आमिर ख़ान(Aamir Khan) ऐसे स्टार हैं जो साफ़-सुथरी फ़िल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन 10 साल पहले उन्होंने ऐसी फ़िल्म बनाई थी जिसमें काफ़ी अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया गया था. यहां तक कि उसके एक गाने के बोल को लेकर कॉन्ट्रोवर्सी भी हुई थी. इस फ़िल्म का नाम है 'डेली बेली'. 

मगर आमिर ख़ान ने ख़ुद इसके प्रमोशन के दौरान लोगों से अपील की थी कि इसमें काफ़ी अभद्र भाषा है अगर आपको ये पसंद नहीं तो आप ये फ़िल्म देखने न आएं. इसे A सर्टिफ़िकेट मिला है. यही नहीं एक बार उन्होंने अर्जुन कपूर(Arjun Kapoor) और करण जौहर(Karan Johar) को एक इवेंट में भाग लेने के लिए डांट दिया था. क्योंकि ये शो आमिर ख़ान को बहुत ही वाहियात लगा था.

Aamir Khan
Source: variety

ये भी पढ़ें: क़िस्सा: जब लगान की स्क्रिप्ट सुन कर डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर पर भड़क गए थे आमिर ख़ान

इस इवेंट का नाम था AIB Knockout जिसे आमिर ख़ान ने कभी नहीं देखा. साल 2015 में हुआ ये इवेंट एक Roast इवेंट था जिसमें अर्जुन कपूर और रणवीर सिंह एक दूसरे को रोस्ट कर रहे थे. इसे करण जौहर ने होस्ट किया था. साथ ही वहां आए कॉमेडियन्स भी फ़िल्म इंडस्ट्री के लोगों का मज़ाक उड़ा रहे थे. इस दौरान उन सभी ने बहुत ही अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया था.

Arjun Kapoor, Karan Johar, Aamir Khan

ये भी पढ़ें: आमिर ख़ान समेत वो 5 बॉलीवुड सेलेब्स जिन्होंने पहाड़ों पर ख़ुद के लिए बनाया है बेहद आलीशान घर

आमिर ख़ान ने इसे हिंसक करार दिया था. उन्होंने इस बारे में बात करते हुए कहा-'मैं आपको हिंसा दिखाना पसंद नहीं करता. मुझे यक़ीन है कि शो को पसंद करने वाले बहुत सारे युवा हैं. मेरी राय है कि ये एक हिंसक शो था. करण जौहर और अर्जुन कपूर मेरे दोस्त हैं और मैंने उन्हें डांटा और कहा कि मैं इससे इंप्रेस नहीं हूं. मैं कोई ऐसा व्यक्ति नहीं हूं जो गालियों और ख़राब भाषा पर हंस सके, मुझे लगता है कि मैं उस उम्र को पार कर चुका हूं. उन्होंने जो किया उससे मुझे व्यक्तिगत रूप से दिक्कत है, इसलिए मैंने शो नहीं देखा. मुझे लगा कि ये मेरे टाइप का शो नहीं है, इसलिए मैंने इसे नहीं देखा.'

Arjun Kapoor, Karan Johar
Source: Vogue
मैंने अभी तक इस रोस्ट वीडियो को नहीं देखा है, लेकिन मैंने इसके बारे में बहुत कुछ सुना है. मैंने उसकी 2-3 क्लिप देखी थीं, मैं उससे बहुत ज़्यादा निराश हुआ. मैं अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता में विश्वास करता हूं, इसमें कोई समस्या नहीं है, लेकिन हमें ये समझना होगा कि हम सभी की कुछ ज़िम्मेदारियां हैं. जब मैंने सुना कि मुझे क्या बताया जा रहा है तो मुझे लगा कि ये बहुत हिंसक घटना है. मुझे ऐसी चीज़ें पसंद नहीं हैं. हिंसा का अर्थ केवल शारीरिक ही नहीं, मौखिक भी हो सकता है. जब आप किसी का अपमान करते हैं, तो आप हिंसा को कायम रखते हैं. जब आप किसी को गाली दे रहे हैं या अपमान कर रहे हैं, तो आप दुनिया को दिखा रहे हैं कि आप कितने हिंसक हैं.

                    - आमिर ख़ान

Aamir Khan
Source: thenewsminute

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, AIB Roast में शामिल कॉमेडियन और मशहूर हस्तियों के ख़िलाफ कई FIR दर्ज की गई थीं. अब वो केस बंद हो गया है.