अपने दमदार अभिनय से स्मिता पाटिल (Smita Patil) ने हिंदी सिनेमा के पर्दे पर जो छाप छोड़ी है वो दशकों तक नहीं मिट पाएगी. कर्मशियल और समानांतर दोनों तरह की फ़िल्मों में अभिनय कर के उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई है. भले ही आज वो हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनकी शानदार फ़िल्मों के रूप में वो हमेशा हमारे बीच रहेंगी. स्मिता पाटिल एक्टिंग में तो माहीर थीं ही वो असल ज़िंदगी में भी बहुत थीं, वो अपने व्यवहार से लोगों का दिल फटाक से जीत लेती थीं. कोमल नहाटा के चैट शो पर उनकी बेस्ट फ़्रेंड शबाना आज़मी ने उनसे जुड़ा एक क़िस्सा हम सबके लिए साझा किया था, वो  क़िस्सा ये रहा.

Smita Patil was an Indian actress of film, television and theatre
Source: news18

ये भी पढ़ें: स्मिता पाटिल: हिंदी सिनेमा की वो संजीदा अभिनेत्री जिसका सफ़र छोटा, मगर बेहद शानदार था

शबाना आज़मी ने कोमल नाहटा को बताया,

फ़िल्म बाज़ार की शूटिंग के दौरान की बात है जब स्मिता पाटिल ने अपना कमरा मेरी मां के लिए छोड़ दिया था. फ़िल्म की लीड एक्ट्रेस होते हुए वो कहीं और शिफ़्ट हो गईं थीं और मेरी मां एक छोटा सा किरदार निभा रहीं थीं. स्मिता की इस सादगी ने मेरा दिल जीत लिया.

                    - शबाना आज़मी

smita patil and shabana azmi are best friend
Source: twimg

स्मिता दिल की इतनी अच्छी थीं कि वो सबकी ही दोस्त थी. वो शबाना आज़मी के अलावा अमिताभ बच्चन की भी बहुत अच्छी दोस्त थीं. दोनों ने एक साथ नमक हलाल और शक्ति जैसी फ़िल्मों में काम किया था. अमिताभ बच्चन और स्मिता पाटिल से जुड़ा भी एक क़िस्सा है. दरअसल, ये क़िस्सा फ़िल्म कुली के सेट पर अमिताभ बच्चन के साथ हुई अनहोनी से जुड़ा है, जिसका एहसास स्मिता को पहले ही हो गया था.

Smita Patil and Amitabh Bachchan have worked together
Source: hindustantimes

स्मिता पाटिल के 60वें जन्मदिन पर अमिताभ बच्चन ने इस क़िस्से को अपने ब्लॉग के ज़रिए बताया था, 

दरअसल, हुआ ये था कि स्मिता पाटिल ने सपने में देखा कि अमिताभ को गहरी चोट आई है, वो ये सब देखकर घबरा गईं  और उन्होंने रात के 2 बजे अमिताभ बच्चन को फ़ोन कर दिया. अमिताभ उनका फ़ोन देखकर हैरान रह गए क्योंकि इससे पहले कभी भी उन्होंने स्मिता पाटिल से इतनी रात में बात नहीं की थी, लेकिन ये सोचकर की कुछ ज़रूरी होगा तो उन्होंने फ़ोन उठा लिया. उस दौरान अमिताभ बच्चन बैंग्लोर में फ़िल्म कुली की शूटिंग में बिज़ी थे. फ़ोन उठाते ही स्मिता पाटिल ने कहा, उन्होंने एक बहुत ही बुरा सपना देखा है, जिसमें अमिताभ बच्चन को गहरी चोट आई है, तो अमिताभ ने मुस्कुराते हुए कहा, 'नहीं-नहीं स्मिता जी मैं बिल्कुल ठीक हूं.
The movie Namak Halal marked their first collaboration
Source: bhaskarassets

ये भी पढ़ें: स्मिता पाटिल की ये 9 फ़िल्में समाज के कई अहम मुद्दों पर बात करतीं हैं, एक बार तो देखनी चाहिए

आज भले ही एक्ट्रेस को बोल्ड सीन देने में जिझक न होती हो, लेकिन एक दौर था जब एक्ट्रसेस बोल्ड सीन देने में घबराती थीं. इसी से जुड़ा एक क़िस्सा अमिताभ बच्चन अपने ब्लॉग में आगे बताया,

Smita Patil is regarded as one of the finest stage and film actresses
Source: indianexpress
फ़िल्म नमक हलाल की शूटिंग के दौरान स्मिता पाटिल बारिश वाले गाने 'आज रपट जाएं' की वजह से काफ़ी असहज हो गई थीं. उन्हें लग रहा था कि उनसे ये सब क्यों करवाया जा रहा है. हालांकि, इस दौरान अमिताभ ने उन्हें समझाया और उन्हें गाने को बेहतर तरीक़े से पूरा करने के लिए काफ़ी सोपर्ट भी किया. बिग बी ने कहा कि, वो हमारे लिए एक उपहार जैसी थीं, जिन्हें हमें खोना नहीं चाहिए था, लेकिन हमने खो दिया.

आपको बता दें, जिस सपने से डरकर स्मिता पाटिल जग गई थीं, वो सपना सच हो गया था और आज भी वो चोट अमिताभ बच्चन को दर्द पहुंचाती है.