बॉलीवुड के ट्रेज़डी किंग दिलीप कुमार(Dilip Kumar) और शोमैन राज कपूर(Raj Kapoor) की दोस्ती फ़िल्म इंडस्ट्री से नहीं, बल्कि उससे कहीं पहले की है. दोनों ब्रिटिश इंडिया के पेशावर में जन्मे और साथ पढ़े थे. दिलीप और राज कपूर का स्वभाव एक-दूसरे से बिल्कुल अलग था फिर भी दोनों की दोस्ती बहुत गहरी थी.

dilip kumar and raj kapoor

ये भी पढ़ें: दिलीप कुमार का वो झूठ जिसका सच जानकर उनके पिता को लगा था सदमा, कई सालों तक नहीं की थी उनसे बात 

राज कपूर फ़िल्मों में आने से पहले ही लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने की काब़लियत रखते थे. उनके इसी स्वभाव के कारण लड़कियों के साथ भी उनकी दोस्ती आराम से हो जाती थी. कॉलेज में राज कपूर ने एक बार दिलीप कुमार की भी दोस्ती एक लड़की से करवाने की थी, तब क्या हुआ था उस पल का मज़ेदार क़िस्सा आज हम आपके लिए लेकर आए हैं.

ये भी पढ़ें:  क़िस्सा: जब राज कपूर मनोज कुमार की गोद में सिर रख कर रोए थे

शर्मीले स्वभाव के थे दिलीप कुमार 

dilip kumar
Source: india

दिलीप कुमार शुरू से ही शर्मीले स्वभाव के थे, वो लड़कियों से कम बात करते थे. जबकि राज कपूर किसी भी लड़की से आराम से बात कर लेते और उनकी दोस्ती कई लड़कियों से थी. जब भी राज कपूर और दिलीप साथ होते और कोई लड़की पास आ जाती तो दिलीप साहब शर्माने लगते. वो सोचते थे कब ये लड़की यहां से जाएगी. 

दिलीप, राज कपूर और तांगे में सवार दो लड़कियां  

 raj kapoor
Source: bollywoodirect

एक बार तांगे की सवारी के दौरान राज कपूर ने पेरिस की दो लड़कियों को लिफ़्ट ऑफ़र कर दी. तब दिलीप कुमार ने उनके बैठने की जगह बनाई पर राज कपूर खिसके तक नहीं. एक लड़की दिलीप साहब के पास बैठ गई और दूसरी राज कपूर के बगल में. रास्ते भर राज कपूर ने उस लड़की से ऐसे बातें की जैसे वो एक-दूसरे को कई सालों से जानते हों. वहीं पास बैठे दिलीप कुमार थोड़ा असहज हुए जा रहे थे. उन्हें ऐसी हालत में देख राज कपूर ने धीरे-धीरे बातें करना शुरू कर दिया. 

राज कपूर ने की भरपूर कोशिश

dilip kumar and raj kapoor friendship
Source: bhaskar

कुछ समय बाद जब वो दोनों उतर गईं तब दिलीप कुमार की जान में जान आई थी. अब उनकी झिझक दूर करने के लिए राज कपूर ने एक लड़की की दोस्ती कॉलेज में दिलीप कुमार से करवाने की कोशिश की. राज कपूर ने दिलीप कुमार के पास जाकर एक लड़की की ओर इशारा करते हुए कहा कि वो लड़की उनसे दोस्ती करना चाहती है. तब उनके पास कई लड़के-लड़कियां खड़ी थी.  

dilip kumar and raj kapoor relationship
Source: heritagetimes

दिलीप कुमार शरमा रहे थे, लेकिन राज कपूर ने उनको उससे बात करने का आग्रह करना नहीं छोड़ा. राज कपूर ने दिलीप कुमार के बात करने की सारा बंदोबस्त भी कर लिया था. मगर जब तक दिलीप कुमार उससे बात करने जाते तब तक वो लड़की वहां से चली जाती है.  

दिलीप कुमार साहब ने अपनी बायोग्राफ़ी(Dilip Kumar The Substance And The Shadow An Autobiography) में इस क़िस्से का ज़िक्र किया है.