‘हम काले हैं तो क्या हुआ दिलवाले हैं...’ ये गाना 1965 में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'गुमनाम' का है. ये गाना फ़िल्माया गया था लेजेंड्री एक्टर-कॉमेडियन महमूद पर. ये आज भी उनकी पहचान बना हुआ है. इसे गाया था लेजेंड्री सिंगर मोहम्मद रफ़ी साहब ने.

'गुमनाम' में वैसे तो मनोज कुमार, प्राण, हेलेन, नंदा जैसे कई स्टार्स थे. पर इसे याद किया जाता है महमूद और उनकी ग़ज़ब की एक्टिंग के लिए. जब ये फ़िल्म बनी तब तक महमूद साहब ख़ुद को इंडस्ट्री में स्थापित कर चुके थे. हिंदी फ़िल्मों में उनके लिए ख़ास तौर पर रोल लिखा जाता था. यूं कहिये कि उनका सितारा बुलंद था.

 Mehmood
Source: cinestaan

शायद यही कारण है कि बड़े-बड़े और नामी एक्टर उनके साथ फ़िल्म करने से कतराते थे. यहां तक कि वो डायरेक्टर या प्रोड्यूसर को उन्हें फ़िल्म से निकलवाने के लिए तिकड़म भिड़ाते थे. 'गुमनाम' नाम भी महमूद की उन्हीं फ़िल्मों में से एक है. इस फ़िल्म से उन्हें निकलवाने के लिए एक्टर मनोज कुमार ने काफ़ी कोशिश की. मगर वो इसमें कामयाब न हो सके.

Gumnaam
Source: amazon

दरअसल, जब 'गुमनाम' की स्क्रिप्ट लिखी गई थी, तब उसमें महमूद वाला रोल नहीं था. निर्माता एन.एन. सिप्पी ने फ़ाइनेंसर्स के कहने पर उनके लिए ख़ास तौर पर एक रोल लिखवा लिया था. ये काम सौंपा गया था फ़िल्म के निर्देशक राजा नवाथे को. प्राण और मनोज कुमार को जब इस बात का पता चला तो उन्होंने जमकर इसका विरोध किया. शायद उन्हें डर था कि कहीं महमूद उन पर फ़िल्म में हावी न हो जाएं.

Manoj Kumar
Source: pinterest

लेकिन एन.एन. सिप्पी ने उनकी एक न सुनी. इसके बाद फ़िल्म में महमूद के लिए एक स्पेशल गाना भी लिखवाया गया, जिसका ज़िक्र हम ऊपर कर चुके हैं. इस गाने को लेकर भी मनोज कुमार को आपत्ति थी. उन्होंने प्रोड्यूसर को कहा कि इससे फ़िल्म का स्तर गिर जाएगा.

Gumnaam
Source: scroll

अपनी बात को मनवाने के लिए मनोज ने उस ज़माने के मशहूर निर्देशक राज खोसला का सहारा लिया. मगर एन.एन. सिप्पी ने उनकी बातों को इग्नोर कर इस गाने को फ़िल्म में रखा. फ़िल्म रिलीज़ हुई और सुपरहिट भी रही. उस साल इस मूवी ने क़रीब 2.6 करोड़ रुपये का बिज़नेस किया था.

Gumnaam
Source: facebook

इस फ़िल्म का ये गाना तो आज भी लोगों की ज़ुबान पर चढ़ा हुआ है. इस मूवी के लिए महमूद को फ़िल्म फ़ेयर के बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर की कैटिगरी में नॉमिनेशन भी मिला था. इस फ़िल्म से जुड़ा ये क़िस्सा आप यहां पढ़ सकते हैं.


Entertainmentके और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.