कॉलेज वो जगह है, जहां हम अपनी ज़िंदगी का अहम हिस्सा जीते हैं. दोस्तों के साथ चाय की चुस्की, क्लास में टीचर्स के साथ प्रैंक और क्रश को देख कर वो शर्माना. इन सब चीज़ों के बारे में सोच कर ही मन ख़ुश हो जाता है. हमने तो अपनी कॉलेज लाइफ़ जी ली. बुरा तो बेचारे आज कल के बच्चों को देख कर लगता है.

कोविड-19 ने कॉलेज वाले बच्चों की ज़िंदगी ख़राब कर दी है. ऑनलाइन क्लासेस में वो मज़ा कहां हैं, जो कॉलेज जाकर हंसते-कूदते पढ़ने में था. हम समझ सकते हैं कि इस समय आप अपनी कॉलेज लाइफ़ कितनी मिस कर रहे हो. चलो कोई नहीं, कॉलेज जब जाना तब जाना, तब तक इन फ़िल्मों से काम चला लो. देख कर कॉलेज वाली फ़ील आएगी.

1. दिल चाहता है 

आमिर ख़ान, सैफ़ अली ख़ान और अक्षय खन्ना स्टारर ये फ़िल्म एवरग्रीन है. कोविड-19 के दौर में अपने दोस्तों के साथ मस्ती मिस कर रहे हैं, तो इसे देखना बनता है. कॉलेज वाली फ़ील भी आयेगी और एंटरटेनमेंट भी होगा.

Dil Chahta Hai
Source: netflix

2. छिछोरे 

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत अब हमारे बीच नहीं हैं, पर हां याद के रूप में वो अपनी बेहतरीन फ़िल्म ज़रूर दे गये हैं. 'छिछोरे' इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की कहानी है. फ़िल्म के आधे से ज़्यादा हिस्से में कॉलेज लाइफ़ दिखाई गई है. कॉलेज मिस करने पर ये फ़िल्म देख लेना.

chhichhore
Source: newindianexpress

3. फ़ुकरे  

दोस्तों की मस्ती और उनकी वाहियात हरक़तें याद आती हैं, तो ऐसे टाइम में 'फ़ुकरे' आपके लिये बेहतरीन ऑप्शन है. फ़िल्म देखने के बाद आपको मस्ती, मज़ाक और दोस्तों की कमी महसूस नहीं होगी.

fukrey
Source: rediff

4. इश्क़ विश्क़ 

शाहिद कपूर और अमृता राव स्टारर 'इश्क़ विश्क़' भी बॉलीवुड की बेहतरीन फ़िल्मों में से है. पढ़ाई हो या दोस्तों के साथ ट्रिप इस फ़िल्म में आपको अपने कॉलेज की पूरी झलक मिलेगी.

ishq-vishk
Source: indiatimes

5. 3 इडियट्स 

'3 इडियट्स' बॉलीवुड की उन फ़िल्मों में से है, जिसे आप कितने बार भी देखो बोर नहीं होगे. आमिर ख़ान, आर माधवन और शर्मन जोशी स्टारर इस फ़िल्म में आपको वो सारे कैरेक्टर मिलेंगे. जिनसे आप कॉलेज लाइफ़ में दोबारा खो सकते हैं. 

3-idiots
Source: newsbreak

6. दिल दोस्ती Etc 

अगर आप दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्टूटेंड हैं, तो इस फ़िल्म से बहुत कुछ रिलेट कर पायेंगे. फ़िल्म में डीयू के छात्रों की लाइफ़स्टाइल को बख़ूबी दिखाया गया है.

Dil dosti etc
Source: theindianwire

7. जाने तू या जाने ना

जेनेलिया डिसूज़ा और इमरान ख़ान स्टारर ये फ़िल्म भी कॉलेज लाइफ़ पर आधारित है. इमरान ख़ान ने इसी फ़िल्म से डेब्यू किया था. फ़िल्म में उनकी और जेनलिया की जोड़ी को दर्शकों का ख़ूब प्यार मिला. 

Jaane tu ya jaane na
Source: awwsomeh

8. कुछ कुछ होता है

जो लोग कॉलेज को सिर्फ़ रोमांस और खेल कूद के लिये मिस कर रहे हैं. वो मिस करने के बजाये सीधा 'कुछ कुछ होता है' देख डालें. 

Kuch Kuch Hota Hai
Source: thequint

9. मैं हूं ना

ज़ायद ख़ान, शाहरुख़ ख़ान, अमृता राव और सुष्मिता सेन स्टारर इस फ़िल्म को देख कर भी आप कॉलेज की यादों में खो जायेंगे.

Mai Hun Naa
Source: hungama

सच बताना तुम कॉलेज को मिस कर रहे हो या नहीं?