्री दत्ता समेत कई स्टार्स हैं. साल 2005 में आई ये मूवी हॉलीवुड फ़िल्म 'The Usual Suspects' की रीमेक थी, जो कि इसके ओरिजिनल वर्ज़न से कोसों दूर थी. इसमें दो अभागे भारतीय ख़ुद को क्रिसमस की शाम को लंदन पुलिस द्वारा हिरासत में पाते हैं और उन पर एक बोट में हुए आतंकी हमले का इल्ज़ाम लगा होता है. इसके बाद एक वकील की एंट्री होती है, जो उनकी इस इल्ज़ाम को उनके सिर से हटाने में मदद करता है

chocolate deep dark secrets
Source: imdb

6. हेट स्टोरी

विवेक अग्निहोत्री की इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ठीक-ठाक कलेक्शन किया था. इस फ़िल्म में एक पॉवरफ़ुल बिज़नेसमैन के द्वारा काव्या कृष्णा (पाओली डैम) का बेबी गिराए जाने के बाद, वो अपनी बॉडी को बतौर सेक्सुअल हथियार की तरह यूज़ करके उसका साम्राज्य धीरे-धीरे गिराती है.

hate story
Source: themoviedb

7. धन धना धन गोल

ये एक स्पोर्ट्स ड्रामा फ़िल्म है, जिसमें जॉन अब्राहम, बिपाशा बसु, अरशद वारसी और बोमन ईरानी नज़र आए थे. ये धर्म के आधार पर भेदभाव का मुद्दा भी सामने रखती है. इसमें फ़ुटबाल गेम का भी अहम रोल है. फ़िल्म को एवरेज कैटेगरी में रखा गया था.

dhan dhana dhan goal
Source: pensivly

विवेक अग्निहोत्री ने भले ही इससे पहले सभी फ्लॉप फ़िल्में दी हों, लेकिन आख़िर में उनकी मेहनत रंग लाई.