अपन 90s Kid को कार्टून के नाम पर आज भी मिकी माउस, डोनाल्ड डक या टॉम एंड जेरी ही याद हैं, मगर इस जेनरेशन के फ़ेवरेट कार्टून्स (Cartoons) अब बदल चुके हैं. अब तो घर-घर में डोरेमोन, शिंचन, मोटू पतलू और छोटा भीम जैसे कार्टून लोकप्रिय हो चुके हैं. हालांकि, ये कार्टून तो फ़ेमस हैं, लेकिन जिन लोगों ने इन्हें अपनी आवाज़ (Voiceover Artists) दी है उन्हें शायद ही कोई जानता हो.

Cartoons

ये भी पढ़ें: 90’s में आने वाले वो 30 कार्टून्स, जो आपको फिर से बचपन की सैर करा देंगे

ऐसे में हमने सोचा कि क्यों न आज आपको उन वायसओवर आर्टिस्ट्स से मिलवाया जाए, जो इन कार्टून्स को अपनी आवाज़ देकर इतना जीवंत और पॉपुलर बनाते हैं.

ये हैं हमारे फ़ेवरेट कार्टून्स (Cartoons) को अपनी आवाज़ देने वाले वायसओवर आर्टिस्ट्स (Voiceover Artists)-

1. सोनल कौशल

Sonal Kaushal
Source: rapidleaks

सोनल कौशल 8 साल की उम्र से अलग-अलग कैरेक्टर्स की आवाज़ निकाल रही हैं. डोरेमोन और बच्चों के पसंदीदा छोटा भीम के पीछे भी उन्हीं की आवाज़ है. इतना ही नहीं, सोनल ने बिली एंड मैंडी के द ग्रिम एडवेंचर्स में मैंडी और माई फ्रेंड्स टाइगर एंड पूह में डार्बी सहित कई अन्य कार्टून चरित्रों के लिए वॉयसओवर दिया है. उन्होंने फ्रीकी अली में अभिनेत्री एमी जैक्सन के लिए भी डब किया था. 

2. सिमरन कौर

Simraan Kaur
Source: rapidleaks

अगर आप असलियाए और कंफ़्यूज़ नोबिता के फ़ैन हैं, तो फिर आपको इसके पीछे के वॉयस आर्टिस्ट से प्यार हो जाएगा. नोबिता को आवाज़ सिमरन कौर ने दी है. वो न केवल एक वॉयस आर्टिस्ट हैं, बल्कि एक एक्ट्रेसे भी हैं. 2017 में एंड टीवी के अग्निफेरा में सृष्टि का इन्होंने ही रोल किया था.

3. पारुल भटनागर

Parul Bhatnagar
Source: rapidleaks

पारुल भटनागर ने वॉयसओवर की कला में माहिर हैं. उनकी आवाज़ का जादू देश-विदेश दोनों जगह पहुंच चुका है. पारुल ने कई लोकप्रिय कार्टून चरित्रों जैसे डोरेमोन में शिज़ुका, कितेरेत्सु में कोरोसुके, शिन-चान में कज़ामा, हिमावारी और योशिनागा और कई अन्य कार्टून्स (Cartoons) को अपनी आवाज़ दी है. 

इतना ही नहीं, पारुल ने डोरेमोन, कितेरेत्सु और शिन-चान के टाइटल ट्रैक भी गाए हैं. उन्होंने 12 वर्षों से अधिक समय तक वॉयस-ओवर आर्टिस्ट के रूप में काम किया है और यूटीवी, हंगामा, डिज्नी, नेशनल ज्योग्राफिक जैसे प्रसिद्ध चैनलों के साथ काम किया है.

4. सौरव चक्रवर्ती

Saurav Chakraborty
Source: rapidleaks

मोटू पतलू के किरदार को आवाज़ सौरव चक्रवर्ती ने दी है. उन्हें मोस्ट पॉपुलर वायस आर्टिस्ट के अवार्ड से भी नवाज़ा जा चुका है. साथ ही, उन्होंने शॉन द शीप और ऑगी एंड कॉकरोचेस सहित कई कार्टून चरित्रों के लिए भी डब किया है. 

5. आकांक्षा शर्मा

Akanksha Sharma
Source: rapidleaks

आकांक्षा शर्मा सबसे लोकप्रिय कार्टून चरित्र शिंचन नोहारा की आवाज़ है. वो एक मल्टी-टैलेंटड वॉयसओवर आर्टिस्ट है, जिन्हें रैप लिखना भी पसंद है. 

6. चेतन शशिताल

Chetan Shashital
Source: rapidleaks

चेतन शशितल क़रीब 20 साल से वॉयसओवर आर्टिस्ट के तौर पर काम कर रहे हैं. वो देसी-विदेशी दोनों ही कार्टून्स को अपनी आवाज़ देते हैं. उन्होंने टेलस्पिन के बालू द बियर और द जंगल बुक 2, डिज्नी के अलादीन में जेनी और होमर सिम्पसन से द सिम्पसन्स को अपनी आवाज़ दी है. साथ ही, उन्होंने सनी देओल, अमिताभ बच्चन, संजय दत्त, धर्मेंद्र, प्रकाश राज आदि जैसे भारतीय अभिनेताओं के लिए भी डब किया है. 

ज़ाहिर तौर पर इन कार्टून्स (Cartoons) के लोकप्रिय होने के पीछे बड़ा हाथ इन वॉयसओवर आर्टिस्ट की आवाज़ है. ऐसे में ये भी उतनी ही पॉपुलैटरी के हकदार हैं.