बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में दो ऐसे एक्टर हुए, जो न सिर्फ़ अपनी शानदार एक्टिंग के लिए जाने गए, बल्कि अपनी बेबाक़ी और अकड़ के लिए काफ़ी मशहूर हुए. उन दो बॉलीवुड हस्तियों का नाम है फ़िरोज़ ख़ान और राजकुमार. अब ज़रा सोचिए कि फ़िल्मों से अलग अगर असल ज़िंदगी में ये दोनों एक्टर आमने-सामने भिड़े होंगे, तो क्या मंज़र रहा होगा. एक ऐसा ही एक क़िस्सा हम आपको बताने जा रहे हैं, जब फ़िरोज़ ख़ान ने राजकुमार को किसी बात पर झिड़क दिया था. आइये, जानते हैं पूरी कहानी.   

फ़ैशन का एक नया दौर लाने वाले    

feroz khan
Source: ferozkhanfk

क़ुर्बानी और जांबाज़ जैसी शानदार फ़िल्में करने वाले फ़िरोज़ ख़ान अपने लुक के लिए भी जाने जाते हैं. उन्हें बॉलीवुड का Real Cowboy कहा जाता था. वहीं, इसके अलावा, फ़िरोज़ ख़ान अपनी अकड़ के लिए भी जाने गए.   

फ़िल्म ‘ऊंचे लोग’ से मिला असली ब्रेक   

oonche log
Source: alchetron

बहुतों को फ़िरोज़ ख़ान का शायद असली नाम पता न हो. उनका असली नाम था ज़ल्फ़िकार अली शाह ख़ान था. उन्हें बॉलीवुड में 1965 में आई ऊंचे लोग फ़िल्म के ज़रिए असली ब्रेक मिला. इसमें उन्होंने राजकुमार और अशोक कुमार के साथ काम करने का मौक़ा मिला.   

शूटिंग के दौरान   

Raaj Kumar and feroz khan
Source: jansatta

कहते हैं कि फ़िल्म ‘ऊंचे लोग’ की शूटिंग के दौरान राजकुमार ने एक्टर फ़िरोज़ ख़ान से कहा था कि यह एक बड़ी फ़िल्म है और तुम्हें बड़े ध्यान से इसमें काम करना होगा. साथ ही राजकुमार ने यह भी कहा कि मैं तुम्हें बीच-बीच में गाइड भी करता रहूंगा.   

राजकुमार को झिड़क दिया   

feroz khan
Source: masala

कहते हैं कि जब राजकुमार, फ़िरोज़ कुमार को समझा रहे थे, वो बीच में अचानक से उठ खड़े हुए हो और अकड़ में कहा, “आप अपना काम अपने तरीक़े से करें और मैं अपना काम अपने तरीक़े से करूंगा.”   

दंग रह गए थे यूनिट के लोग    

feroz khan
Source: indiatoday

कहते हैं कि जैसे ही फ़िरोज़ ख़ान ने ये बता कही, तो वहां खड़े सभी यूनिट के लोग दंग रह गए. उन्हें लगा कि या तो फ़िल्म नहीं बनेगी या फ़िरोज़ ख़ान को हटा दिया जाएगा.   

राजकुमार का जवाब   

raaj kumar
Source: indiatvnews

कहते हैं कि अगले दिन राजकुमार, फ़िरोज़ ख़ान के पास गए और उनसे कहा, “मुझे तुम्हारी अकड़ अच्छी लगी. मैं भी तुम्हारी ही तरह हूं, किसी की नहीं सुनता. इस अकड़ को बनाए रखना.   

उनके जीवन की एक ख़ास फ़िल्म  

feroz khan
Source: mumbaimirror

इस फ़िल्म के ज़रिए फ़िरोज़ ख़ान ने ख़ूब नाम कमाया. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. वहीं, आगे चलकर उन्होंने फ़िल्म निर्देशन में भी हाथ आज़माया.