IPL Auction: IPL के 15वें सीज़न के लिए होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी की डेट आ गई है. ये नीलामी आने वाली 12-13 फ़रवरी को होगी. इसमें उन  लोगों के लिए बुरी ख़बर भी आई है जो कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी को ख़रीदने की हसरत रख रहे थे. इस बार भी CSK ने धोनी को रिटेन कर लिया है. मतलब इस बार भी बॉलीवुड के किंग ख़ान शाहरुख़ का अपनी टीम के लिए एम.एस. धोनी को ख़रीदने का सपना अधुरा रह जाएगा. 

इसी सिलसिले में आपको वो क़िस्सा भी बता देते हैं जब धोनी को IPL Auction में ख़रीदने के लिए शाहरुख़ ख़ान अपने कपड़ों तक को बेचने तक को तैयार हो गए थे. 

धोनी IPLके इतिहास के सबसे सफ़ल कप्तान हैं

dhoni
Source: sportsdigest

इस क़िस्से पर आगे बढ़ने से पहले आपको बता देते हैं कि क्यों दूसरी टीम्स के मालिक आईपीएल की नीलामी में M.S. Dhoni को ख़रीदने के लिए बेताब रहते हैं. धोनी Indian Premier League के इतिहास के सबसे सफ़ल खिलाड़ी/कप्तान हैं. उन्होंने अपनी टीम Chennai Super Kings(CSK) को 4 ट्रॉफ़ी दिलवाई हैं और वो 9 बार अपनी टीम को इसके फ़ाइनल तक लेकर गए हैं. 

ये भी पढ़ें:  धोनी के रांची वाले फ़ार्महाउस का ख़ूबसूरत नज़ारा देख मुंह से यही निकलेगा, 'मुझे भी यहां जाना है' 

IPL Auction

धोनी सिर्फ़ 2008 के IPL Auction में ही नीलामी के लिए उपलब्ध हुए थे

ms dhoni
Source: indianexpress

उनकी टीम ने 14 में से 12 बार आईपीएल खेला है और इसके दूसरे राउंड यानी प्लेऑफ़्स तक धोनी सीएसके को 11 बार ले जा चुके हैं. इसलिए इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि शाहरुख़ सहित दूसरी आईपीएल टीम के मालिक भी उन्हें ख़रीदने को क्यों बेताब रहते हैं. मजे की बात ये है कि उन्हें कभी ये मौक़ा भी नहीं मिला. धोनी सिर्फ़ 2008 के IPL Auction में ही नीलामी के लिए उपलब्ध हुए थे. 

ये भी पढ़ें:  पूरी दुनिया कायल है धोनी की और धोनी कायल हैं बांग्लादेश के इस चायवाले के 

शाहरुख़ ख़ान उन्हें ख़रीदने को थे बेताब

 धोनी और शाहरुख खान
Source: crictracker

इसके बाद उनकी टीम ने हमेशा धोनी को रिटेन कर के रखा. इसके लिए वो अच्छी-ख़ासी रकम भी ख़र्च करते हैं. जैसा कि इस बार CSK की ने किया. उनकी टीम ने इस बार धोनी को 12 करोड़ रुपये ख़र्च कर रिटेन किया है. धोनी आईपीएल के सबसे अधिक सैलरी पाने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं. शाहरुख़ ख़ान की बात करें तो उन्होंने 2017 में धोनी को ख़ुद के कपड़े तक बेचकर उन्हें ख़रीदने की इच्छा जताई थी. वो अपनी टीम Kolkata Knight Riders(KKR) से उन्हें खिलाने का सपना देख रहे थे. 

 Shah Rukh Khan & Mahendra Singh Dhoni
Source: koimoi

इस बारे में उन्होंने एक इंटरव्यू में बात करते हुए कहा-'यार मैं तो उसे अपना पायजामा बेच के भी ख़रीद लूं, वो आए तो नीलामी में.' किसी ने सच ही कहा है एक जोहरी ही चमकते पत्थरों में से हीरे को पहचान सकता है और ये पारखी नज़र शाहरुख़ ख़ान के पास भी है.

ms dhoni shahrukh khan
Source: Twitter

धोनी ने सिर्फ़ आईपीएल में ही नहीं वर्ल्ड क्रिकेट में भी कई इतिहास और रिकॉर्ड बनाए हैं. उनके जैसा कैप्टन बहुत कम ही देखने को मिलता है. 2018 में बैन हटने के बाद जब CSK की टीम ने कमबैक किया था, तब धोनी ने उन्हें ख़िताब जीताया था, 2019 में वो फ़ाइनल तक अपनी टीम को लेकर गए थे और 2021 में उन्होंने टाइटल जीता था.