क़रीब तीन दशक पहले दूरदर्शन पर आने वाला महाभारत सीरियल एक बार फिर से टेलीकास्ट किया जा रहा है. 90 के दशक में बी. आर. चोपड़ा द्वारा बनाए गए इस सीरियल से हमारी बहुत सी यादें जुड़ी हैं. इसे देखने के लिए कई लोग तो अपने पड़ोसियों के यहां जाते थे. शायद यही कारण है कि आज भी लोगों में इस सीरियल को लेकर वैसे ही उत्साह(एक्साइटमेंट) है जैसा सालों पहले हुआ करता था.

अब जब महाभारत फिर से लौट आया है, तो हमने सोचा क्यों न आपको ये बता दिया जाए कि इस शो से फ़ेमस हुए एक्टर्स अब क्या कर रहे हैं. आइए साथ मिलकर जानते हैं.

1. भीष्म पितामह-मुकेश खन्ना

 Mahabharata starcast
Source: theunrealtimes

महाभारत की रणभूमि में दर्जनों तीरों की मृत्युशैया पर लेटे भीष्म पितामह को भला कौन भूला सकता है. इस रोल को मुकेश खन्ना ने निभाया था. फ़िलहाल ये अपना ख़ुद का एक्टिंग स्कूल चलाते हैं. साथ ही वो MK Films नाम का एक प्रोडक्शन हाउस भी चला रहे हैं.

2. दुर्योधन-पुनीत इस्सर

 Mahabharata starcast
Source: emirates247

कौरवों का सबसे बड़ा भाई दुर्योधन का किरदार को पुनीत इस्सर ने निभाया था. रियलिटी शो बिग बॉस में भी नज़र आ चुके पुनीत एक डायरेक्टर और राइटर भी हैं. उन्होंने बॉर्डर, सन ऑफ़ सरदार, बचना ए हसीनों जैसी फ़िल्मों में काम भी किया है.

3. द्रौपदी-रूपा गांगुली

 Mahabharata starcast
Source: facebook

इस सीरियल में पांडवों की पांचाली यानि कि द्रौपदी बनी थीं रूपा गांगुली. फ़िलहाल वो राज्य सभा सांसद हैं. रूपा एक बहुत अच्छी सिंगर भी हैं. उन्होंने बांग्ला मूवी Abosheshey के लिए बेस्ट प्लेबैक सिंगर का नेशनल अवॉर्ड भी जीता है.

4. श्रीकृष्ण-नीतीश भारद्वाज

 Mahabharata starcast
Source: thequint

श्रीकृष्ण के रोल में नज़र आए एक्टर नीतीश भारद्वाज को कौन भूल सकता है. ये पशु चिकित्सक होने के साथ ही सांसद भी रह चुके हैं. आख़िरी बार ये फ़िल्म केदारनाथ में दिखाई दिए थे.

5. युधिष्ठिर-गजेंद्र चौहान

 Mahabharata starcast
Source: reshareit

धर्मराज युधिष्ठिर का रोल निभाने वाले गजेंद्र चौहान अपने 34 साल के करियर में 600 टीवी सीरियल्स और 150 फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. गजेंद्र इस बीच FTII के हेड भी बने थे लेकिन विवाद होने के चलते उन्हें हटा दिया गया था.

6. कर्ण-पंकज धीर

 Mahabharata starcast
Source: bollywoodbindass

कुंतीपुत्र कर्ण का रोल निभाया था एक्टर पंकज धीर ने. इन दिनों पंकज फ़िल्मों में काम करने के साथ ही टीवी सीरियल्स में भी काम करने लगे हैं. जैसे महादेव, बढ़ो बहू, ससुराल सिमर का.

7. भीम-प्रवीन कुमार

 Mahabharata starcast
Source: dailyhunt

प्रवीन कुमार ने भीम का किरदार निभाकर लोगों का दिल जीता था. वो Discus Thrower ओलंपिक्स में इंडिया को रिप्रेज़ेंट कर चुके हैं. उन्होंने राजनीति में भी हाथ आज़माया था. तबियत सही नहीं होने के चलते इन दिनों वो ब्रेक पर हैं.

8. शकुनी-गुफ़ी पेंटल

 Mahabharata starcast
Source: amarujala

कौरवों के शातिर मामा शकुनी के रोल को हमेशा-हमेशा के लिए अमर कर दिया था एक्टर गुफ़ी पेंटल ने. वो इन दिनों फ़िल्म और टीवी दोनों में काम कर रहे हैं. इन्हें लास्ट टाइम सीरियल करण संगिनी में देखा गया था.

9. अर्जुन-फ़िरोज़ खान

 Mahabharata starcast
Source: wikibio

महाभारत में अर्जुन के किरदार में दिखे थे फ़िरोज़ खान. इन्होंने कई फ़िल्मों में काम किया है जैसे तिरंगा, करण अर्जुन, यमला पगला दीवाना आदि. साल 2016 में इन्होंने वेब सीरीज़ I Don't Watch TV में भी काम किया था.

10. द्रोणाचार्य-सुरेंद्र पाल

 Mahabharata starcast
Source: youtube

कौरवों और पांडवों के गुरू द्रोणाचार्य के रोल में दिखाई दिए थे एक्टर सुरेंद्र पाल. ये कई फ़िल्मों और सीरियल्स में काम कर चुके हैं. इन्हें लास्ट टाइम सीरियल पृथ्वी वल्लभ- इतिहस भी, रहस्य भी में देखा गया था.

11. धृतराष्ट्र-गिरजा शंकर

 Mahabharata starcast
Source: imgur

महाभारत में कौरवों के पिता बने थे गिरजा शंकर. इन्होंने इसके बाद अलिफ़ लैला जैसे सीरिल्स में काम किया. आजकल वो पंजाबी, हिंदी और तमिल फ़िल्मों में काम करते दिख जाते हैं.

12. गांधारी-रेनुका इसरानी

 Mahabharata starcast
Source: lokmat

रेनुका इसरानी ने कौरवों की माता गांधारी का रोल प्ले किया था. इस सीरियल के बाद इन्होंने टीवी में काम करना जारी रखा. रेनुका को आख़िरी बार सीरियल बड़े अच्छे लगते हैं में देखा गया था.

13. कुंती-नाज़नीन

 Mahabharata starcast
Source: youtube

कुंती का रोल निभाने वाली नाज़नीन ने महाभारत से पहले कई फ़िल्मों में काम किया था. जैसे कोरा कागज़, दिलदार, चलते-चलते. इस सीरियल के बाद वो कहां चली गईं, ये किसी को नहीं पता है.

इनमें से आपका पसंदीदा एक्टर कौन सा कमेंट बॉक्स में शेयर करें.


Entertainmentके और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.