बॉलीवुड स्टार (Bollywood Stars) होने के अपने मज़े हैं. हचक के पैसा मिलता है और साथ में देश-दुनिया में पहचान भी. मगर हर चीज़ की क़ीमत चुकानी पड़ती है. बॉलीवुड सेलेब्स भी इससे अछूते नही हैं. अब चूंकि उन्हें देशभर के लोग दिन-रात फ़ॉलो करते हैं, इसलिए उन्हें हर चीज़ बड़े संभाल कर करनी होती है. वो क्या बोल रहे हैं, कैसा व्यवहार कर रहे हैं, इसे लेकर बड़ा ध्यान रखना पड़ता है. बावजूद इसके कई लोग उनके नाम पर बवाल क्रिएट कर देते हैं.

बॉलीवुड स्टार्स (Bollywood Stars) को ऐसे-ऐसे मामलों में घसीट लिया जाता है, जिसका कोई सेंस ही नहीं होता. इतना ही नहीं, कुछ लोग तो बाकायदा क़ानूनी कार्यवाही तक का सहारा ले लेते हैं. 

ये भी पढ़ें: Then Vs Now: 80s-90s के Bollywood Stars का कितना बदल चुका है लुक, ये तस्वीरें इस बात की गवाह हैं

आइए जानते हैं उन अजीबो-ग़रीब मामलों के बारे में जब Bollywood Stars को फ़ेमस होने का ख़ामियाज़ा भुगतना पड़ा और क़ानूनी कार्रवाई से दो-चार होना पड़ा.

1. पुलिस को 'ठुल्ला' कहने पर अभिनेता आमिर ख़ान के ख़िलाफ़ दर्ज हुई शिकायत

Amir Khan
Source: jansatta

आमिर ने अपनी फ़िल्म P.K. में दिल्ली पुलिसवालों के लिए 'ठुल्ला' शब्द का इस्तेमाल किया था. इस वजह से उन पर केस बुक कर लिया गया था. दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर भी इस वजह से केस हो चुका था. ऐसे में आमिर ख़ान के खिलाफ़ शिकायत दिल्ली के एक लघु फिल्म निर्माता ने की थी. उनका कहना था कि जब ठुल्ला कहने पर मुख्यमंत्री केजरीवाल के ख़िलाफ़ शिकायत की जा सकती है तो ऐसा करने पर आमिर ख़ान कैसे बचे रह सकते हैं. साथ ही, उन्होंने कहा था कि देश के लोगों तक केजरीवाल के मुकाबले आमिर की पहुंच ज्यादा है.

2. आंख मारने पर फंसी प्रिया प्रकाश वारियर

priya prakash varrier
Source: dnaindia

एक आंख मारकर साल 2018 में प्रिया प्रकाश वारियर ज़बरदस्त वायरल हो गई थीं. हालांकि, उन पर धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप भी लगा था. जिसके चलते मलयालम फिल्म ‘ओरु अदार लव’ फिल्म की अभिनेत्री प्रिया प्रकाश वारियर, निर्देशक एवं निर्माता के ख़िलाफ़ दर्ज प्राथमिकी दर्ज की गई थी. आरोप था कि उन पर फ़िल्माए इस फ़िल्म के गाने 'मनिक्स मलाराया पूवी' से उनकी धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं. साथ ही, शिकायतकर्ताओं का आरोप था कि किसी एक्ट्रेस का आंखे मटकाना इस्लाम में प्रतिबंधित है. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने ये केस खारिज कर दिया और तेलंगाना पुलिस को फटकार लगाते हुए कहा कि 'आपके पास करने के लिए कोई दूसरा काम नहीं है.' 

3. द डर्टी पिक्चर को लेकर विद्या बालन पर केस

Vidya Balan
Source: indiatvnews

विद्या बालन के ख़िलाफ़ उनकी फ़िल्म द डर्टी पिक्चर में 'अश्लील प्रदर्शन' के लिए हैदराबाद में एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी. कथित तौर पर, शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि फिल्म के पोस्टर और प्रोमो 'अश्लील' थे और हैदराबाद के नल्लाकुंटा और अन्य क्षेत्रों में 'महिलाओं को असुविधा' पहुंचा रहे थे.

4. प्री-मैरिटल सेक्स पर राय रखने पर सुष्मिता सेन पर हुआ केस

Sushmita Sen
Source: dailypioneer

साल 2007 में सुष्मिता सेन ने एक टीवी इंटरव्यू के दौरान शादी से पहले सेक्शुअल रिलेशन पर अपनी राय दी थी. इस मामले को लेकर उन पर आपराधिक शिकायत फ़ाइल कर दी गई. दरअसल, सुष्मिता ने कहा था, 'अब किसी भी भारतीय में विर्जिनिटी नहीं रह गई है'. हालांकि, बाद में मद्रास उच्च न्यायालय ने इस मामले को खारिज कर दिया था. कोर्ट ने कहा कि एक्ट्रेस केवल अपनी राय व्यक्त कर रही थीं और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता एक संवैधानिक अधिकार है.

5. राष्ट्रगान गाने में अमिताभ बच्चन ने लगाया ज़्यादा समय, केस दर्ज

Amitabh
Source: indiatvnews

साल 2016 में भारत-पाक मैच से पहले अमिताभ बच्चन ने राष्ट्रगान गाया था. उन्होंने गाइडलाइन के मुताबिक 52 सेकेंड की जगह 1 मिनट 10 सेकंड का समय लिया. इस पर उनके ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज हो गई थी.

6. ऐश्वर्या ने ऑनस्क्रीन किया Kiss तो मिला लीगल नोटिस

Aishwarya
Source: Pinterest

फ़िल्म धूम 2 में ऐश्वर्या और ऋतिक रोशन के बीच एक किसिंग सीन फ़िल्माया गया था. ये कुछ लोगों को पसंद नहीं आया. एक्ट्रेस ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि उन्हें कुछ लोगों ने इसे लेकर कानूनी नोटिस तक भेजा. उनका कहना था कि आप प्रतिष्ठित हैं, हमारी लड़कियों के लिए उदाहरण हैं. आपको ऐसा नहीं करना चाहिए था.

7. अक्षय कुमार की जींस का बटन खोलने पर गिरफ़्तार हुईं ट्विंकल खन्ना

Twinkle Khanna
Source: starbiz

एक फ़ैशन शो के दौरान रैंप पर चलते हुए अक्षय कुमार अचानक अपनी पत्नी ट्विंकल खन्ना के पास चले गए. उन्होंने उनसे अपनी जीन्स का बटन खोलने को कहा. दरअसल, जीन्स का नाम ही अनबटन्ड था. ट्विंकल ने बटन खोल दिया और बवाल हो गया. इसे सार्वजनिक तौर पर अश्लील काम के तौर पर देखा गया और इस मामले में ट्विंकल को गिरफ़्तार भी किया गया था.

देखा, फ़ेमस होना कितना महंगा पड़ता है इन Bollywood Stars को.