एक वक़्त था जब 'संस्कारों' के ख़िलाफ़ जाने वाली, अपनी मर्ज़ी से ज़िन्दगी जीने वाली महिलाओं को नेगेटिव कैरेक्टर के रूप में ही दिखाया जाता था. टीवी पर अब दौर नागिन, बिच्छू, मकड़ी, छिपकली का है.

एक सशक्त महिला को स्क्रीन पर दिखाना क्या इतना मुश्किल है? वो कोई भी हो सकती है, न्याय के लिए लड़ने वाली, समाज की उम्मीदों पर खरी न उतरने वाली और अपने विचारों को खुलकर सामने रखने वाली. मूल बात यही है कि वो ख़ुद के प्रति पूरी तरह से ईमानदार हो और कुछ ऐसा न बने जो वो नहीं हो. दुख की बात है कि टीवी सीरियल्स में ऐसा कम ही दिखता है.
शुक्र है OTT प्लेटफ़ॉर्म्स का जहां महिलाओं को सशक्त, आत्मनिर्भर और खुलकर जीने वाला दिखाया जाता है. अगर ऐसे किरदार देखने है ंतो देखिये ये वेब सीरिज़

1. Girl In The City

Source: YouTube

ये कहानी है देहरादून की मीरा सहगल की जो अपने सपनों को पूरा करने मुंबई आती है. बड़े शहर में अपने सपने पूरे करने के लिए वो कई मुश्किलों से गुज़रती है पर हार नहीं मानती है. ये कहानी उन सबको देखनी चाहिए जो सपने देखते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए मेहनत कर रहे हैं. सीरिज़ में मिथिला पालकर, रजत बारमेचा ने काम किया है और निर्देशन समर शेख़ का है. 

2. The Trip

4 लड़कियां निकल पड़ती हैं एक ट्रिप पर. ये सीरिज़ न सिर्फ़ आपको पसंद आएगी बल्कि आपको अपने दोस्तों के साथ ट्रिप पर जाने पर भी मजबूर कर देगी. इस सीरिज़ में 4 लड़कियां बैचलरेट मनाने थाईलैंड जाती हैं. सीरिज़ में श्वेता त्रिपाठी, सपना पब्बी, मल्लिका दुआ और लीज़ा हेडन ने काम किया है और निर्देशन लक्ष्य राज आनंद, सोनम नायर और निशित भाटिया का है.  

3. Girl's Hostel

होस्टल लाइफ़ की तो बात ही कुछ और है! लड़कियों और लड़कों का होस्टल का एक्सपीरियंस काफ़ी अलग होता है. रात में मैगी, चाय, गपशप से लेकर कॉलेज फ़ाइट तक. ये सीरिज़ डेंटल कॉलेज स्टूडेंट्स की कहानी दिखाती है. इस सीरिज़ में सृष्टि श्रीवास्तव, पारुल गुलाटी, एहसास चन्ना और सिमरन नटेकर ने काम किया है और निर्देशन चैतन्य कुम्भकोनम का है.  

4. The Test Case

Source: The Indian Express

ये सीरिज़ एक ऐसी महिला की ज़िन्दगी पर आधारित है जो अपनी शादी से खु़श नहीं है. वो एक स्कूल रियूनियन में जाती है और वहां उसके एक्स-बॉयफ़्रेंड्स मिलते हैं. प्रेम, शादी और चॉइस के इर्द-गिर्द बुनी गई इस कहानी में कई तरह के इमोशन्स हैं. इस सीरिज़ में स्वरा भास्कर, विवान भटेना, अक्षय ओबरॉय और करणवीर मेहता ने काम किया है, निर्देशन दानिश आलम का है. 

5. It's Not That Simple

Source: Imdb

ये कहानी है कैप्टन शिखा शर्मा की जो इंडियन आर्मी के स्पेशल फ़ोर्स यूनिट में चुनी जाने वाली पहली महिला हैं. इस सीरिज़ में दिखाया गया है कि पुरुषों से घिरे होकर अपना काम करने में एक महिला को कितनी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. इस सीरिज़ में निमरत कौर, अक्षय ओबरॉय, अतुल कुलकर्णी, राहुल देव और अनुप सोनी लीड रोल्स में हैं, निर्देशन नागेश कुकनूर और विनायक वायकुल का है.  

6. Made in Heaven

Source: Amazon

अगर शॉर्ट में बताया जाए तो Made in Heave है एक कहानी के अंदर कई कहानियां. इस सीरिज़ में भारत में होने वाली अलग-अलग तरह की शादियों को और इन शादियों को करवाने वाले वेडिंग प्लानर तारा और करन की कहानी दिखाई गई है. तारा एक ऐसा महिला है जिसने अपना बिज़नेस बनाने के लिए हर कुछ किया. इस सीरिज़ में शोभिता धुलीपाल, अर्जुन माथुर, जिम सारभ ने काम किया है और निर्देशन ज़ोया अख़्तर, नित्या मेहता, प्रशांत नायर, अलंकृता श्रीवास्तव का है.