फ़िटनेस के लिए लोग तमाम तरह की एक्सरसाइज़ करते हैं. कोई जिम तो कोई रनिंग करता है. पावर योगा वगैरह भी लोगों को पसंद है. मगर जब बात हो बॉलीवुड एक्ट्रेसेस (Bollywood Actresses) की, तो उन्हें कुछ एक्स्ट्रा मेहनत करनी पड़ती है. हो भी क्यों न, उन पर करोड़ों रुपये जो लगे रहते हैं. ऐसे में बॉलीवुड हीरोइन्स ख़ुद को फ़िट रखने के लिए आजकल Pilates Workout को ज़्यादा तरजीह देती हैं.

ये भी पढ़ें: जॉन अब्राहम के मुंबई स्थित आलीशान घर की 15 ख़ूबसूरत तस्वीरें, मिल चुका है बेस्ट हाउस का अवॉर्ड

आलिया भट्ट से लेकर कैटरीना कैफ़ तक, हर टॉप एक्ट्रेस Pilates Workout कर रही है. आप ख़ुद उनके इंस्टा पोस्ट में इसे देख सकते हैं.

1. कृति सेनन

2. सारा अली ख़ान

3. जान्हवी कपूर

4. आलिया भट्ट

5. दीपिका पादुकोण

6. अनन्या पांडे

7. नुसरत भरूचा

8. कैटरीना कैफ़

मगर सवाल है कि आख़िर ये Pilates Workout है क्या और क्यों ये बॉलीवुड एक्ट्रेसस का फ़ेवरट वर्कआउट बन गया है?

क्या है Pilates Workout?

Pilates एक प्रकार की बॉडी एक्सरसाइज़ है, जिसे 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में Joseph Pilates ने डेवलेप किया था. उन्हीं के नाम पर इसका नाम रखा गया है. ये एक्सरसाइज़ आपको चोट से उभरने और अपनी कमज़ोर मांसपेशियों को मज़बूत करने में मदद करती है. ये आपकी शारीरिक क्षमता को तो बढ़ाती ही है. साथ ही, शरीर में लचीलापन भी आता है. 

pilates
Source: pilates

इसे करने से पेट और पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियां भी मज़बूत होती हैं. जोड़ों के दर्द में भी इससे आराम मिलता है और आपका पोस्चर भी बेहतर होता है. वहीं, ज़रूरी नहीं है कि जब आप इस एक्सरसाइज़ को परफ़़ॉर्म करें, तो आपको पसीना आए. क्योंकि, ये बहुत कंट्रोल तरीके से की जाती है और इसमें सांस पर ज़्यादा ध्यान दिया जाता है. ये बॉडी को टोन करने में भी ये काफ़ी हेल्पफ़ुल है. यही वजह है कि सेलेब्स इसे करना पसंद करते हैं. 

इसके अलावा, आप इस एक्सरसाइज़ को घर और जिम दोनों जगह कर सकते हैं. क्योंकि, इसे दो तरह से किया जा सकता है. एक होता है मैट Pilates और दूसरा रिफ़ॉर्मर. पहले वाले में आपको किसी भी इक्यूपमेंट की ज़रूरत नहीं पड़ती है. इसमें बस एक मैट चाहिए होता है, उस पर आप घर पर ही एक्सरसाइज़ कर सकते हैं. वहीं, रिफ़ॉर्मर के लिए आपको इक्यूपमेंट्स की ज़रूरत पड़ती है. साथ ही, इंस्ट्रक्टर भी ज़रूरी होता है. इसलिए रिफ़ॉर्मर के लिए जिम बेहतर होता है.