नूतन हिंदी सिनेमा की एक ऐसी अभिनेत्री थीं जिन्हें उनके सहज और सादगी भरे अभिनय के लिए याद किया जाता है. कहते हैं कि उनका सिर्फ़ चेहरा ही नहीं बल्कि हाथ-पैर भी अभिनय किया करते थे. संजीदा चरित्रों को पर्दे पर सहजता से निभाने वाले एक्टर्स में सबसे ऊपर उन्हीं का नाम आता है.

actress nutan
Source: thehindu

नूतन ने अपने जीवन में लगभग 70 फ़िल्मों में काम किया है. इनमें 'सीमा', 'सुजाता', 'बंदिनी' , 'मिलन','मैं तुलसी तेरे आंगन की', 'मेरी जंग' जैसे फ़िल्मों के नाम शामिल हैं. अपने फ़िल्मी करियर में उन्होंने 5 बार बेस्ट एक्ट्रेस का फ़िल्म फ़ेयर अवॉर्ड भी जीता. लेकिन फ़िल्मी करियर के शुरुआती दौर में ही उन्हें एक ट्रेजडी का समाना करना पड़ा था. उससे जुड़ा दिलचस्प क़िस्सा हम आपके लिए लेकर आए हैं.

actress nutan
Source: indiatvnews

ये स्टोरी जुड़ी है उनकी फ़िल्म नगीना से. इस फ़िल्म में नासिर ख़ान, नूतन, बिपिन गुप्ता जैसे कलाकार थे. इसे डायरेक्ट किया था रविंद्र दूबे. इसकी कहानी एक ऐसे शख़्स की थी जो अपने पिता पर लगे ख़ून के झूठे इल्ज़ाम को मिटाने के लिए बेताब है. इसी सिलसिले में वो एक खंडर और वीरान पड़ी हवेली में पहुंच जाता है. बाकी की कहानी आप फ़िल्म में ही देख लेना.

actress nutan
Source: hamaraforums

चूकिं ये एक थ्रिलर फ़िल्म थी, तो इसके कुछ पार्ट्स को डरावना बनाने की लिबर्टी डायरेक्टर ने ले ली थी. फ़िल्म को देखने के बाद सेंसर बोर्ड ने इसे ए सर्टिफ़िकेट दे दिया. उस ज़माने में ऐसा हुआ करता था. ख़ैर, अब दिक्कत ये हो गई की इसे 18 साल से कम उम्र के लोग नहीं देख सकते.

actress nutan
Source: sociofreak

सेंसर बोर्ड का यही नियम नूतन के लिए बड़ी मुसीबत बन गया और इसकी वजह से उनका एक सपना अधूरा रह गया. दरअसल, जिस वक़्त नूतन ने इस फ़िल्म में अभिनय किया था, तब वो 15 साल की थीं, इस वजह से वो इस फ़िल्म के प्रीमियर को देखने से महरूम रह गईं.

actress nutan
Source: indiatvnews

वो बड़ी ही हसरत से अपनी इस फ़िल्म के प्रीमियर के लिए तैयार हो कर फ़ैमिली फ़्रेंड शम्मी कपूर के साथ ऑडिटोरियम पहुंची थीं. लेकिन नियमों का हवाला देकर उन्हें एंट्री करने से रोक दिया. तब उन्हें मन मसोस कर वापस लौटना पड़ा था. हिंदी फ़िल्मों के इतिहास में शायद ये पहला मौक़ा था जब किसी फ़िल्म की हीरोइन को ही उसकी फ़िल्म का प्रीमियर शो न देखने को मिला हो.

actress nutan
Source: filmfare

वैसे नूतन के फ़िल्मी करियर से जुड़ा एक दिलचस्प फ़ैक्ट ये भी है कि 18 साल की उम्र तक उन्होंन क़रीब 5 फ़िल्मों में काम कर लिया था. लेकिन प्रीमियर वाला सीन बस नगीना फ़िल्म के साथ ही सुनने को मिलता है. 


Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.